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Monday, 4 November, 2024
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11 साल की उम्र से देह व्यापार, HIV से लड़ाई- गुजरात के इस गांव की सेक्स वर्कर्स की कहानियां

गुजरात के वाडिया गांव में अक्सर परिवारों के पुरुषों द्वारा लड़कियों को पीढ़ियों से वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया जाता रहा है,कई बार ये लड़कियां 12 साल की होती हैं.

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बनासकांठा: गुजरात के बनासकांठा जिले के वडिया गांव के प्रवेश द्वार पर कंटीले तारों पर लटकी फटी गुलाबी, हरी, नीली साड़ियां नजर आती हैं. ऐतिहासिक रूप से यह “यौनकर्मियों की भूमि” के रूप में जाना जाता है, यहां सरनिया समुदाय की लड़कियों – 12 वर्ष से कम उम्र की – को अक्सर उनके परिवारों के पुरुषों द्वारा वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया जाता है.

गांव में घुसना आसान नहीं है. जब एक रिपोर्टर वाडिया के पास गया, तो पुरुषों का एक समूह एक चारपाई पर पहरा दे रहा था. उनमें से एक दौड़ता हुआ आने का मकसद पूछने आया. इस बिंदु पर, आपके पास या तो “सही उत्तर” होने चाहिए, या स्थानीय सहायता पर निर्भर रहना चाहिए.

एक बार जब आप प्रवेश करते हैं, तो युवतियों को छिपाने के लिए पूरे गांव में एक संदेश भेजा जाता है. केवल अगर आप एक नियमित क्लाइंट या सामाजिक कार्यकर्ता हैं, तो बिना किसी के पैसे की मांग किए या आपको धमकी दिए बिना आपको छोड़ दिया जाता है.

सड़कों पर कोई सब्जी या अन्य विक्रेता नहीं हैं – केवल दो से तीन दुकानें हैं जो बुनियादी राशन प्रदान करती हैं. गांव में फार्मेसी या जन स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) भी नहीं है. ऐसी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए लगभग 30 किमी दूर थराद या आसपास के अन्य गांवों में जाना पड़ता है.

जैसे ही आप घरों में पहुँचते हैं, रंग-बिरंगी घाघरा-चोली पहने बड़ी उम्र की महिलाएँ अपने घरों से बाहर आती हैं – उनकी आँखें जिज्ञासु और उग्र दोनों होती हैं. युवा लगभग तुरंत अपने चेहरे को घूंघट से ढक लेते हैं.

वाडिया में महिलाएं पीढ़ियों से अविवाहित रहीं – अनिश्चित पितृत्व के कलंक से पीड़ित. बदलाव की एक झलक 2012 में आई, जब एनजीओ द्वारा कुछ परिवारों को अपनी बेटियों को देह व्यापार में नहीं धकेलने के लिए मनाने में कामयाब होने के बाद पहला सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया.

तब से अब तक वाडिया में हर साल चार से पांच सामूहिक विवाह होते रहे हैं.

युवा लड़कियों को यौन कार्य में धकेले जाने से बचाने के लिए बेताब, गैर-सरकारी संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक समाधान निकाला है – सात साल की लड़कियों की सगाई उनके रिश्तेदारों और आस-पास के गाँवों के लड़कों से की जाती है. एक बार जब किसी लड़की की सगाई हो जाती है, तो एक अलिखित कोड उन्हें उनसे पहले की पीढ़ियों के भाग्य से बचाने के लिए शुरू हो जाता है.

इस बीच, कुछ निवासी अपने बच्चों को इससे दूर ले जा रहे हैं — शिक्षा के साथ भविष्य की ओर.

बदलाव आ गया है, लेकिन चुनौतियां बनी हुई हैं.

पितृसत्ता से लेकर सुरक्षा का उपयोग करने से इनकार करने वाले ग्राहकों द्वारा छोड़े गए एचआईवी के बोझ तक, महिलाएं एक साथ कई लड़ाई लड़ रही हैं.

एचआईवी के बारे में अज्ञानता

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वाडिया में कुल 750 (2023, अनुमानित) परिवार हैं. 600 पंजीकृत मतदाता हैं – 250 पुरुष और 350 महिलाएं.

