scorecardresearch
Wednesday, 10 July, 2024
होमविदेशप्यू सर्वे में खुलासा- 35% इजरायली वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों के खिलाफ, सुरक्षा के लिए मानते हैं खतरा

प्यू सर्वे में खुलासा- 35% इजरायली वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों के खिलाफ, सुरक्षा के लिए मानते हैं खतरा

3 मार्च से 4 अप्रैल, 2024 के बीच किए गए सर्वेक्षण से पता चलता है कि अरबों के खिलाफ हिंसा की तुलना में वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम में यहूदियों के खिलाफ बढ़ती हिंसा को लेकर अधिक इजरायली वयस्क चिंतित हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: पश्चिमी तट पर यहूदी बस्तियों के निर्माण से राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर इजरायल के लोगों के विचार अलग-अलग हैं. गुरुवार को प्रकाशित प्यू रिसर्च सेंटर की एक नई रिपोर्ट में पाया गया है कि लगभग 35 प्रतिशत इजरायली वयस्कों का मानना ​​है कि ऐसी बस्तियों से देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचेगा, जबकि 40 प्रतिशत का मानना ​​है कि इससे मदद मिलेगी.

3 मार्च से 4 अप्रैल 2024 के बीच 1001 इजरायली वयस्कों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 21 प्रतिशत इजरायली मानते हैं कि ऐसी बस्तियों से देश की सुरक्षा पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

प्यू सर्वेक्षण में गैर-स्वीकृत चौकियों, पूर्वी येरुशलम, गाज़ा और वेस्ट बैंक के वयस्कों को शामिल नहीं किया गया.

वेस्ट बैंक एक चारों ओर से ज़मीन या भूस्थल से घिरा क्षेत्र और फिलिस्तीनी क्षेत्रों का एक हिस्सा है, जिसमें गाजा पट्टी भी शामिल है. पूर्व में जॉर्डन और मृत सागर इसकी सीमा बनाते हैं, जबकि उत्तर, पश्चिम और दक्षिण में यह इज़राइल से घिरा हुआ है. फिलिस्तीनी क्षेत्रों की वास्तविक प्रशासनिक राजधानी रामल्लाह, वेस्ट बैंक में स्थित है.

विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के अनुसार, वेस्ट बैंक और गाज़ा पर तेल अवीव का कब्ज़ा माना जाता है.

यह सर्वेक्षण 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हमास के हमलों के लगभग 5 महीने बाद किया गया था. 2007 से गाज़ा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए हमले में अब तक लगभग 1200 इज़राइली लोगों की जान जा चुकी है और 250 अन्य को पकड़ा गया है. तेल अवीव की प्रतिक्रिया के कारण 1.9 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनी विस्थापित हुए हैं, जिनमें से अब तक 36000 से अधिक मारे गए हैं.

वर्षों से, इज़राइल ने वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों की योजना बनाई और उनका निर्माण किया है, जिसमें इस साल फरवरी में 3300 नए घरों की घोषणा की गई है. प्रस्तावित योजना को अमेरिका ने तुरंत अवैध करार दे दिया.

यहूदी इजरायलियों में से, लगभग 49 प्रतिशत का मानना ​​है कि ऐसी बस्तियां राष्ट्र की सुरक्षा में सहायक होती हैं, जबकि केवल 26 प्रतिशत का मानना ​​है कि ऐसा नहीं होता. लगभग 21 प्रतिशत का मानना ​​है कि इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

केवल 8 प्रतिशत इजरायली अरब मानते हैं कि बस्तियां तेल अवीव की सुरक्षा में सहायक होती हैं, जबकि दो-तिहाई से अधिक (67 प्रतिशत) का मानना ​​है कि ये बस्तियां उसे नुकसान पहुंचाती हैं.

इसी तरह, उत्तर देने वालों में जो लोग वैचारिक दक्षिणपंथी विचारधारा के हैं उनमें से लगभग 68 प्रतिशत का मानना ​​है कि ये बस्तियां राष्ट्रीय सुरक्षा में सहायक होती हैं, जबकि वामपंथी विचारधारा वाले 72 प्रतिशत का मानना ​​है कि ऐसा नहीं है. केंद्र से सर्वेक्षण किए गए लगभग आधे (49 प्रतिशत) इजरायली मानते हैं कि ये बस्तियां देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती हैं.

