scorecardresearch
Thursday, 21 November, 2024
होमराजनीति2024 के चुनाव प्रचार के लिए BJP की आंखें सोशल मीडिया स्टार्स पर, डांसर, ब्लॉगर्स ने मेल जोल बढ़ा रहे नेता

2024 के चुनाव प्रचार के लिए BJP की आंखें सोशल मीडिया स्टार्स पर, डांसर, ब्लॉगर्स ने मेल जोल बढ़ा रहे नेता

भाजपा के सदस्यों का कहना है कि प्रत्येक जिला इकाई 100 प्रभावशाली लोगों की पहचान करेगी और वरिष्ठ नेता उनसे निजी तौर पर मिलने पहुंचेंगे ताकि वे मोदी सरकार के काम को प्रमोट करें.

Text Size:

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर से लेकर हास्य कलाकार, भजन गायक, फूड व्लॉगर और डांसर्स जिनकी फैन फॉलोइंग अच्छी खासी है उन्हें लुभाने में जुटी है. पार्टी का मकसद इन इन्फ्लूएंसर और लोकप्रिय हस्तियों के जरिए आमजन तक पहुंचना और मोदी सरकार द्वारा किए गए काम को प्रमोट करना है.

इसके लिए, पार्टी मौजूदा वैचारिक समर्थकों से अलग होकर देख रही है. सोशल मीडिया आइकन की सार्वजनिक पहुंच के साथ लोगों को आकर्षित करने के लिए काम कर रही है जो पार्टी की राजनीति के प्रति तटस्थ हो सकें, और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किए गए कार्यों को प्रमोट करने में मदद करे.

इसे देखते हुए पार्टी ने देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे स्थानीय सोशल मीडिया सितारों की पहचान करें, जिनसे पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के सदस्य जिलों के दौरे के दौरान व्यक्तिगत रूप मिलकर उनका दिल जीतने की कोशिश करेंगे.

पार्टी सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक जिला इकाई को ऐसे 100 इनफ्लूएंसरों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है, नेताओं को प्रभावित करने वालों के साथ बातचीत के दौरान बोलने से ज्यादा सुनने, बेहतर कनेक्ट करने और जमीन पर भावनाओं को समझने के लिए भी कहा गया है.

सूत्रों ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने पिछले सप्ताह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में इन बिंदुओं पर जोर दिया और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि बैठकें इंटरैक्टिव हों और एकतरफा सार्वजनिक भाषणों में न बदल जाएं.

इस पहल पर चर्चा करते हुए, पार्टी प्रवक्ता आर.पी. सिंह ने कहा, “मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में उन्हें जागरूक करने के लिए भाजपा समाज के हर वर्ग तक पहुंच रही है. महासंपर्क अभियान (कनेक्शन-निर्माण अभियान) देश भर के सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसरों से मिलने और जुड़ने पर विशेष ध्यान दे रहा है, क्योंकि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास में विश्वास करते हैं.”

उन्होंने पहले ही एक शुरुआत कर दी है: पिछले हफ्ते केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर और पीयूष गोयल, और पार्टी के सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और पूनम महाजन ने दिल्ली और राजस्थान में सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसरों और सितारों से मुलाकात की और बातचीत की.

भाजपा के वरिष्ठ नेता जो इस अभियान पर नजर बनाए हुए हैं और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स की पहचान की कवायद में जुटे हैं उन्होंने बताया, “प्रचार और आउटरीच के लिए दो सोशल मीडिया मॉडल हैं. एक हमारे अपने डिजिटल योद्धाओं की भर्ती कर रहा है और समर्थक-इन्फ्लूएंसर्स जो हमारी विचारधारा और हमारे काम से जुड़ना चाहते हैं. ”

और दूसरा? “सैकड़ों देसी प्रतिभाएं, गायक, कॉमेडियन, फूड व्लॉगर और डांसर हैं, जो हाल के वर्षों में अपने जिलों में अपने विशाल सोशल मीडिया सब्सक्राइबर और फैन बेस के कारण सेलिब्रिटी बन गए हैं. ये लोग पेशेवर हैं और पार्टी की विचारधारा के प्रति तटस्थ हैं. उन्हें संवेदनशील बनाने और उनके साथ संबंध बढ़ाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं. शुरू में, हो सकता है कि वे हमारी विचारधारा का प्रसार न करें, लेकिन लगातार बैठकों और अच्छी भावना उन्हें हमारे अच्छे काम के प्रति सहानुभूतिपूर्ण बना सकती हैं.”