गांव में, दिप्रिंट ने एक पूर्व सेक्स वर्कर भिक्की बेन से मुलाकात की, जो पिछले चार सालों से एचआईवी पॉजिटिव है और बहिष्कार का जीवन जीती है. उसके आस-पास की महिलाओं का आना-जाना नहीं है – इन लोगों को इस बात पर भरोसा नहीं है कि एचआईवी + वाले किसी व्यक्ति के आस-पास होने से संक्रमण नहीं फैलता है, वे खुद को उससे दूर कर लेते हैं.

Bhikki Ben, a former sex worker who has been HIV-positive for the past four years | Praveen Jain | ThePrint
भिक्की बेन, एक पूर्व यौनकर्मी जो पिछले चार वर्षों से एचआईवी पॉजिटिव है | प्रवीण जैन | दिपिंट

वो बताती हैं, “जब मैं 12 साल की थी तब मैंने सेक्स का काम शुरू किया था. उस समय हमें एक रात के 500 रुपये मिलते थे. मुझे नहीं पता कि मुझे एचआईवी कैसे हुआ, लेकिन पुरुष कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, भले ही हम उन्हें ले जाएं. जब पॉजिटिव पाई गई तो, मैंने सब कुछ खो दिया है.”

यहां तक कि उसका अपना परिवार भी भिक्की बेन से दूर रहता है, जो गांव के बाहरी इलाके में एक तंग कच्चे घर में रहती हैं.

उनके घर में पीने के पानी के लिए दो मटके (बर्तन) और एक चूल्हा है, और वह गरीबी रेखा से नीचे के कार्ड वाले लोगों को दिए जाने वाले राशन पर जीवित है. घर को ढकने वाली तिरपाल शीट जगह-जगह से फटी हुई है.

उनकी बड़ी बहन सूर्या और उसके परिवार के बाकी लोग भिक्की के घर के ठीक बगल में एक पक्के घर में रहते हैं, लेकिन उसे अंदर नहीं जाने दिया जाता.

सूर्या ने कहा, “हम नहीं चाहते कि वह हमारे करीब आए. हमें परवाह नहीं है कि एचआईवी स्पर्श से फैलता है या नहीं. अगर हममें से कोई इसे पकड़ लेगा, तो हमें कौन खिलाएगा?”

सूर्या ने कुछ साल पहले सेक्स वर्क भी छोड़ दिया था. उन्होंने कहा, “40 से ऊपर की महिलाओं की कोई मांग नहीं है. अब मेरी बेटियां मेरा समर्थन करती हैं.”

पीले रंग की घाघरा चोली पहने, सूर्या की बेटी सोनल एक फोन कॉल के बाद बातचीत में आती है.

Sonal (in yellow) outside her home | Praveen Jain | ThePrint
सोनल (पीले रंग में) अपने घर के बाहर | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

जैसे ही वह मुस्कुराई, एक सोने का दाँत झाँक रहा था. एक क्लाइंट के लिए अपने बालों की चोटी बनाते हुए, जिसे उसे दो घंटों में मिलना था, सोनल, जो कि उसकी उम्र 30 के आसपास है, ठीक दरवाजे पर रुक गई जब उसने भिक्की को देखा. वो कहती है, “जब भी कुछ बचता है तो हम उसे खाना देने की कोशिश करते हैं.”

सोनल ने कहा कि वह 1,000 से 2,000 रुपये के बीच चार्ज करती हैं. उन्होंने कहा, अगर ग्राहक अपने घर आना चाहता है तो पैसे अधिक है और अगर वह पालनपुर शहर के किसी होटल में जाती है तो कम है. अगर वह नियमित ग्राहक है तो कीमत और कम हो जाती है.

भिक्की और सूर्या दोनों को उनके परिवार के पुरुषों ने सेक्स वर्क के लिए मजबूर किया.

काम का वह सिलसिला चला गया, भिक्की अब खुद को गहरी निराशा में पाती है. “मेरे पास कोई ज़मीन नहीं है और मेरा अपना परिवार न तो मेरी देखभाल करना चाहता है और न ही मुझे खाना खिलाना चाहता है. मैं सरकार द्वारा दिए गए राशन और मुफ्त दवाओं पर जीवित हूं, मैं बस मरने का इंतज़ार कर रही हूं, और मुझे पता है, तब भी कोई मेरे शरीर को नहीं छुएगा.”

