scorecardresearch
Friday, 22 November, 2024
होममत-विमतशी जिनपिंग के चीन ने CCP के सौ वर्षू पूरा होने पर कैसे राष्ट्रवादी गीत और डांस कर युवाओं को आकर्षित किया

शी जिनपिंग के चीन ने CCP के सौ वर्षू पूरा होने पर कैसे राष्ट्रवादी गीत और डांस कर युवाओं को आकर्षित किया

CCP के शताब्दी समारोह की चीनी सोशल मीडिया और मुख्यधारा के मीडिया प्लेटफार्मों पर भरपूर चर्चा हुई. शी जिनपिंग ने एक किसान के जीवन का अनुभव किया जबकि उनकी पार्टी ने युवा समूहों में जगह बनाई.

Text Size:

चीन की जनता ने कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी वर्ष का जश्न ‘रेड टूरिज्म’, देशभक्ति की फिल्मों और संगीत के माध्यम से मनाया – और इन सबमें पार्टी प्रोपेगंडा की छौंक थी.

शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का स्थापना दिवस आधिकारिक तौर पर 1 जुलाई को मनाया गया, हालांकि 1921 में शंघाई के फ्रांसीसी नियंत्रण वाले क्षेत्र में पहली राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस (एनपीसी) 23 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित की गई थी.

शताब्दी समारोह की चीनी सोशल मीडिया और मुख्यधारा के मीडिया प्लेटफार्मों पर भरपूर चर्चा हुई. ट्विटर के समतुल्य चीनी मीडिया प्लेटफॉर्म वीइबो पर हैशटैग ‘चाइना कम्युनिस्ट पार्टी फाउंडिंग 100 एनिवर्सरी’ का 11.7 बिलियन से अधिक बार इस्तेमाल हुआ. वीचैट जैसे अन्य प्लेटफॉर्म, सर्च इंजन बाइदू, और न्यूज प्लेटफॉर्म फीनिक्स के आईफेंग ने CCP के शताब्दी आयोजनों के अनुरूप अपनी वेबसाइटों के डिजाइन में बदलाव किए.


यह भी पढ़ें: शी के मीडिया प्रचार से भ्रमित न हों, चीन की ‘ज़ीरो गरीबी’ जो दिखा रही उससे ज्यादा छिपा रही है


‘रेड टूरिज्म’ — एक समन्वित प्रयास

‘रेड टूरिज्म’ के लिए शांक्शी प्रांत के उत्तरी शहर यानान में पर्यटकों का हुजूम उमड़ आया, जहां माओत्से तुंग के चीन और उसके सहयोगियों ने 1948 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सेना से लोहा लिया था. इस शताब्दी वर्ष के लिए यानान को ‘क्रांतिकारी संग्रहालयों के शहर’ में बदल दिया गया है.

चीनी ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल ट्रिप डॉटकॉम के मुताबिक, पार्टी के इतिहास से जुड़े स्थलों के लिए पर्यटन में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 208 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है.

2005 से ही ‘रेड टूरिज्म‘ CCP के वर्षगांठ समारोह का केंद्रीय हिस्सा रहा है. इसके तहत पर्यटकों को पार्टी की स्थापना के आधिकारिक कथानक से अवगत कराया जाता है, और बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी से पार्टी के इतिहास को आत्मसात करने की अपेक्षा की जाती है.

शंघाई से झेजियांग प्रांत के जियाक्सिंग तक एक विशेष ‘रेड टूरिज्म’ ट्रेन चलती है, जहां एक नौका पर पहली एनपीसी आयोजित की गई थी और CCP के गठन की घोषणा की गई थी. पहली जुलाई के उत्सव के बाद भी लोग विभिन्न ‘रेड टूरिज्म’ स्थलों की यात्रा पर जा रहे हैं.

वीइबो पर ट्रेंड हुआ एक और हैशटैग था: ’95 और ’00 के बाद पैदा हुए लोग रेड टूरिज्म की मुख्य ताकत हैं’. यह प्रवृत्ति युवा पर्यटकों की बढ़ती तादाद — रेड टूरिज्म स्थलों की यात्रा करने वाले लोगों का लगभग 50 प्रतिशत — को रेखांकित करती है.