पश्चिमी तट और पूर्वी यरुशलम में अरबों की तुलना में यहूदियों के विरुद्ध बढ़ती हिंसा के बारे में अधिक इज़रायली वयस्क चिंतित हैं.

पश्चिमी तट और पूर्वी येरुशलम में यहूदियों के विरुद्ध बढ़ती हिंसा के बारे में लगभग 65 प्रतिशत इज़रायली वयस्क अत्यधिक या बहुत चिंतित हैं. लगभग 70 प्रतिशत इज़रायली यहूदी और लगभग 43 प्रतिशत इज़रायली अरब समान विचार रखते हैं.

जबकि, उपर्युक्त क्षेत्रों में अरबों के खिलाफ बढ़ती हिंसा के संबंध में, केवल 31 प्रतिशत इज़रायली वयस्क अत्यधिक चिंतित हैं. लगभग 73 प्रतिशत इज़रायली अरब और केवल 31 प्रतिशत इज़रायली यहूदी उसी हद तक चिंतित हैं.


यह भी पढ़ेंः इज़रायल ने कतर के स्वामित्व वाले अल जज़ीरा पर लगाया प्रतिबंध, बंद किया चैनल का प्रसारण


इज़रायली राजनीतिक नेताओं पर विचार

Pew की एक पिछली रिपोर्ट में तीन प्रमुख राजनेताओं – बेंजामिन नेतन्याहू, योव गैलेंट और बेनी गैंट्ज़ की रेटिंग पर प्रकाश डाला गया था. नए सर्वेक्षण में इज़रायल के अन्य नेताओं, जिनमें इटमार बेन-ग्वीर, बेज़ेलेल स्मोट्रिच, यायर लैपिड और मंसूर अब्बास शामिल हैं, के बारे में जनता की राय पर गौर किया गया.

सर्वेक्षण में शामिल इज़रायलियों में सबसे लोकप्रिय नेता रक्षा मंत्री गैलेंट हैं. लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं की उनके बारे में अनुकूल राय है. अगले सबसे लोकप्रिय गैंट्ज़ हैं, जो हमास के खिलाफ़ संघर्ष की अवधि के लिए प्रधानमंत्री नेतन्याहू द्वारा स्थापित यूनिटी गवर्नमेंट का हिस्सा थे.

हालांकि, गैंट्ज़ ने इस महीने की शुरुआत में यूनिटी कैबिनेट छोड़ दिया. सर्वेक्षण में शामिल लगभग 51 प्रतिशत इज़रायली लोगों की गैंट्ज़ के बारे में अनुकूल राय है. सर्वेक्षण में शामिल लोगों में नेतन्याहू तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं, जिनके बारे में 41 प्रतिशत लोगों ने सकारात्मक राय दी है, जबकि 58 प्रतिशत लोगों ने उन्हें नकारात्मक रेटिंग दी है.

विपक्षी नेता लैपिड को इज़रायली लोगों के बीच केवल 38 प्रतिशत लोगों ने सकारात्मक रेटिंग दी है, जबकि 57 प्रतिशत लोगों ने उनके बारे में नकारात्मक राय दी है. वित्त मंत्री स्मोट्रिच और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री बेन-ग्वीर को इज़रायली वयस्कों के लगभग दो-तिहाई लोगों ने नकारात्मक रेटिंग दी है.

दोनों नेताओं को उनकी वैचारिक स्थिति में बहुत दक्षिणपंथी माना जाता है, और वे नेतन्याहू की सरकार का हिस्सा हैं. लगभग 62 प्रतिशत उत्तरदाताओं का स्मोट्रिच के बारे में प्रतिकूल विचार हैं, जबकि 64 प्रतिशत ने बेन-ग्वीर के बारे में यही राय रखी है.

ये दोनों राजनेता पश्चिमी तट में यहूदी बस्तियों की संख्या बढ़ाने का समर्थन करते हैं. अब्बास रूढ़िवादी यूनाइटेड अरब लिस्ट पार्टी के नेता हैं. उनके पास केवल 20 प्रतिशत अनुकूलता रेटिंग है, जबकि 76 प्रतिशत इज़राइली उनके बारे में प्रतिकूल राय रखते हैं.

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः 4 में से 3 इज़रायली हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के समर्थन में, या मानते हैं कि यह काफी नहीं: प्यू सर्वे


 

share & View comments