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Friday, 22 November, 2024
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‘रामायण’ नाव यात्रा से इंफ्रा में उछाल, अयोध्या के मेकओवर पर 57,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च

मोदी और योगी आदित्यनाथ दोनों सरकारें राम मंदिर के जनवरी 2024 के उद्घाटन से पहले मंदिरों के शहर अयोध्या को "विश्वस्तरीय" शहर में बदलने के लिए जनशक्ति और पैसा दोनों लगा रही है.

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मोदी और योगी आदित्यनाथ दोनों सरकारें राम मंदिर के जनवरी 2024 के उद्घाटन से पहले मंदिरों के शहर अयोध्या को “विश्वस्तरीय” शहर में बदलने के लिए जनशक्ति और पैसा दोनों लगा रही है.

अयोध्या: खुदी हुई सड़कें, स्टीमरोलर, बुलडोजर, मिट्टी के ढेर और जगह-जगह पानी से भरी हुई गलियां इन दिनों अयोध्या का यही हाल दिखाई दे रहा है. यह उथल-पुथल उस कायापलट का हिस्सा है जो उत्तर प्रदेश के शहर में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले हो रहा है, जो पिछले तीन दशकों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सबसे बड़ा चुनावी वादा भी है और मुद्दा भी.

जबकि मंदिर का निर्माण जनवरी 2024 में पूरा होने के लिए तैयार है, मोदी और योगी आदित्यनाथ दोनों सरकारें एक और बड़ी महत्वाकांक्षा में जनशक्ति और पैसा डाल रही हैं: मंदिर शहर को एक विश्व स्तरीय शहर में बदलना.

अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने इस महीने की शुरुआत में अयोध्या के नौ साल पूरे होने के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि शहर और इसके आसपास के इलाकों को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक पर्यटन स्थल में बदलने के लिए मोदी सरकार कुल 57,136.21 करोड़ रुपये की कई बुनियादी ढांचा, पुनर्विकास और कल्याणकारी परियोजनाएं चल रही हैं.

हालांकि कार्यों में ‘सौंदर्यीकरण’ और सार्वजनिक सुविधाओं के लिए कई परियोजनाएं हैं, लेकिन इन्फ्रा परियोजनाओं का लायन शेयर का हिस्सा अयोध्या में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए समर्पित है.

Ayodhya construction
अयोध्या में निर्माणाधीन मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा | शिखा सलारिया | दिप्रिंट

इन योजनाओं में एक नया हवाई अड्डा, अयोध्या का विस्तार और अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशनों का विस्तार, जिले में दर्शन नगर और भरकुंड रेलवे स्टेशनों का प्रस्तावित पुनर्विकास, एक उन्नत बस स्टेशन, विभिन्न अंतर और इंट्रा-सिटी सड़क परियोजनाएं और यहां तक कि एक रामायण-थीम वाली नाव की सवारी की सुविधा के लिए प्रावधान भी शामिल हैं.

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने दिप्रिंट को बताया, ‘हम बड़े स्तर पर कनेक्टिविटी का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि मंदिर खुलने के बाद दो-तीन लाख आगंतुकों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है.’ उन्होंने कहा कि भव्य समारोह से पहले शहर की क्षमता का निर्माण करने के लिए अधिकारी लगातार काम कर रहे थे.

हवा, सड़क, रेल- डबल इंजन पूरे दमखम के साथ

1,175 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्देश्य अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय विमानन मानचित्र पर लाना है.

एएआई परियोजना प्रभारी राजीव कुलश्रेष्ठ के अनुसार, भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) इस साल अपने पहले टर्मिनल का संचालन शुरू करने की उम्मीद करता है, जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक लाइसेंसिंग और रनवे के दोनों सिरों के आसपास की बाधाओं को हटाने के लिए लंबित है.

Model of Ayodhya airport
मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का मॉडल | फेसबुक/ लल्लू सिंह, अयोध्या सांसद

भारतीय रेलवे और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के माध्यम से केंद्र सरकार के साथ रेलवे और रोडवेज क्षेत्रों में भी भारी निवेश किया गया है, जो काम का एक बड़ा हिस्सा है.

