नयी दिल्ली, दस जून (भाषा) उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शिक्षा प्रौद्योगिकी (एजुटेक) कंपनियों के स्कूलों पर अतिरिक्त अध्ययन का दबाव डालने की शिकायतों के बीच बायजू और अनएकेडमी जैसे मंचों के साथ एक बैठक बुलाई है।
इससे पहले मंत्रालय ने कई तरह की शिकायतें मिलने के बाद रेस्तरां उद्योग और परिवहन यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाली कंपनियों को फटकार लगाई थी।
यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार बच्चों पर दबाव डालने वाले शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियों के विज्ञापनों, खासकर बायजू के नए विज्ञापन ‘दो शिक्षक के लाभ’ के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, ‘‘हमें इसकी जानकारी है। मैंने अगले हफ्ते या उसके बाद शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ एक बैठक बुलाई है।’’
उन्होंने भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए सरकार के नए दिशानिर्देशों पर संवाददाताओं के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।
वहीं, ई-कॉमर्स कंपनियों पर नकली या फर्जी समीक्षाओं (रिव्यू) को रोकने के लिए की गई कार्रवाई पर सचिव ने कहा कि नकली समीक्षाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने को लेकर एक समिति का गठन किया गया है।
उन्होंने कहा, ‘‘इस समिति में इंटरनेट पर सामान बेचने वाले अमेजन, रिलायंस, उपभोक्ता संगठन और विधि कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। अगले 60 दिनों के भीतर नकली समीक्षाओं को रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी करने की उम्मीद है।’’
भाषा जतिन रमण
रमण
यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.