news on politics
साध्वी प्रज्ञा सिंह की फाइल फोटो | पीटीआई
Text Size:

नई दिल्ली: सातवें और आखिरी चरण के लिए 19 मई को मतदान किया जाएगा. इस चरण में पीएम की लोकसभा सीट वाराणसी सहित यूपी की 13 सीटों पर मतदान होना है. आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान किया जाएगा जिसमें बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की तीन, केरल की आठ, पंजाब की 13 और पश्चिम बंगाल की नौ सीटें शामिल हैं.

आखिरी चरण के लिए राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पश्चिम बंगाल में मंगलवार को हुई भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर आगजनी, पथराव किए जाने का आरोप लगाया है जो तूल पकड़ चुनाव आयोग ने भाजपा और टीएमसी की तनातनी को देखते हुए पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार की समय सीमा को एक दिन कम कर दिया है. अब 17 तारीख को नहीं बल्कि आज 16 तारीख को चुनाव प्रचार पर विराम लग जाएगा.

इन सब खबरों के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज पांच रैलियां करेंगे जिसमें से दो पश्चिम बंगाल में होंगी. राहुल गांधी आज बिहार की राजधानी पटना में रैलियों को संबोधित करेंगे. वहीं -उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती की साझा रैली होगी.


16 मई: चुनावी हलचल का हर अपडेट-


साध्वी ने नाथूराम गोडसे को बताया था देशभक्त

साध्वी प्रज्ञा के बयान पर चुनाव आयोग फिर से सख्त हो गया है. आयोग ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर के गुरुवार को नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.

वहीं अब पार्टी लाइन को अपनी लाइन बताते हुए साध्वी प्रज्ञा सिंह अब अपने बयान से पीछे हटती नजर आ रही हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी की लाइन उनकी लाइन है.

इससे पहले मामले को लेकर बीजेपी ने अपना पल्ला झाड़ लिया था. बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा था कि पार्टी साध्वी प्रज्ञा के बयान से सहमत नहीं है. हम इसकी निंद करते हैं. राव ने कहा था कि पार्टी उनसे मामले में सफाई देने को कहेगी. उन्हें अपने बयान पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए.

बता दें कि नेता से अभिनेता बने कमल हासन ने गोडसे को पहला हिंदू आतंकी बताया था. इस पर जवाबी प्रतिक्रिया देते हुए प्रज्ञा ने कहा था कि गोडसे देशभक्त थे, हैं और रहेंगे. उन्हें हिंदू आतंकवादी बताने वाले अपने गिरेबान में झांके. अबकी बार चुनाव में ऐसे लोगों को जवाब दे दिया जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष बोले- आपके साथ धोखा हुआ है, हम न्याय करेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुशीनगर में गुरुवार को एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल के दौरान झूठ बोल-बोल कर जनता का सब कुछ छीन लिया. उन्होंने, ‘मोदी ने झूठ बोलकर जो कुछ आपसे छीना है, कांग्रेस की सरकार बनने पर वह सब कुछ वापस किया जाएगा. आपके साथ धोखा हुआ है, हम आपके विश्वास के साथ न्याय करेंगे.’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘नोटबंदी, जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया. कल-कारखाने व छोटे व्यापार बंद हो गए, लाखों का रोजगार मर गया. इसके चलते आम आदमी बाजार से दूर हो गया और कारोबारियों ने हाथ पीछे खींच लिए. खरीदारी देश की अर्थव्यवस्था के इंजन में मोबिल व डीजल का काम करती है, लेकिन मोदी ने इसे ही बंद कर दिया.’

राहुल ने कहा कि यह सब ठीक करने के लिए ही कांग्रेस न्याय योजना लाई है. इसके तहत 12 हजार रुपये महीने से कम आय वाले 5 करोड़ परिवारों को साल में 72 हजार रुपये देंगे. इससे अर्थव्यवस्था एक चेन के तहत चल पड़ेगी.