ऐसा ही एक ‘रेड टूरिज्म’ स्थल है शांक्शी प्रांत के लियांगजियाहे गांव स्थित गुफा, जहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग किसान जीवन का अनुभव करने गए थे. यह माओत्से तुंग के उन अभियानों में से एक था जिनका उद्देश्य शहरी युवाओं को कृषक जीवन का अनुभव कराना था. इन दिनों वो गुफा स्थल और लियांगजियाहे गांव ‘रेड टूरिज्म’ संबंधी गतिविधियों का केंद्र बने हुए हैं — और इस वजह से पार्टी के कथानक में शी की कहानी को भी प्रमुखता मिलती है.

जून में, शी जिनपिंग ने बीजिंग में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के संग्रहालय का उद्घाटन किया, जो 2018 से निर्माणाधीन था. चाओयांग इलाके में स्थित संग्रहालय पर्यटन गतिविधियों के केंद्र में रहा है. पिछले कुछ हफ्तों के दौरान बड़ी संख्या में कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों, सेना और पुलिस के कार्मिकों, क्षेत्रीय अधिकारियों, बीजिंग स्थित विदेशी राजनयिकों और अन्य लोगों ने इस संग्रहालय का दौरा किया है.

वानचाई के हांगकांग कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में भी शताब्दी वर्ष के ऊपर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.


यह भी पढ़ें: शी जिनपिंग के ‘नए युग’ के केंद्र में हैं ‘सीमाएं’


युवाओं के लिए फिल्म और गीत

चाइना फिल्म कंपनी लिमिटेड ने पार्टी संग्रहालय के बगल में 21 स्क्रीनों वाला फिल्म थिएटर बनाया है. पूरे साल इस थिएटर में ‘क्लासिक रेड’ फिल्में दिखाई जाएंगी — यानि पार्टी की प्रचार फिल्में पढ़ें. इस थिएटर में साइनिटी सिनेमा सिस्टम का उपयोग किया गया है. चीन में विकसित यह तकनीक 4के, 3डी, हाई-डेफिनिशन, हाई फ्रेम रेट और हाई डायनेमिक रेंज को परस्पर साथ लाने का काम करती है.

पार्टी की शताब्दी के अवसर पर 1921 नामक एक फिल्म भी रिलीज की गई. यह फिल्म CCP की स्थापना के बारे में है. फिल्म में चीन के शीर्ष कलाकारों ने काम किया है जिनमें वांग रेनजुन शामिल हैं, जिन्होंने माओत्से तुंग की भूमिका निभाई है. चीन के युवाओं को आकर्षित करने के लिए फिल्म में युवा कलाकारों को शामिल किया गया है.

रिलीज के पहले दिन फिल्म ने 13 मिलियन डॉलर कमाए. मुख्य रूप से टेनसेंट पिक्चर्स द्वारा निर्मित इस फिल्म ने अब तक 45.4 मिलियन डॉलर से अधिक कमाया है. हालांकि फिल्म पर दर्शकों की प्रतिक्रिया मिलीजुली रही है.

वीइबो पर एक दर्शक ने लिखा, ‘जाकर देखिए, मुझे आशा है कि अधिकाधिक लोग इतिहास के इस दौर को समझेंगे और वास्तव में इससे अपने संघर्ष के बारे में सवालों के जवाब पा सकेंगे. शायद फिल्म देखने के बाद आपको पता चले कि चीन 1921 को बाद से क्यों निरंतर मजबूत होता गया है.’

एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, ‘ये वास्तव में एक बुरी फिल्म है. पात्रों का चित्रण सही नहीं है. उनका क्रम सही नहीं है. उन्हें अपनी पंक्तियां तक याद नहीं. उनका स्पष्ट दृश्य नहीं है. जागृति काल को इससे निकाल देना बेहतर होगा.’

हैशटैग ‘फिल्म 1921’ वीइबो पर 1.93 बिलियन बार इस्तेमाल हो चुका है.

