नई दिल्ली: आगरा की एक चाय की दुकान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजने के लिए एक पत्र का मसौदा तैयार किया जा रहा है. वे एक शब्दों को सटीक जगह पर इस्तेमास करने और इसे भेजने के सही समय को लेकर झगड़ रहे हैं. लेकिन पत्र में वे जो एक संदेश देना चाहते हैं वह स्पष्ट है: 27 प्रतिशत ओबीसी कोटा में से मुसलमानों के लिए 9 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए.
चुनाव नजदीक आ रहे हैं; जाति जनगणना, जितनी आबादी उतना हक, और बिहार के 65 प्रतिशत आरक्षण के बारे में बहुत चर्चा है. और आगरा स्थित भारतीय मुस्लिम विकास परिषद के अध्यक्ष समी अगाई, पत्र का समय बिल्कुल सही रखना चाहते हैं. उनका संगठन 2016 में इसकी स्थापना के बाद से पसमांदा मुसलमानों के अधिकारों की वकालत कर रहा है. यह भारत के कई जमीनी स्तर के संगठनों में से एक है जो पसमांदा युवाओं के भविष्य के लिए लड़ रहे हैं – पुरुष और महिलाएं जो सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से हाशिए पर हैं, लेकिन रहना चाहते हैं मुख्यधारा का हिस्सा. वे पत्रकार, डॉक्टर, प्रोफेसर, नीति निर्माता और नेता बनने का सपना देखते हैं. और सबसे बढ़कर, वे सरकारी नौकरियों में हिस्सेदारी चाहते हैं.
“हम ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. मोदी जहां भी जाते हैं पसमांदा मुसलमानों और उनकी जातियों का जिक्र करते हैं. अगर उन्हें इतनी ही चिंता है तो वे हमें अनुच्छेद 341 में शामिल क्यों नहीं करते? हम पीएम की करनी और कथनी में फर्क देखते हैं,” अगाई उस खंड का जिक्र करते हुए कहते हैं जो अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी में नए समुदायों को शामिल करने की अनुमति देता है. लेकिन उनकी कड़वाहट इस उम्मीद से भरी हुई है. वे भारत में मुस्लिम समुदाय का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा हैं. हिंदुत्व-प्रभुत्व वाले भारत में ये मांगें संभावित रूप से ज्वलनशील हो सकती हैं. लेकिन मुसलमान चाहते हैं कि पसमांदा की पहुंच का मतलब सिर्फ बीजेपी को वोट देने से कहीं ज्यादा हो.
भारत की मुस्लिम राजनीति धर्म से आरक्षण की ओर जा रही है. एक ओर, पसमांदा समुदाय तक मोदी और भाजपा की पहुंच ने सरकारी क्षेत्र में नौकरी कोटा की आकांक्षाओं को बढ़ावा दिया. लेकिन वह अल्पकालिक था. कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले, उस समय की बसवराज बोम्मई सरकार ने राज्य में मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत ओबीसी कोटा हटाकर उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया था और गृह मंत्री अमित शाह ने तेलंगाना में आरक्षण खत्म करने की बात कही थी. पिछली बार यह मुद्दा भाजपा और हिंदुत्व समूहों के लिए जादू की छड़ी बन गया था जब पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने देश के संसाधनों पर अल्पसंख्यकों और हाशिए पर रहने वाले समुदायों का “पहला दावा” होने की बात कही थी.
अब, राज्यों और केंद्र में आगामी चुनावों से पहले, यह एक बार फिर नया वादा बन गया है – धर्मनिरपेक्ष राजनीति के साथ मुसलमानों की रक्षा करने के बजाय, वे उन्हें नौकरी कोटा दे रहे हैं. 2024 के लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले, महाराष्ट्र में कांग्रेस ने मुसलमानों के लिए 5 प्रतिशत कोटा बहाल करने का मुद्दा उठाया, और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने कहा कि अगर वोट दिया गया तो वह इसे 4 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर देगी. कर्नाटक में सत्ता में वापस आई कांग्रेस ने 4 प्रतिशत आरक्षण कोटा बहाल करने का वादा किया है.