अयोध्या के सांसद द्वारा इस महीने एक ट्विटर थ्रेड में साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय रेलवे लगभग 4,372 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मौजूदा सुविधाओं में सुधार कर रहा है और नए बुनियादी ढांचे का भी निर्माण कर रहा है. इसमें रेल पटरियों का दोहरीकरण, छह रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण और विद्युतीकरण परियोजनाएं शामिल हैं.

इस बीच, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के पास लगभग 37,195 करोड़ रु. की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं या फिर फिलहाल इनपर काम किए जाने की बात हो रही है.

उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में और उसके आसपास नई सड़कों और पुलों के निर्माण के साथ-साथ मौजूदा का विस्तार करने के लिए लगभग 4,684 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है. इसके अतिरिक्त, यह रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण में योगदान दे रहा है.

पीएम नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की राह पर चलते हुए, अयोध्या में जलमार्ग क्षेत्र को भी नया घाट से गुप्तार घाट जल मार्ग के लिए प्रस्तावित एक आधुनिक हाउसबोट सेवा से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.


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‘इस साल की पहली उड़ान’

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले टर्मिनल के इस साल परिचालन शुरू होने की उम्मीद है.

एएआई के परियोजना प्रभारी राजीव कुलश्रेष्ठ ने दिप्रिंट से बात करते हुए कहा, रनवे निर्माण का पहला चरण “लगभग 100 प्रतिशत पूरा” हो चुका है और टर्मिनल बिल्डिंग का लगभग 70 प्रतिशत काम हो चुका है.

Ayodhya airport terminal
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का निर्माणाधीन टर्मिनल | फेसबुक/लल्लू सिंह, अयोध्या सांसद

कुलश्रेष्ठ ने कहा, “31 अगस्त तक, हम सिविल, इलेक्ट्रिकल और आईटी से संबंधित कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे. नाइट-लैंडिंग सुविधा के लिए तैयारी चल रही है जिसे अगस्त-अंत तक कैलिब्रेट किया जाएगा, जिसके बाद हम डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) से संचालन के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे. लाइसेंसिंग में एक या दो महीने लगेंगे. ”

डीजीसीए एयरपोर्ट के निरीक्षण के बाद एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) या लाइसेंस देता है.

एएआई को लाइसेंस के लिए डीजीसीए को अपना आवेदन भेजने के लिए कुलश्रेष्ठ ने कहा कि जिला अधिकारियों को पहले रनवे के दोनों सिरों के साथ फ़नल ज़ोन में बाधाओं को दूर करना होगा.

फ़नल ज़ोन एक काल्पनिक उड़ान पथ है जो रनवे के दोनों किनारों पर ऊपर और बाहर की ओर फैला हुआ है, जबकि बाधाओं को एक हवाई जहाज की सतह की गति के लिए लक्षित क्षेत्र पर स्थित सभी निश्चित और मोबाइल वस्तुओं के रूप में परिभाषित किया गया है.

दिप्रिंट से बात करते हुए, अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बाधाओं की पहचान के लिए एक सर्वेक्षण चल रहा था, जिनमें से कुछ निजी स्वामित्व में हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, “विस्तारित क्षेत्र (रनवे के आसपास) की जांच की जा रही है.”

कुमार ने कहा कि उम्मीद है कि हवाईअड्डे से पहली उड़ान इस साल उड़ान भरेगी.

कुलश्रेष्ठ के मुताबिक, हवाईअड्डा एक साथ 300 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगा. उन्होंने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में आगंतुकों की अपेक्षित आमद को पूरा करने के लिए कम से कम दो या तीन उड़ानें प्रतिदिन संचालित करनी होंगी.

तीर्थयात्रियों की आमद के लिए सड़कें तैयार करना

यदि आप अभी अयोध्या जिले की सीमा में ड्राइव करते हैं, तो धूल भरी हवाएं आपके चेहरे और बालों पर गंदगी वाले पाउडर से भर देंगी.

शहर में लगातार निर्माण मशीनों की गड़गड़ाहट, बार-बार सड़कें बंद होने, खुदाई के कारण बने गड्ढे और गलियों में जलभराव की समस्या है. सभी निर्माण धूल के कारण निवासियों को अक्सर अपने घरों और दुकानों के अंदर और आसपास पानी छिड़कते देखा जा सकता है.