भिक्की वाडिया में एकमात्र एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति है, लेकिन वह शायद एकमात्र ऐसी व्यक्ति है जिसकी स्थिति सार्वजनिक रूप से जानी जाती है.

एक दशक से इन यौनकर्मियों के पुनर्वास के लिए काम कर रही सामाजिक कार्यकर्ता शारदा बेन भाटी के अनुसार, करीब 40 महिलाएं ऐसी हैं, जो एचआईवी पॉजिटिव पाई गई हैं.

शारदा ने कहा, “मैं एचआईवी रोगियों के लिए एक सरकारी बिंदु व्यक्ति के रूप में काम करती हूं और उन्हें दवाएं देती हूं. भिक्की इस अलगाव से पीड़ित है क्योंकि लोगों को उसकी स्थिति के बारे में पता चल गया था और भी हैं, लेकिन गांव में अभी तक उनकी पहचान नहीं हो पाई है.”

के.एस. डाभी, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम), आरोग्य विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ता नियमित रूप से वाडिया का दौरा करते हैं. उन्होंने कहा कि एचआईवी रोगियों को दवाओं से मदद करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों ने प्रशासन के साथ करार किया है.

“दूसरे गांव में एक पीएचसी है. थराद कस्बे में डॉक्टर उपलब्ध हैं. हम उन्हें [यौनकर्मियों] एचआईवी और यह कैसे फैलता है, इसके बारे में जागरूक करने की कोशिश करते हैं.”

वाडिया की महिलाएं

वाडिया की महिलाएं अपने परिवार की कमाऊ सदस्य हो सकती हैं, लेकिन उनका जीवन पुरुषों द्वारा नियंत्रित किया जाता है – उनके पुराने साथी, बेटे और भाई.

बनासकांठा के सांसद परबतभाई पटेल ने कहा, “कई एनजीओ और सरकार ने वाडिया के लोगों को सशक्त बनाने की कोशिश की है. लेकिन यह पुरुष ही हैं जो इन महिलाओं को देह व्यापार से आगे नहीं बढ़ने देते, यही वजह है कि प्रगति धीमी रही है.”

गाँव की महिलाओं को कम से कम एक पुरुष द्वारा बाधित किए बिना एक अकेली बातचीत की भी अनुमति नहीं है.

A group of women in Vadia village | Praveen Jain | ThePrint
वाडिया गांव में महिलाओं का समूह | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

30 वर्षीय चार बच्चों की मां अमरी बेन ने कहा, “हम कुछ पुरुषों के साथ रह चुके हैं, लेकिन वे अपने साथी बदलते रहते हैं. हम कमाते हैं और वे खर्च करते हैं.”

पालने में सो रही अपनी सबसे छोटी बेटी को देखते हुए उसने कहा, “अब, हमें आय अर्जित करने का कोई अन्य तरीका नहीं पता है.”

पूरे समय, अमरी का भाई – जिसे एक ड्रग एडिक्ट बताया गया था – उसे परेशान करता रहा.

अमरी ने कहा कि जब वह 14 साल की थी तब उसे वेश्यावृत्ति में धकेल दिया गया था. “मेरी मां के साथ रहने वाले व्यक्ति ने मुझे इसके लिए मजबूर किया. विरोध का सवाल ही नहीं था. इसे यहां परंपरा माना जाता है. हमारे पास वास्तव में कोई विकल्प नहीं है.”

सामाजिक कार्यकर्ता शारदा बेन के मुताबिक, सेक्स का काम अब गांव तक ही सीमित नहीं रह गया है. वो कहती हैं, “जब मैंने एक दशक पहले इस गांव का दौरा करना शुरू किया था, तो घरों के बाहर ग्राहकों की लाइनें लग जाती थीं,अब, ज्यादातर महिलाएं ग्राहकों के लिए शहर जाती हैं.”

कहा जाता है कि सरानिया समुदाय का सेक्स वर्क से सामना आजादी के बाद शुरू हुआ था.

16 वीं शताब्दी के राजा महाराणा प्रताप के समय में, सरनिया समुदाय, एक घुमंतू जनजाति, ने अपनी सेना के लिए चाकू और अन्य हथियारों को तेज करके जीविकोपार्जन किया.