नेता ने कहा कि “चूंकि इन देसी इन्फ्लूएंसर्स का लोगों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए हम हर जिले में ऐसे प्रभावशाली लोगों की पहचान कर रहे हैं और पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के वरिष्ठ सदस्य उनसे व्यक्तिगत रूप से मिल रहे हैं. कभी-कभी, तटस्थ लोग [मतदाताओं के बीच] सहानुभूति रखने वालों से प्रभावित नहीं होते हैं, इसलिए हमें इन्फ्लूएंस करने वालों की जरूरत है, जिनके पास सामाजिक जुड़ाव हो.”

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पिछले महीने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार, जिसे कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत से जीता था, ने कुछ हद तक सोशल मीडिया इनफ्लूएंसरों तक पहुंचने की दिशा में जोर दिया.

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ने बताया, “लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं और पार्टी [बीजेपी] जानती है कि कांग्रेस ने कर्नाटक में बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया इनफ्लूएंसरों का इस्तेमाल किया है. वे भी इनफ्लूएंसरों और सोशल मीडिया योद्धाओं का उपयोग करने में भी पीछे नहीं हैं. पारंपरिक मीडिया की अपनी सीमाएं हैं, इसलिए स्पष्ट, परिणामोन्मुख संदेश और परिणामों के लिए पूरे अभियान के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना होगा.”


यह भी पढें: हिंदू धर्मग्रंथों की पढ़ाई और जॉब मार्केट पर भी नजर, DU के नए हिंदू स्टडीज़ के कोर्स में क्या कुछ है


सोशल मीडिया इनफ्लूएंसरों की पहचान करना और संबंध बनाना

इस पहल के हिस्से के रूप में, जयशंकर ने पिछले शुक्रवार को दिल्ली में 50 से अधिक यूट्यूब और इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स से मुलाकात की, जिनमें से प्रत्येक के 10 से 50 लाख फॉलोअर्स थे और उन्होंने पिछले नौ वर्षों में सरकार के काम के बारे में बात की.

सूत्रों ने कहा,पिछले हफ्ते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह – भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष – ने एक आउटरीच कार्यक्रम ‘संपर्क से समर्थन अभियान’ के तहत YouTuber अमित भड़ाना से मुलाकात की.

भड़ाना, भारत के टॉप रैंकिंग वाले हास्य कंटेंट क्रिएटर में से एक हैं, जिनके YouTube पर 2.4 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं, उनके कई वीडियो को 20 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है.

इस साल के अंत में जिन राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं वहां भी सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर की पहचान करने और उनके साथ रिलेशनशिप बनाने पर जोर दिया गया है. दौरे पर आए वरिष्ठ नेताओं से ऐसी हस्तियों से मिलने को भी कहा गया है.

उदाहरण के लिए, पिछले हफ्ते राजस्थान में, गोयल, राठौड़ और महाजन ने भजन गायक अनिल नागौरी, मारवाड़ी नृत्यांगना शांति चौधरी और हास्य कलाकार गौतम पारीक से मुलाकात की – इन सभी के सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं.

राजस्थान के लिए भाजपा के सोशल मीडिया संयोजक जोगेंद्र ताज पुरोहित ने कहा, “हम पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार द्वारा किए गए अच्छे कार्यों के बारे में जागरूक करने के लिए हर जिले में लोकल इनफ्लूएंसरों का चयन और पहचान कर रहे हैं. हमारा लक्ष्य है कि हर जिले में कम से कम 100 इनफ्लूएंसरों की पहचान करें और उनसे जुड़ने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने जाएं. उनमें से ज्यादातर तटस्थ इनफ्लूएंसर हैं [जो पार्टी से प्रभावित नहीं हैं] इनमें गायक, हास्य अभिनेता शामिल हैं लेकिन इनका जनता पर बहुत बड़ा प्रभाव है. लोग उनके भजन और गीत सुनते हैं , उनकी कॉमेडी देखते हैं. इस तरह, हम राज्य में करीब 3,000 सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर के संपर्क में आ सकते हैं. ”

मध्य प्रदेश के लिए भाजपा के सोशल मीडिया संयोजक अभिषेक शर्मा ने कहा, “हमारा ध्यान हर जिले में इनफ्लूएंसर की पहचान करना है और वरिष्ठ नेताओं को [अगले साल] लोकसभा चुनाव तक अपने जिलों में इन स्थानीय इनफ्लूएंसर लोगों से मिलने का काम सौंपा गया है. हम [हर] राज्य में हजारों सोशल मीडिया सितारों की पहचान कर रहे हैं.”

(अनुवाद/ संपादन: पूजा मेहरोत्रा)

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: ‘गरीबी, स्लम, पेरेंट्स का विरोध’, भारतीय ब्रेकडांसर्स ओलंपिक के लिए तैयार, कठिन हालात में भी नहीं टूटे


 

share & View comments