Construction at Ram Path in Ayodhya
अयोध्या में राम पथ स्थल पर मशीनरी और कार्यकर्ता | शिखा सलारिया | दिप्रिंट

यह राम मंदिर स्थल को बाकी अयोध्या से जोड़ने वाली तीन मुख्य सड़कों – राम पथ, जन्मभूमि पथ और भक्ति पथ के पास सबसे साफ है.

तर्कसंगत रूप से तीनों में से सबसे महत्वपूर्ण राम पथ है, जो सरयू नदी पर प्रतिष्ठित नया घाट को सहादतगंज इलाके से जोड़ने वाला 13 किलोमीटर का धमनी गलियारा है, जो अयोध्या को गोरखपुर राजमार्ग से जोड़ता है.

इसे नेविगेट करना निवासियों के साथ-साथ राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी मंदिर की ओर जाने वालों के लिए एक चुनौती है. यहां कई सिविल कार्य धीमी गति से कार्य कर रहे हैं, जिसमें दोनों तरफ नालियों का निर्माण और भूमिगत बिजली तारों के लिए एक उपयोगिता वाहिनी शामिल है.

राम पथ के साइट इंजीनियर एसपी सिंह ने कहा, “इसकी मुख्य बात यूटीलिटी डक्ट है. एक बार जब यह पूरा हो जाएगा तो हमें राहत मिलेगी क्योंकि आगे बारिश के मौसम में यह काम प्रभावित हो सकता है. अगर हम यहां एक बार और पूरी तरह से सड़क बंद कर देते हैं, तो हम इसे पूरा कर पाएंगे. ”

Construction at Ram Path
अयोध्या में निर्माणाधीन रामपथ स्थल पर लगी नालियां | शिखा सलारिया | दिप्रिंट

परियोजना को अंजाम देने वाली कंपनी के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘चूंकि एक पाइपलाइन मध्य क्षेत्र में स्थित है, इसलिए काम में समय लग रहा है.’

पिछले महीने, राज्य के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद ने कथित तौर पर काम की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा कि यह समय से पीछे क्यों चल रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पिछले सप्ताह कार्य प्रगति का निरीक्षण किया था.

दिप्रिंट से बात करते हुए, डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कॉरिडोर के पूरा होने की आधिकारिक समय सीमा मार्च 2024 थी, लेकिन अब राम मंदिर के उद्घाटन को ध्यान में रखते हुए इसे दिसंबर 2023 कर दिया गया है.

जन्मभूमि पथ (566 मीटर) और भक्ति पथ (742 मीटर) पर भी काम चल रहा है. दूसरे चरण में हम धर्म पथ, 14 कोसी परिक्रमा मार्ग और 5 कोसी परिक्रमा मार्ग का निर्माण करेंगे.

अन्य चल रहे सड़क विकास में अयोध्या-बिल्हारघाट, अयोध्या-बासखारी, अयोध्या बाईपास-मोहबरा बाजार सड़कों के साथ-साथ हवाई अड्डे के लिए NH-330 को चार लेन में शामिल करना शामिल है.

इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार कल्याणी, गोमती और रारी नदियों पर छह प्रवेश द्वार और पुल का निर्माण कर रही है. सांसद लल्लू सिंह द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अयोध्या, गोंडा और बस्ती को जोड़ने वाली 67.572 किलोमीटर लंबी रिंग रोड भी काम कर रही है, जिसकी कुल लागत 4,793.88 करोड़ रुपये है.


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रेलवे का कायाकल्प

अयोध्या के लिए रेल मार्गों पर यात्री यातायात में वृद्धि की तैयारी में, केंद्र सरकार अयोध्या में दो मौजूदा रेलवे स्टेशनों का विस्तार कर रही है, पटरियों को दोहरीकरण कर रही है, रेल ओवर ब्रिज का निर्माण कर रही है, और लगभग 4,372 करोड़ रुपये का संचयी परिव्यय के साथ जिले के दर्शननगर और भरतकुंड में दो अन्य रेलवे स्टेशन भवनों का पुनर्विकास कर रही है.

इसमें से तीन रेलवे ट्रैक-अयोध्या-मनकापुर, अयोध्या कैंट-सुल्तानपुर और बाराबंकी-अयोध्या-अकबरपुर- का विद्युतीकरण 497 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हो चुका है.