गांधी के हत्यारे गोडसे को भाजपा की प्रज्ञा सिंह ने बताया देशभक्त

मध्य प्रदेश के भोपाल से भाजपा की उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने विवादित बयान दिया है. गांधी के हत्यारे नाथुराम गोडसे के बारे में प्रज्ञा ने कहा, ‘वो एक देशभक्त थे.’ प्रज्ञा ने कहा है कि उन्हें आतंकी बुलाने वालों को अपने भीतर झांकना चाहिए. वो कहती हैं कि इन चुनावों में ऐसे लोगों को करारा जवाब मिलेगा.

दिग्विजय सिंह के लिए हवन यज्ञ करने पर कम्प्यूटर बाबा पर कार्रवाई

भोपाल पुलिस ने गुरुवार को कम्प्यूटर बाबा के नाम से चर्चित नामदास त्यागी के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर एफआईआर दर्ज किया है.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के भोपाल से कैंडीडेट दिग्विजय सिंह की जीत सुनिश्चित करने के लिए त्यागी ने 7 मई को महायज्ञ में हवन किया था. 9 मई को बीजेपी त्यागी पर साम्प्रदायिक भवना भड़काने को लेकर चुनाव आयोग शिकायत करने पहुंची थी जिस पर ईसी ने उन्हें एक नोटिस जारी किया था.

कम्प्यूटर बाबा ने अपने जवाब में कहा था कि आयोजन कोई राजनीतिक नहीं, बल्कि धार्मिक कार्यक्रम था. कुछ असामाजिक तत्वों ने पोस्टर लगाये थे. वहीं भोपाल के कलेक्टर सुदम पंधारीनाथ खड़े, जो कि जिल निर्वाचन प्रभारी भी हैं, 9 मई को मामले में जांच के आदेश दिये थे. जांच के दौरान खड़े ने त्यागी को नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया था.

मायावती ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, चुनाव आयोग ले रहा है दवाब में निर्णय

बसपा सुप्रीमो मायावती लगातार पिछले तीन दिनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर हमलावर हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, शाह और उनके नेता ममता बनर्जी को टार्गेट कर रहे हैं. यह पूरी तरह से पूर्व नियोजित है. यह एक खतरनाक ट्रेंड है और देश के प्रधानमंत्री को इस तरह से कहना शोभा नहीं देता है.

मायावती ने आगे कहा कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाता दिया है लेकिन वह भी आज दस बजे रात से क्योंकि आज वहां प्रधानमंत्री मोदी की दो रैलियां हैं. अगर उन्हें प्रतिबंध लगाना था तो आज सुबह से क्यो नहीं लगाया . चुनाव आयोग का यह कदम बिलकुल ठीक नहीं है आयोग पीएम मोदी और शाह के दवाब में काम कर रहा है.

अभिनेता अनुपम खेर मॉर्निंग वॉक पर कर रहे हैं चुनाव प्रचार 

-बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर सुबह पत्नी किरन खेर के लिए चुनाव प्रचार के लिए सुबह का समय निकाला. वह सुबह सुबह मॉर्निंग वॉक कर रहे लोगों से वोट मांगा और बीजेपी को वोट देने की अपील की.

राहुल पटना में

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को पार्टी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा और पाटलिपुत्र से राजद उम्मीदवार मीसा भारती के समर्थन में पटना में रैली करेंगे. विक्रम में वह साढ़े तीन बजे मीसा के लिए सभा को संबोधित करेंगे. राहुल गांधी का रोड शो साढ़े चार बजे सिन्हा के लिए मोइनुलहक स्टेडियम से शुरू होकर नाला रोड चौराहे पर खत्म होगा. शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर पटना साहिब से जबकि लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं.

पीएम की आज पांच रैलियां

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित करेंगे उसके साथ ही वह उत्तर प्रदेश में भी जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम उत्तर प्रदेश के मऊ, मिर्जापुर और चंदौली में पीएम मोदी की रैली होगी. वहीं पश्चिम बंगाल के मथुरापुर और दमदम में भी पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे.


Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here