लेकिन कई लोग कहते हैं कि ऐसे समय में नौकरी में आरक्षण की उम्मीद करना एक विडंबना है जब भारत की गौ रक्षक हिंसा, लव जिहाद, सीएए-एनआरसी, यूपीएससी-जिहाद, बुलडोजर और नई राजनीति में मुस्लिम समुदाय को बदनाम किया जा रहा है और किनारे कर दिया जा रहा है. सरकार ने उच्च शिक्षा में अल्पसंख्यक छात्रों के लिए अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति और मौलाना आज़ाद फ़ेलोशिप भी समाप्त कर दी है. यहां तक कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के बजट में भी इस साल 38 फीसदी की कटौती की गई.
समुदाय के कई लोगों का कहना है कि जैसे ही शिक्षित, मध्यम वर्ग के मुसलमानों की एक नई पीढ़ी तैयार हुई और सुधार के बाद भारत में औपचारिक कार्यबल में शामिल होने की इच्छा रखने लगी, राजनीति अंधकारमय हो गई। और आरक्षण की उम्मीदें फिर से जगमगा रही हैं.
मुसलमान – पसमांदा और ऊंची जाति के दोनों – राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक प्रतिनिधित्व, विश्वविद्यालयों में सीटें और सरकारी नौकरी कोटा चाहते हैं. लेकिन हर कोई एससी, एसटी और ओबीसी की तरह आरक्षण नहीं चाहता. यह समुदाय द्वारा प्रस्तुत विकल्पों का एक गुलदस्ता है.
जहां मुस्लिम समुदाय का एक वर्ग पूरे समुदाय के लिए आरक्षण की वकालत करता है, वहीं कुछ लोग जनसंख्या-आधारित आरक्षण लागू करने की मांग कर रहे हैं.
मुस्लिम विकास परिषद पिछड़े पसमांदाओं को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल कराने के लिए संघर्ष करने वाले संगठनों में से एक है. यह उत्तर प्रदेश स्थित राष्ट्रीय उलेमा परिषद जैसे कम-ज्ञात स्थानीय राजनीतिक दलों की रैली का नारा बन गया है. पार्टी ने दलित ईसाइयों और मुसलमानों को ‘अनुसूचित जाति’ के रूप में मान्यता दिए जाने से बाहर करने के खिलाफ 10 अगस्त के देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश, असम और दिल्ली में पसमांदा मुसलमानों को लामबंद किया.
बातचीत प्रदर्शन और रैलियों तक सीमित नहीं है. यह जामिया मिलिया इस्लामिया से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय तक परिसरों में पर्चों, पोस्टरों और याचिकाओं के माध्यम से एक हॉट-बटन विषय बन गया है.
उदाहरण के लिए, इस महीने आइसा ने मुस्लिम समुदाय के भीतर एक अलग अनुसूचित जाति श्रेणी के निर्माण की वकालत करते हुए और 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा को हटाने का आह्वान करते हुए एक ब्लैक एंड वाइट पर्चा जारी किया है.
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) से जुड़े जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पीएचडी छात्र 32 वर्षीय मोहम्मद वकार कहते हैं, ”मोदी प्रशासन की नीतियों के कारण मुसलमान बहुत पीछे रह गए हैं.”
उनकी कोटा मांग का उद्देश्य बजट कटौती के कारण युवा मुसलमानों को हो रहे नुकसान की भरपाई करना है.
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कैंपस लामबंदी
बिहार जाति जनगणना और हाल ही में नीतीश कुमार सरकार द्वारा पारित 65 प्रतिशत आरक्षण विधेयक ने 31 वर्षीय पसमांदा मुस्लिम लाल चंद की आरक्षण में रुचि फिर से जगा दी है. जामिया मिल्लिया इस्लामिया का पीएचडी छात्र पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग से जवाब मिलने का इंतजार कर रहा है, जहां उसने ओबीसी श्रेणी के तहत प्रोफेसर पद के लिए आवेदन किया है.