ब्रिटिश युग के दौरान, महिलाओं ने दरबारों और महलों में नृत्य किया, यह आय का एक स्रोत था जो आजादी के बाद अस्तित्व में नहीं रहा. ऐसा माना जाता है कि 13 बहनें, जिन्होंने इन दरबारों में नृत्य किया था, बाद में चित्तौड़गढ़ से वाडिया चली गईं और सेक्स का काम शुरू कर दिया.

एनजीओ विचारता समुदाय समर्थन मंच (वीएसएसएम) के संस्थापक मित्तल पटेल जो खानाबदोशों और वंचित जनजातियाों के लिए काम करते हैं, वो कहते हैं,  “1963 और 1965 के बीच, भारत सरकार ने इन 13 बहनों को लगभग 200 एकड़ जमीन दी, लेकिन पानी के स्रोत की कमी ने खेती को मुश्किल बना दिया. सरनिया स्त्री सहकारी मंडली की 13 बहनों को जमीन दी गई थी, जिसमें अब 40 सदस्य हैं.

पानी के लिए मारामारी

वाडिया के कुछ पुरुष और यहां तक कि महिलाएं (जिन्होंने सेक्स का काम छोड़ दिया है) खेती में लगे हैं, लेकिन पानी एक बड़ा मुद्दा है.

1998 में, सरकार ने वाडिया में बोरवेल खोदे, लेकिन वे जल्द ही बेकार हो गए. कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों के प्रयासों के बाद, इन बोरवेलों को पुनर्जीवित किया गया, लेकिन पानी की कमी बनी रही. तब से और अधिक बोरवेल की मांग की जा रही है.

उन्होंने कहा, “यहां गंभीर जल संकट है, लेकिन इसे हल करने के लिए बहुत कम किया गया है. बोरवेल खोदे जाने थे, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं किया गया है क्योंकि दो गांवों – वडगामदा और वाडिया के बीच लगातार युद्ध चल रहा है.

लेकिन जब दिप्रिंट ने एसडीएम डाभी से स्थान को लेकर रस्साकशी के बारे में पूछा, तो उन्होंने दावों से इनकार किया और कहा कि यह मुद्दा उसी गांव के लोगों के बीच का है.

उन्होंने कहा, “बोरवेल के स्थान को लेकर वाडिया के लोगों के दो समूहों के बीच लड़ाई है, वडगामदा के लोगों के साथ नहीं.”

“हमने दो महीने पहले मेरे कार्यालय में सरपंच की उपस्थिति में दोनों समूहों के साथ एक बैठक की थी और वे मान गए थे. लेकिन बाद में, वे पीछे हट गए, इसलिए बोरवेल ड्रिल नहीं किए गए.”

वडिया और वडगामदा कोथिगाम के साथ एक ग्राम पंचायत के अंतर्गत आते हैं.

गाँव के माध्यम से चलने से वाडिया में पानी की कमी साफ हो जाती है. पानी की बोतलें उतारने वाले एक मिनी ट्रक की ओर इशारा करते हुए, संतोष बेन, एक निवासी ने कहा, “हमें पीने के लिए 20 लीटर पानी भी खरीदना पड़ता है, जिसकी कीमत 20 रुपये है.”

एसडीएम के मुताबिक जलप्रदाय बोर्ड का पानी गांव में पहुंचता है, लेकिन रहवासी बोरवेल की मांग कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि पानी की कमी एक मुद्दा हो सकता है.

उन्होंने कहा, “उनकी जलापूर्ति की लाइन एक अलग गांव के माध्यम से आती है, और कभी-कभी अवैध कनेक्शन के कारण, यह संभव है कि उन्हें पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं मिलती है.”

सिल्वर लाइनिंग्स?

वाडिया प्राथमिक सरकारी स्कूल गांव के प्रवेश द्वार पर है, जहां करीब 186 बच्चे बाहर बरामदे में कक्षाओं में भाग लेते हैं.

शारदा बेन ने कहा, “जब हमने शुरुआत की, तो माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मनाने में बहुत मेहनत करनी पड़ी. अब, उनमें से कुछ चाहते हैं कि उनके बच्चे शिक्षित हों. यह एक बदलाव है, लेकिन अभी एक लंबा रास्ता तय करना है.”

स्कूल को दोबारा बनाने के लिए तोड़ दिया गया है, लेकिन यहां कोई नहीं जानता कि यह कब होगा.

एसडीएम डाभी ने दिप्रिंट को बताया कि अन्य गांवों में भी स्कूलों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. प्राथमिक विद्यालय को मध्य विद्यालय में परिवर्तित किया जाना है और वहां आठ नई कक्षाओं का निर्माण किया जाना है.

Children at the Vadia Primary Government School | Praveen Jain | ThePrint
वाडिया प्राइमरी गवर्नमेंट स्कूल में बच्चे | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

एमजे भाई सावशी भाई, जो चार साल से यहां के प्रधानाचार्य हैं, स्कूल पहुंचने के लिए मोती पावड़ गांव से रोजाना अपनी बाइक पर 7 किमी की यात्रा करते हैं. उन्होंने कहा कि विद्यालय में पीने के पानी की भी समुचित व्यवस्था नहीं है.

इस गांव के कुछ बच्चे थराद में शारदा की बेटी मानसी द्वारा स्थापित जनता फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे आश्रय में रहते हैं. वाडिया के 22 बच्चे जिनमें ज्यादातर लड़कियां हैं, यहां रहते हैं.

शारदा ने कहा, “वे पास के स्कूलों में पढ़ते हैं और यहीं रहते हैं. कुछ और बच्चे स्कूल के बाद यहां ट्यूशन के लिए आते हैं, लेकिन वे वापस चले जाते हैं. वाडिया से निकाली गई उन युवतियों ने पालनपुर से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. कुछ परिवार यहां से पालनपुर भी चले गए हैं.”

एनजीओ, वीएसएसएम, इसी उद्देश्य के लिए थराद में एक छात्रावास भी चलाता है.

सामाजिक कार्यकर्ताओं के अनुसार, गांव में पहला बदलाव 2012 में सामूहिक विवाह के साथ आया, जब आठ जोड़ों की शादी हुई.

सामूहिक विवाह तब से जारी है, हर साल कुछ चार-पांच जोड़े शादी कर रहे हैं. पूर्व यौनकर्मियों को भी ऋण प्रदान किया जाता है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं – ज्यादातर पशुपालन करते हैं.

दिप्रिंट ने कांति भाई और कामी बेन सहित कुछ विवाहित जोड़ों से मुलाकात की, जिन्होंने अपने बच्चों को शिक्षा के लिए दूर भेज दिया है.

दंपती खेती कर जीवन यापन करते हैं. कांति के माता-पिता ने कभी शादी नहीं की, लेकिन अपने लिए बेहतर जीवन बनाने के लिए देह व्यापार छोड़ दिया.

कांति और कामी के चार बच्चे हैं, सभी लड़कियों की सगाई हो चुकी है. उनमें से सबसे बड़ी टिंकल है, जो कक्षा 6 की छात्रा है. जनता फाउंडेशन के शेल्टर में रहने वाले कांति के भतीजे से उसकी सगाई हुई है.

एक अन्य जोड़े अनिल भाई और बच्ची बेन की शादी 2012 में हुई थी. बच्ची रोज़ काम करने के लिए वाडिया से लगभग 4 किमी दूर एक खेत में जाती है. अनिल उस 2 एकड़ खेत पर काम करता है जो उसे और उसके भाई को दिया गया था. इसके अतिरिक्त, वह भैंस के सींगों को भी काटता है.

वह दो हॉर्न के लिए 200 रुपये चार्ज करते हैं. उनकी बेटी सीता – जिसकी सगाई भी हो चुकी है – जनता फाउंडेशन के आश्रय में रहती है.

टिंकल जहां डॉक्टर बनना चाहती है, वहीं सीता पुलिस ऑफिसर बनना चाहती है.

आश्रय के बारे में टिंकल ने कहा, “मैं यहां पांच साल पहले आई थी. वाडिया में पर्यावरण अच्छा नहीं है, इसलिए मैं यहां रहता हूं. मैं छुट्टियों में भी वहाँ नहीं जाती. मेरे माता-पिता मुझे यहां देखने आते हैं.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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