scorecardresearch
Friday, 22 November, 2024
होमदेशSRK, सलमान, कोहली… रोनाल्डो के विपरीत भारतीय सेलेब्स ने सालों से जंक फूड का समर्थन किया है

SRK, सलमान, कोहली… रोनाल्डो के विपरीत भारतीय सेलेब्स ने सालों से जंक फूड का समर्थन किया है

तंबाकू, सिगरेट, सॉफ्ट ड्रिंक, जंक फूड - बॉलीवुड अभिनेता और भारतीय खेल हस्तियां अनहेल्दी वस्तुओं के विज्ञापनों में आने से कभी नहीं कतराती हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: जब पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पिछले हफ्ते यूरो कप में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से कोका-कोला की बोतलों को हटा दिया और इसके बजाय पीने के पानी का समर्थन किया, तो इसने इंटरनेट पर नए मीम्स और मजाकिया चुटकुलों को जन्म दिया.

संयोग से, रोनाल्डो ने बोतलों को हटाने के साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक की दिग्गज कंपनी को 4 बिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचाया, जिसने आग में ईंधन डालने का काम किया है.

फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने अपनी मेज पर चीनी से भरे सॉफ्ट ड्रिंक के बजाय पीने के पानी की वकालत की.

हालांकि, यह स्वास्थ्य संबंधी चिंता भारतीय हस्तियों, विशेषकर बॉलीवुड सितारों में स्पष्ट रूप से अनुपस्थित है. अतीत में, लगभग सभी शीर्ष अभिनेताओं ने सॉफ्ट ड्रिंक, जंक फूड, पान मसाला और अन्य ‘अस्वास्थ्यकर खाद्य’ वस्तुओं का समर्थन और विज्ञापन किया है और ऐसा करना जारी रखा है.

उदाहरण के लिए सॉफ्ट ड्रिंक लें. वर्षों से, हर प्रमुख भारतीय हस्ती, चाहे वह अभिनेता हो या खेल व्यक्तित्व, ने कार्बोनेटेड पेय का समर्थन किया है. इसमें शाहरुख खान, सलमान खान, महेंद्र सिंह धोनी, प्रियंका चोपड़ा जोनास और कई अन्य शामिल हैं.

उनके रैंक में शामिल होने के लिए नवीनतम भारत की उभरती क्रिकेट स्टार शैफाली वर्मा हैं, जिन्होंने पिछले सप्ताहांत में एक टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दो अर्धशतक बनाए. 16 वर्षीय वर्मा को पेप्सिको का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है.

सब कुछ फ़िज़ी ड्रिंक्स

बॉलीवुड हस्तियों और कोका कोला और पेप्सी जैसे कार्बोनेटेड पेय का एक लंबा जुड़ाव रहा है. उनमें से कई हस्तियों ने विज्ञापनों में इन पेय पदार्थों को बढ़ावा देने के लिए टेलीविजन स्क्रीन पर कब्जा कर लिया है.

पिछले साल, अभिनेता रणबीर कपूर ने एक विज्ञापन में कोका कोला को बढ़ावा देने के लिए एक नृत्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाई थी. यह उन कई विज्ञापनों के अलावा है, जिनमें उन्होंने अभिनेता परेश रावल के साथ पेय को बढ़ावा देने के लिए हिस्सा लिया था.

इस बीच, सलमान खान और अक्षय कुमार ने सभी पेप्सी, कोका कोला, थम्स अप और लिम्का का समर्थन किया है.

ऐश्वर्या राय और आमिर खान इससे पहले कोका कोला के विज्ञापनों में भी नजर आ चुके हैं. आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा भी इन विज्ञापनों में शामिल ​​हैं.

आमिर ने ‘ठंडा मतलब कोका कोला’ को अमर बना दिया, जिसके कारण मेहमानों को पेश किए जाने वाले पेय के रूप में सॉफ्ट ड्रिंक ने पानी या नींबू पानी की जगह ले ली.

इसी तरह, कुमार के थम्स अप ड्रिंक के लंबे समय तक समर्थन किया जैसे टेस्ट द थंडर” या ‘आज कुछ तूफानी करते हैं’ ने इसे युवा भारतीयों के साथ बेहद लोकप्रिय बना दिया.

यहां तक ​​कि ऋतिक रोशन, जो वर्तमान में फिटनेस चेन कल्ट.फिट के ब्रांड एंबेसडर हैं, ने माउंटेन ड्यू को लोकप्रिय टैगलाइन, ‘डर के आगे जीत है’ के साथ प्रचारित किया है।

शाहरुख खान और आलिया भट्ट ने भी उच्च चीनी वाले आम फ्रूटी का समर्थन किया है और जब मैंगो ड्रिंक्स की बात आती है, तो कैटरीना कैफ सालों से ‘सबसे ठीक, सबसे टेस्टी’ स्लाइस की ब्रांड एंबेसडर रही हैं.

