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Thursday, 21 November, 2024
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ब्राजील की एम्ब्रेयर की नजर भारतीय वायुसेना के साथ बड़े परिवहन विमान सौदे पर, HAL से संपर्क में

IAF मेक इन इंडिया रूट के तहत 18-27 टन क्षमता वाले 40-80 मध्यम परिवहन विमान चाहता है. एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी के सीईओ का कहना है कि वह भारत में असेंबली लाइन स्थापित करने पर भी विचार कर रहे हैं.

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नई दिल्ली: ब्राजीलियाई विमानन कंपनी एम्ब्रेयर सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और निजी कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, क्योंकि यह 40-80 मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) के लिए भारतीय वायु सेना की आवश्यकता का जवाब देने के लिए एक पिच तैयार कर रही है, जो अंततः एएन32 और यहां तक ​​​​कि आईएल76 की जगह लेगा.

एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी के अध्यक्ष और सीईओ जोआओ बॉस्को कोस्टा जूनियर ने सोमवार को पत्रकारों को बताया, “हमारा सी-390 मिलेनियम भारत की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एकदम सही विमान है. हम सिर्फ विमान बेचने पर ही विचार नहीं कर रहे हैं, बल्कि भारत में एक असेंबली लाइन, एक एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) के अलावा एक प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित कर रहे हैं.”

वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों से मिलने के लिए भारत दौरे पर आए बॉस्को ने कहा, “हम राज्य संचालित एचएएल और निजी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं क्योंकि हम देख रहे हैं कि भारत में हमारा भागीदार कौन हो सकता है.”

एम्ब्रेयर को एमटीए कार्यक्रम में दिलचस्पी है, जिसके लिए उसने दो अन्य कंपनियों – यूएस की लॉकहीड मार्टिन और यूरोपीय प्रमुख एयरबस के साथ पिछले साल दिसंबर में भारतीय वायुसेना द्वारा जारी सूचना के अनुरोध (आरएफआई) का जवाब दिया है.

आरएफआई के अनुसार, भारतीय वायुसेना 18-27 टन भार वहन करने की क्षमता वाले मध्यम परिवहन विमान में रुचि रखती है. आईएएफ ने 40, 60 और 80 विमानों के बैच के लिए विमान और संबंधित उपकरणों की रफ ऑर्डर ऑफ मैग्नीट्यूड (आरओएम) लागत की मांग की थी.

अपने आरएफआई में, आईएएफ ने कंपनियों से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के दायरे, स्वदेशीकरण को बढ़ाने के तरीकों, सिस्टम, सबसिस्टम, घटकों और पुर्जों के स्वदेशी निर्माण को सुनिश्चित करने की क्षमता और भारत को एमआरओ के लिए एक क्षेत्रीय या वैश्विक केंद्र बनाने के बारे में अपनी जानकारी भेजने के लिए कहा.

एमटीए मूल रूप से एक संयुक्त भारत-रूस परियोजना थी, लेकिन नई दिल्ली ने कुछ साल पहले इसे वापस ले लिया.

दोनों देशों ने 2012 में विमान के सह-विकास के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत भारत 45 विमान खरीदेगा जबकि रूस लगभग 100 विमान खरीदेगा. हालांकि, विमान के इंजन और डिज़ाइन के संबंध में दोनों देशों के समझौते में विफल रहने के बाद 2016 में सौदा रद्द कर दिया गया था.

तत्कालीन रूसी उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मंटुरोव ने 2016 में रूसी मीडिया को बताया था, “प्रैक्टिस में, सभी परियोजनाएं परिणाम नहीं देतीं. परियोजना के निष्पादन के दौरान, जो पांच साल तक चली, हम ऐसा कोई समाधान नहीं ढूंढ पाए जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो.”


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एमटीए विमान

लॉकहीड मार्टिन ने सी-130 को तैनात किया है, जिनमें से 12 पहले से ही भारतीय वायुसेना की सेवा में हैं. 20 टन की क्षमता वाले इस विमान को विशेष अभियानों के लिए रखा गया है और इसने पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में लगभग 16,700 फीट की ऊंचाई पर रिकॉर्ड लैंडिंग की है.

एयरबस ने A-400M को तैनात किया है जिसकी क्षमता 36 टन है, जो IAF की मांग से कहीं अधिक है.

कोस्टा ने कहा,“प्रतियोगिता में बहुत अच्छे विमान हैं, लेकिन सी-390 में नवीनतम तकनीक, बहु-मिशन क्षमता, परिचालन लचीलापन और कम परिचालन लागत है – ये सभी इसे प्रतिस्पर्धा पर लाभ देते हैं. सी-390 भारतीय वायुसेना के लिए अधिक मूल्य लाएगा. ”

जबकि लॉकहीड और एयरबस के सी-295 विमान, जिनमें से पहला विमान अगले महीने वितरित किया जाएगा, का भारत के साथ गहरा रक्षा इतिहास है, एम्ब्रेयर के पास देश में अपेक्षाकृत कम पदचिह्न हैं.

ब्राजीलियाई एयरोस्पेस कंपनी ने अब तक वीवीआईपी यात्रा के लिए और हवाई प्रारंभिक चेतावनी और नियंत्रण विमान के रूप में उपयोग के लिए भारत को आठ जेट की आपूर्ति की है. बाकी सभी सिविल क्षेत्र में हैं.

कोस्टा ने कहा कि एम्ब्रेयर सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है और सौदा जीतने के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित जो भी आवश्यक होगा वह करेगा. उन्होंने कहा, “ब्राज़ीलियाई सरकार इस कार्यक्रम में पूरी तरह से शामिल है और हर आवश्यक चीज़ का विस्तार करेगी.”

एम्ब्रेयर बॉस ने रेखांकित किया कि कंपनी न केवल भारतीय वायुसेना के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए भारत में विमान निर्माण पर विचार कर रही है.

ब्रेक-अप देते हुए उन्होंने कहा कि एशिया और मध्य पूर्व में लगभग 300 विमानों के लिए एक संभावित बाजार है, एक मांग जिसे एम्ब्रेयर के भारतीय विनिर्माण संयंत्र से पूरा किया जा सकता है.

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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