वे कहते हैं, ”अगर मैं उत्तर प्रदेश या कर्नाटक में होता, तो आरक्षित श्रेणी के तहत आवेदन नहीं कर पाता क्योंकि मैं मुस्लिम हूं.” लाल चंद पश्चिम बंगाल के मालदा स्थित अपने गांव से पीएचडी करने वाले दूसरे व्यक्ति हैं. उनका कहना है कि वह आरक्षण और इसके आसपास की राजनीति के बारे में अपनी समझ के कारण यहां तक आए हैं.
लाल चंद कहते हैं, ”मैंने अपने समुदाय के लोगों को देखा है जिन्होंने अपनी एमफिल छोड़ दी और कैब ड्राइवर के रूप में काम करना शुरू कर दिया क्योंकि उन्हें डर था कि उन्हें नौकरी नहीं मिलेगी.”
पसमांदा मुस्लिम अधिकार और आरक्षण आईसा, स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन (एसआईओ) और दयार-ए-शौक स्टूडेंट्स चार्टर (डीआईएसएससी) जैसे संगठनों के भीतर एक बहुत बहस का विषय है. वे विद्वानों को धरना-प्रदर्शनों, सेमिनारों, सोशल मीडिया अभियानों और चाय पर चर्चा सत्रों में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.
छात्र इस बात पर खास ध्यान दे रहे हैं कि बीजेपी ने इस मुद्दे को क्यों उठाया है. और अगाई की तरह, वे यह देखने का इंतजार कर रहे हैं कि क्या मोदी सकारात्मक कार्रवाई के साथ अपने शब्दों का पालन करेंगे.
पूर्व छात्र अमन कुरेशी कहते हैं, जो डीआईएसएससी के साथ सक्रिय हैं, “हम पहले से ही पिछड़े हुए हैं. इस्लामोफोबिया ने हमें इस मुकाम तक पहुंचाया है. हमने जयपुर ट्रेन घृणा अपराध, जुनैद और नासिर की हत्या और दंगे देखे हैं. हम बहिष्कार का सामना कर रहे हैं.”
एक सक्रिय आइसा सदस्य के रूप में, वकार ने भी पसमांदा मुस्लिम समुदाय के छात्रों की ओर से मोर्चा संभाला है. अपने खाली समय में, वह आरक्षण के महत्व पर अन्य परिसरों में प्रचार करते हैं. वह इसे “अनौपचारिक जागरूकता अभियान” कहते हैं. वकार मौलाना आज़ाद नेशनल फ़ेलोशिप को इस आधार पर ख़त्म करने के मोदी के फैसले के आलोचक हैं कि यह अन्य उच्च शिक्षा योजनाओं के साथ ओवरलैप होता है. इसमें अल्पसंख्यक समुदायों के पीएचडी और एमफिल छात्रों के लिए 25,000 रुपये का मासिक अनुदान दिया गया था.
“फ़ेलोशिप ख़त्म होने से मुस्लिम महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित हुई हैं.” वकार कहते हैं, ”देश की वर्तमान स्थिति के अनुसार, उन्हें अधिक आरक्षण दिया जाना चाहिए.”
वकार और कुरेशी के विपरीत, 20 वर्षीय मास मीडिया छात्रा शगुफ्ता जबीन मुस्लिम या पसमांदा मुस्लिम आरक्षण पर सेमिनार या जागरूकता कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करती हैं. लेकिन फिर भी, जामिया मिल्लिया या इस्लामिया की सेंट्रल लाइब्रेरी की सीढ़ियों पर दोस्तों के साथ उनकी
बातचीत लगभग हमेशा इसी विषय पर केंद्रित होती है. जबीन को अल्पसंख्यक संस्थान के ओबीसी मुस्लिम कोटा के तहत बीए प्रोग्राम में सीट मिली है.
वह कहती हैं, “अगर यह कोटा मौजूद नहीं होता, तो मुझे पढ़ाई करने का मौका नहीं मिलता. यही बात मेरी बहनों पर भी लागू होती है.” वह चाहती हैं कि सभी पसमांदा मुसलमानों को संस्थानों में अवसर मिले, जैसा कि उन्हें मिला, न कि केवल जामिया मिल्लिया इस्लामिया जैसे अल्पसंख्यकों संस्थानों को.
“ऐसे कई वंचित मुस्लिम परिवार हैं जो अपने बच्चों को शिक्षित करना चाहते हैं. हम उनमें से एक हैं. मेरे पिता हमें पढ़ाने के लिए बिहार से दिल्ली आ गए. आरक्षण के माध्यम से हमारा सपना सच हो गया,” जबीन कहती हैं, जो एक दिन पत्रकार बनना चाहती हैं.
यह बातचीत धीरे-धीरे दिल्ली विश्वविद्यालय कैंपस में भी फैल रही है, भले ही यह एक अल्पसंख्यक संस्थान नहीं है. रामजस कॉलेज में, कुछ स्टडी सर्कल ने आरक्षण के चश्मे से फीस बढ़ोतरी और शिक्षा योजनाओं पर चर्चा शुरू कर दी है.
रामजस में राजनीति विज्ञान में मास्टर्स में सेकेंड ईयर के छात्र अभिज्ञान कहते हैं, “छात्र आंदोलन में आरक्षण एक प्रमुख मुद्दा है. ये छात्रों से संबंधित मुद्दे हैं क्योंकि वे इसी समुदाय से हैं.”
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दलित मुस्लिम ‘जातियों’ के लिए कोटा
कुछ लोग ‘कोटा के भीतर कोटा’ मॉडल की बात करते हैं.
भाजपा नेता और राष्ट्रवादी मुस्लिम पसमांदा समाज के अध्यक्ष आतिफ रशीद चाहते हैं कि अल्पसंख्यक संस्थान पसमांदा मुसलमानों के लिए और अधिक काम करें.
“जामिया मिल्लिया इस्लामिया पसमांदाओं को आरक्षण क्यों नहीं देता?” रशीद पूछता है. यहां कुल सीटों में से 50 फीसदी सीटें मुसलमानों के लिए, जिनमें से 30 फीसदी सीटें सामान्य वर्ग के लिए, 10 फीसदी सीटें मुस्लिम ओबीसी और एसटी छात्रों के लिए और 10 फीसदी सीटें
महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. रशीद के मुताबिक, ओबीसी मुसलमानों के लिए 10 फीसदी आरक्षण उनकी जनसंख्या हिस्सेदारी को प्रतिबिंबित नहीं करता है. वह चाहते हैं कि जामिया जैसे संस्थान ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण दें.
रशीद कहते हैं, ”हमारा हिस्सा ऊंची जाति को दे दिया गया है.”
मुसलमानों द्वारा अपने समुदाय के भीतर ‘दोयम दर्जे’ के व्यवहार की इस भावना का पसमांदा विरोध कर रहे हैं.
34 वर्षीय हिलाल अहमद एक छोटी सी सीमेंट की दुकान पर डिलीवरी पर्सन के रूप में काम करते हैं.
जामिया नगर, उनका परिवार 25 साल पहले कानपुर से दिल्ली आ गया था. लेकिन कुछ भी नहीं बदला है. अहमद और उनके भाई भी सीमेंट उद्योग में हैं और प्रतिदिन 300 से 500 रुपए कमाते हैं.
“यहां तक कि पसमांदा समुदाय के भीतर भी कुछ ‘जातियों’ के साथ अंसारी, सैफी और अन्य लोगों के साथ अधिक भेदभाव किया जाता है,” अहमद कहते हैं, जो गधेरी समुदाय से आते हैं, और पारंपरिक रूप से आजीविका के लिए गधों, खच्चरों और घोड़ों पर निर्भर हैं. “हमें हमेशा बताया जाता है कि हम बराबर हैं. लेकिन अगर हम समान हैं तो हमें समान अधिकार और अवसर क्यों नहीं दिये जाते?”
उत्तर प्रदेश के मऊ शहर में, किराने की दुकान के मालिक हाशिम पसमांदा की नज़र पठान, सैय्यद और शेख जैसे उच्च जाति के मुसलमानों के बड़े घरों पर है. यहां सड़कें चौड़ी और साफ-सुथरी हैं, जो उनके रहने के स्थान से बिल्कुल विपरीत है, जहां नालियां खुली छोड़ दी जाती हैं और सड़कों पर कूड़े का ढेर लगा होता है.
हाशिम चाहते हैं कि इन वंचित समूहों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए आरक्षण में कर्पूरी ठाकुर फॉर्मूला लागू किया जाए. बिहार के मंत्री के नाम पर रखा गया, यह ओबीसी कोटा को अधिकांश पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग में विभाजित करता है.
वे कहते हैं, “मुसलमानों के लिए ओबीसी आरक्षण को सबसे अधिक और अत्यंत पिछड़े वर्गों के बीच विभाजित किया जाना चाहिए. पाई का बीस प्रतिशत अत्यंत पिछड़े लोगों को जाना चाहिए.”
राहुल गांधी का आकर्षक नया नारा ‘जितनी आबादी, उतना हक’ – जनसंख्या हिस्सेदारी के अनुपात में एक समूह के अधिकारों पर – पसमांदा मुस्लिम समुदाय के भीतर गूंज रहा है.
एक नई राजनीतिक जागृति
पसमांदा आरक्षण की मांग अभी तक बड़े आंदोलन का रूप नहीं ले पाई है. ऐसा समुदाय के भीतर एक मूलभूत चुनौती के कारण है – अपनी स्वयं की पहचान को स्वीकार करने में असमर्थता.
एक कार्यकर्ता के रूप में उनके अनुभव के आधार पर, हाशिम जिन पिछड़े समुदायों के लिए लड़ रहे हैं, उनके बहुत से सदस्य अपनी पहचान से अवगत नहीं हैं. वह निराशा में कहते हैं, ”जब मैं उन्हें बताता हूं कि वे पसमांदा हैं, तो वे इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं.” लेकिन उन्हें खुशी है कि आखिरकार बातचीत हो रही है, जिसके लिए वह मोदी के आभारी हैं.
“पसमांदाओं के बारे में बात करके, मोदीजी ने हमारी पहचान स्वीकार की है. कांग्रेस या अन्य पार्टियों ने कभी हमारा जिक्र तक नहीं किया.” हाशिम कहते हैं, ”इससे पसमांदा और बीजेपी के बीच दूरी कम हो सकती है.” पसमांदा पहचान के बाद अगला कदम आरक्षण है.
1990 के दशक में एक समय था जब मुस्लिम आरक्षण का आंदोलन बहुत शक्तिशाली था. वर्ष 1994 में एसोसिएशन फॉर प्रमोटिंग एजुकेशन एंड एम्प्लॉयमेंट ऑफ मुस्लिम्स (एपीईईएम) की स्थापना के साथ मुस्लिम आरक्षण की एक नई मांग देखी गई. सेंटर फॉर दि स्टडी द्वारा 2014 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने 9 अक्टूबर, 1994 को नई दिल्ली में आरक्षण पर अपना उद्घाटन सम्मेलन आयोजित किया और एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों में आवास पर “मुसलमानों के लिए एक अलग कोटा” का समर्थन किया,
“लेकिन यह आंदोलन आज उतना मजबूत नहीं दिख रहा है. इसका कारण यह है कि समुदाय संगठित नहीं है. अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर खालिद अनीस अंसारी कहते हैं, ”ऑल इंडिया मुस्लिम पसमांदा महाज़ जैसे संगठनों ने फिलहाल इस आरक्षण आंदोलन को जीवित रखा है.”
काका कालेलकर आयोग, मंडल आयोग, रंगनाथ मिश्रा आयोग और यहां तक कि सच्चर समिति ने मुसलमानों के बीच जाति-आधारित भेदभाव को स्वीकार किया. 2006 की सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में मुसलमानों की स्थिति एससी (अनुसूचित जाति) और एसटी (अनुसूचित जनजाति) से भी बदतर है.
आरक्षण की चाहत में सिर्फ सरकारी नौकरियां ही नहीं बल्कि राजनीतिक प्रतिनिधित्व भी शामिल है. 1990 के दशक में उत्तर प्रदेश और बिहार में यादवों के राजनीतिक उत्थान के लिए मंडल आयोग की रिपोर्ट ने जो किया, उसी तरह, मुस्लिम आरक्षण के लिए नए प्रयास में स्पष्ट राजनीतिक निहितार्थ हैं.
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को छोड़कर इस समय देश में कोई भी मुस्लिम संवैधानिक कुर्सी पर नहीं बैठता है. 76 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में किसी भी मुस्लिम के पास कोई पद नहीं है, और एक भी मुस्लिम मुख्यमंत्री नहीं है. पिछले साल मुख्तार अब्बास नकवी के राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद, भाजपा के 395 सांसदों में से कोई भी मुस्लिम नहीं है.
लेकिन निकाय चुनाव के स्तर पर यह चलन उलट है. 2022 के दिल्ली नगर निगम चुनाव पसमांदा मुस्लिम राजनीति के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण थे जब भाजपा ने समुदाय से चार उम्मीदवारों को मैदान में उतारा.
उत्तर प्रदेश में, इस साल मई में स्थानीय शहरी निकाय चुनावों के दौरान, योगी आदित्यनाथ सरकार ने 395 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, जिनमें से 90 प्रतिशत पसमांदा थे. इकसठ मुसलमान चुनाव जीते. 2017 में हुए पिछले शहरी निकाय चुनावों में पार्टी ने 187 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे और दो जीते थे.
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री और राज्य में भाजपा की पसमांदा राजनीति का चेहरा दानिश आज़ाद अंसारी के अनुसार, समुदाय का उत्थान एक मिशन है.
”यह राजनीति से कहीं बढ़कर है.” वह दिप्रिंट से कहते हैं. “जब विपक्षी दल सत्ता में थे तो उन्होंने पसमांदा मुसलमानों के मुख्य मतदाता होने के बावजूद इस समुदाय की उपेक्षा की.”
आदित्यनाथ ने कुछ प्रमुख नियुक्तियों के माध्यम से पसमांदा मुसलमानों के लिए भी प्रस्ताव बनाए हैं – अंसारी को राज्य मंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण और वक्फ विभाग के रूप में; अशफाक सैफी बने यूपी अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष; और इफ्तिखार जावेद को यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.
पसमांदा मुस्लिम महाज़ के संस्थापक अली अनवर के अनुसार, हलालखोर, मेहतर, धोबी और मोचिस सहित कई पसमांदा जातियों को एससी का दर्जा दिया जाना चाहिए.
उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि केवल उन्हीं पसमांदा मुस्लिम जातियों को एससी श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए जिनका पेशा हिंदू दलितों के समान है. उनके अनुसार, ये व्यक्ति “आप्रवासी” नहीं हैं, बल्कि हिंदू हैं जिन्होंने इस्लाम अपना लिया है.
वे कहते हैं, ”इस देश में धर्म के आधार पर आरक्षण मिलना तो दूर, आरक्षण पाने वालों के साथ भी भेदभाव होता है.”