Ayodhya Dham railway station
अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है शिखा सलारिया | दिप्रिंट

सांसद लल्लू सिंह द्वारा साझा किए गए परियोजना विवरण के अनुसार, मौजूदा तीन-मंच वाले अयोध्या रेलवे स्टेशन को “विश्व स्तरीय सुविधाओं” और छह प्लेटफार्मों के साथ अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास किया जा रहा है. यह परियोजना दो चरणों में की जा रही है, जिसकी अनुमानित लागत क्रमशः 240.89 करोड़ रुपये और 498 करोड़ रुपये है.

डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इस परियोजना के एक चरण के तहत एक टर्मिनल भवन पहले ही पूरा हो चुका है, वहीं दूसरी तरफ का विस्तार किया जाएगा.

अब दूसरी तरफ इसका विस्तार किया जाना है, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा रेलवे को 45 एकड़ जमीन दी गई है. वे उस तरफ ट्रैक और लेन बढ़ाएंगे. साथ ही, दोनों टर्मिनलों को जोड़ने के लिए एक कॉन्कोर्स का निर्माण किया जाएगा.

सांसद द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए दस्तावेजों के अनुसार, रेल मंत्रालय की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दर्शननगर और भरतकुंड रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए निविदा प्रक्रिया जारी है.

इन परियोजनाओं के अलावा, वर्तमान में बाराबंकी-अयोध्या-अकबरपुर-जाफराबाद रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम चल रहा है. इसका बजट 1,792.44 करोड़ रुपये है.

अयोध्या केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए छह रेल ओवर ब्रिज के निर्माण का गवाह भी बन रहा है, जिसके लिए भारतीय रेलवे 725.61 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है और राज्य सरकार 515.60 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

पाइपलाइन में प्रमुख परियोजनाओं में अयोध्या कैंट से रायबरेली तक 134.213 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का प्रस्तावित विकास है, जिसके लिए 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है.

‘रामायण’ नाव की सवारी

भक्तों के पास जल्द ही नया घाट से गुप्तार घाट तक सरायऊ नदी पर नाव यात्रा पर जाने का विकल्प हो सकता है, जिसे पहले अयोध्या के बाकी हिस्सों से कटा हुआ माना जाता था.

जिला प्रशासन वाराणसी में पेशकश के समान एक आधुनिक हाउसबोट सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है.

दो नावें राज घाट, लक्ष्मण घाट, राम घाट और जानकी घाट की सवारी करेंगी, जहां भक्तों को लोक नृत्यों, प्रदर्शनों आदि के माध्यम से रामायण के विभिन्न प्रसंगों की झलक मिलेगी.

रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) ने नौका विहार सेवा की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए दो सर्वेक्षण किए हैं- एक दिसंबर 2020 में और दूसरा मई 2023 में.

लाइव हिन्दुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, नावों का निर्माण केरल स्थित नेवाल्ट सोलर एंड इलेक्ट्रिक बोट्स द्वारा किया जा रहा है और सवारी का प्रबंधन अलकनंदा क्रूज़लाइन द्वारा किया जाएगा, जो वाराणसी में क्रूज चलाती है.

होटल इंडस्ट्री बूम पर

अयोध्या जिला प्रशासन राम मंदिर के उद्घाटन के बाद आगंतुकों की वृद्धि देखते हुए नए होटलों के लिए अनुमोदन प्रक्रिया पर तेजी से नज़र रख रहा है.

डीएम कुमार ने दिप्रिंट को बताया कि प्रशासन ने 30 नए होटलों को मंजूरी दे दी है और “अयोध्या परियोजना” के पहले चरण के हिस्से के रूप में मौजूदा लोगों के विस्तार की प्रक्रिया में तेजी ला रहा है, अयोध्या में 1,400 एकड़ को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल आवासीय, वाणिज्यिक और सांस्कृतिक सुविधाएं भी मौजूद होंगी.

कुमार ने कहा, “नए आवासों में 5-सितारा और 3-सितारा होटल होंगे. हम चाहते हैं कि बड़ी श्रृंखलाएं इस क्षेत्र में प्रवेश करें. कई मौजूदा होटल अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं और हम इस प्रक्रिया को तेज कर रहे हैं.”

(संपादनः पूजा मेहरोत्रा)
(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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