शताब्दी वर्ष के मौके पर ‘1921’ शीर्षक से एक मौलिक गीत भी तैयार किया गया है. इसमें संगीत तियान जिंगजुन और डियाओ काइंग का है, जबकि स्वर झांग यान ने दिया है.

गीत के बोल हैं: ‘1921 को पीछे मुड़कर देखो. लाल नौका रवाना हो चुकी है. पार्टी का चमकदार लाल झंडा, मेरे दिल में लहरा रहा है. मैंने 25,000 मील तक पैरों के लाल निशान देखे हैं. वर्तमान को देखो, 21. खुद से परे जाने की सोचो. आत्मविश्वास के मार्ग पर चलो. आगे बढ़ने की प्रेरणा के साथ. मुझे 1.4 बिलियन लोगों की धड़कनें और सांसें सुनाई दे रही हैं.’ अन्य चीनी कलाकारों ने भी पार्टी के स्थापना दिवस के आयोजनों के लिए इस तरह के गाने तैयार किए हैं.

राष्ट्रवादी लक्ष्यों का निर्धारण

शी जिनपिंग, जोकि पार्टी के महासचिव भी हैं, ने कम्युनिस्ट यूथ लीग के सदस्यों को बढ़ावा देने का प्रयास किया है, जिन्होंने पहली जुलाई को बर्ड्स नेस्ट स्टेडियम और थियानमेन स्क्वायर में हुए आयोजनों बड़ी संख्या में भागीदारी की.

शी ने थियानमेन स्क्वायर के मंच से घोषणा की कि चीन ‘औसत समृद्धि वाले समाज’ या शियाओकांग बनने के शताब्दी के पहले लक्ष्य को हासिल कर चुका है.

इसी साल पूर्व में शी जिनपिंग ने घोषणा की थी कि चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटा दी है. इन दोनों लक्ष्यों को पार्टी के लिए प्रमुख प्रोपेगंडा ‘जीत’ माना जाता है.

वीइबो पर एक व्यक्ति ने लिखा, ‘चीन, जोकि सर्वांगीण तरीके से एक समृद्ध समाज का निर्माण करने जा रहा है, के पास अधिक विकसित अर्थव्यवस्था, अधिक सुदृढ़ लोकतंत्र, अधिक उन्नत विज्ञान एवं शिक्षा, अधिक समृद्ध संस्कृति और अधिक सामंजस्यपूर्ण समाज है, जहां लोगों का जीवन अधिक परिपूर्ण और पर्यावरण अधिक सुंदर है.’

वहीं वीइबो पर एक अन्य व्यक्ति ने लिखा कि चीन औसत समृद्धि वाला समाज तो बन गया, लेकिन प्रांतों के बीच क्षेत्रीय गैरबराबरी अब भी बरकरार हैं.

हैशटैग ‘हमने संघर्ष के पहले सौ साल पूरे किए’ वीइबो पर करीब 29 मिलियन बार इस्तेमाल हुआ. इसी तरह ‘हम दूसरे शताब्दी लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं’ बाइदू पर शीर्ष पांच सर्च ट्रेंड में शामिल था. दूसरा शताब्दी लक्ष्य है 2049 तक चीन को एक ‘मजबूत, लोकतांत्रिक, संस्कारी, सामंजस्यपूर्ण और आधुनिक समाजवादी देश’ बनाना, जब चीन जनवादी गणतंत्र एक देश के रूप में अपनी शताब्दी मनाएगा.

अब जबकि CCP का जन्मदिन समारोह संपन्न हो गया है, शी जिनपिंग को ये सुनिश्चित करना होगा कि जश्न जारी रहे, क्योंकि पूरी दुनिया देख रही है.

(लेखक एक स्तंभकार और स्वतंत्र पत्रकार हैं. वह पहले बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में चीन डेस्क पर मीडिया पत्रकार थे. विचार  व्यक्तिगत हैं.)

(इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


य़ह भी पढ़ें: चीन के शीर्ष दो नेताओं के पास है डॉक्टरेट की डिग्री, सीसीपी में शिक्षा भी तय करती है राजनैतिक सत्ता का स्तर


 

share & View comments