लेकिन सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार का रुख स्पष्ट था- दलित मुसलमानों और दलित ईसाइयों के लिए आरक्षण असंवैधानिक है. संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश 1950 के पैराग्राफ 3 में कहा गया है कि जो कोई हिंदू, सिख या बौद्ध नहीं है, उसे अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं दिया जा सकता है.
हालांकि, राष्ट्रीय धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य मोहम्मद ताहिर बताते हैं कि यह सबसे पहले धार्मिक आधार पर किया गया था.
उन्होंने कहा, “अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण धर्म पर आधारित है. मुसलमानों को धर्म के आधार पर आरक्षण देना असंवैधानिक नहीं है.”
भारत के पूर्व चीफ जस्टिस केजी बालाकृष्णन की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय आयोग की नियुक्ति यह जांच करने के लिए की गई है कि क्या सिख धर्म या बौद्ध धर्म के अलावा अन्य धर्मों के दलितों को एससी का दर्जा दिया जा सकता है.
इस बीच महाराष्ट्र में पूर्व मंत्री आरिफ नसीम खान ने धर्म के मुद्दे को टालने की कोशिश की है. इस साल जून में उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को एक ज्ञापन सौंपकर मांग की कि शिक्षा में धर्म के आधार पर नहीं बल्कि “आर्थिक पिछड़ेपन” के आधार पर 5 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण बहाल किया जाए.
खान कहते हैं, ”2014 में, कांग्रेस-एनसीपी सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया जिसमें (नारायण राणे) समिति की सिफारिश के आधार पर मुस्लिम समुदाय को 5 प्रतिशत कोटा दिया गया. लेकिन भाजपा-शिवसेना सरकार 2019 में राज्य में सत्ता में आई और मुस्लिम आरक्षण रोक दिया. इसलिए हम मुसलमानों के लिए आरक्षण बहाल करने की मांग कर रहे हैं.”
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गांवों तक कोटा पहुंच रहे हैं
पसमांदा मुसलमानों और दलित ईसाइयों द्वारा भी एससी दर्जे की मांग ने दलित समूहों के बीच कुछ तनाव पैदा कर दिया है.
इस महीने की शुरुआत में, दलित शोषण मुक्ति मंच, जो दलित अधिकारों के लिए लड़ने वाले विभिन्न समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक छात्र संगठन है, ने कुछ वामपंथी-संबद्ध श्रमिक संघों के साथ मिलकर इस मांग को अपना समर्थन दिया. लेकिन कई संगठनों ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह मौजूदा आरक्षण की कीमत पर नहीं होना चाहिए.
सीएसडीएस के एसोसिएट प्रोफेसर हिलाल अहमद सकारात्मक कार्रवाई के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं. सबसे पहले, पहचानें कि किन समुदायों को सकारात्मक भेदभाव की आवश्यकता है, उसके बाद मामले-दर-मामले जांच करें.
राज्यों से एक निश्चित समय के बाद इन समुदायों की प्रगति का मूल्यांकन करने की अपेक्षा की जाती है. आखिर में, ‘निकास नीति’ है – एक निश्चित समय के लिए आरक्षण का लाभ उठाने वाले को इससे बाहर कर दिया जाता है ताकि इसमें नए लोगों को जगह दी जा सके.
हालांकि, बहसें और चर्चाएं बड़े शहरों और कस्बों, परिसरों और स्टडी सर्कल तक ही सीमित हैं. यह एक कारण है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पीएचडी विद्वान लाल चंद जब भी मालदा में अपने गांव वापस जाते हैं तो पसमांदा मुस्लिम अधिकारों और आरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का ध्यान रखते हैं.
चंद कहते हैं, ”जब मैं अपने गांव वापस जाता हूं तो मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सौ साल पीछे चला गया हूं. और जब मैं परिसर वापस आता हूं, तो मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सौ साल आगे आ गया हूं.”
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