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह भी बॉलीवुड सितारों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कोका-कोला, लिम्का और थम्स अप का कई बार विज्ञापन किया है.

वास्तव में, बॉलीवुड और टॉलीवुड (तेलुगु फिल्म उद्योग) ने थम्स अप के लिए एक विज्ञापन अभियान में सहयोग किया, जिसमें सिंह और महेश बाबू ने विज्ञापन में साहसी स्टंट किए.

हालांकि, कुछ हस्तियों ने सॉफ्ट ड्रिंक का विज्ञापन करने से इनकार कर दिया है. 2014 में, अमिताभ बच्चन ने कहा कि उन्होंने पेप्सी का समर्थन करना बंद कर दिया जब एक छोटी लड़की ने उनसे पूछा कि उन्होंने ‘जहर’ का समर्थन क्यों किया.

यहां तक ​​कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी 2017 में पेप्सी के विज्ञापन से अपना नाम वापस ले लिया. हालांकि, वह वर्तमान में टू यम चिप्स और ओशन वन8 के ब्रांड एंबेसडर हैं.

तम्बाकू से विमल इलाइची तक – बॉलीवुड सभी का समर्थन करता है

सॉफ्ट ड्रिंक ही नहीं है, भारतीय हस्तियों ने भी मैगी जैसे जंक फूड आइटम को खुशी-खुशी बढ़ावा दिया है और विमल और रजनीगंधा जैसी पान मसाला कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं.

एक समय पर, कुमार, जो अब अपने फिटनेस शासन और स्वस्थ जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं, ने भी सिगरेट का समर्थन किया. जैकी श्रॉफ ने भी समर्थन किया है.

हाल ही में, शाहरुख और अजय देवगन जैसे ए-लिस्टर्स ने विमल इलायची को बढ़ावा देने वाले 60 सेकंड के विज्ञापन में अभिनय किया.

शाहरुख ने पान मसाला पान विलास का विज्ञापन भी टैगलाइन ‘शौख बड़ी चीज’ के साथ किया है. प्रभावी रूप से, उपभोक्ताओं से अपनी इच्छाओं को पूरा करने का आग्रह करना है.

2016 में, दिल्ली सरकार ने अभिनेता गोविंदा, देवगन, अरबाज खान और सनी लियोनी को पत्र लिखकर पान मसाला आइटम का विज्ञापन करने से परहेज करने का आग्रह किया था.

ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपड़ा जोनास ने टैगलाइन ‘अच्छाई की अलग चमक होती है’ के साथ रजनीगंधा पर्ल्स का समर्थन किया है, जबकि पान बहार प्रसिद्ध टैगलाइन ‘पहचान कामयाबी की’ के साथ प्रसिद्ध हुआ सैफ अली खान और फरदीन खान जैसे ब्रांड एंबेसडर ने इसका प्रचार किया है.

‘मेक इट लार्ज’: शराब के लिए सरोगेट विज्ञापन

जबकि भारतीय टेलीविजन पर शराब के विज्ञापनों पर प्रतिबंध है, सरोगेट विज्ञापनों की कोई कमी नहीं है.

शाहरुख, कुमार, देवगन भी बैगपाइपर कंपनी के इन शराब विज्ञापनों का हिस्सा रहे हैं- ‘खुब जमेगा रंग, जब मिल बैठेगे तीन यार. आप, में और बैगपाइपर सोडा.’

कई अभिनेताओं ने रणवीर सिंह जैसे ‘मेक इट लार्ज’ रॉयल स्टैग का भी समर्थन किया है.

इस बीच विक्की कौशल ने मैकडॉवेल प्लेटिनम (नंबर वन स्पिरिट ऑफ़ लीडरशिप )की एक श्रृंखला में अभिनय किया है और धोनी ने मैकडॉवेल प्लेटिनम सोडा को बढ़ावा दिया है.

जंक फूड्स की ओर बढ़ते हुए, अभिनेता सैफ अली खान, आलिया भट्ट, परिणीति चोपड़ा, रणबीर कपूर, जूही चावला ने लेज़ और कुरकुरे जैसे सभी चिप्स का समर्थन किया है.

माधुरी दीक्षित, प्रीति जिंटा और यहां तक ​​कि अमिताभ बच्चन ने भी मैगी का विज्ञापन किया है. इससे पहले, काजोल एक एलीगेटर के साथ काफी लोकप्रिय विज्ञापनों में कैंडी एल्पेनलीबे का प्रचार करती थीं, जिसका टैगलाइन ‘लालच आ जा लप लप’ था.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments