Thursday, 20 January, 2022
होमडिफेंसपाक का दावा उसने दो भारतीय वायुसेना विमान को गिराया, एक पायलट हिरासत में

पाक का दावा उसने दो भारतीय वायुसेना विमान को गिराया, एक पायलट हिरासत में

पीएएफ ने पाकिस्तानी एयरस्पेस में घुसे दो भारतीय विमानों को मार गिराया. एक विमान आजाद कश्मीर में गिरा वहीं दूसरा विमान भारत द्वारा अधिकृत कश्मीर में.

Text Size:

नई दिल्ली: बुधवार को पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने अपने एयरस्पेस में घुस रहे दो भारतीय फाइटर जेट को मार गिराया और एक भारतीय पायलट को गिरफ्तार भी कर लिया है.

हालांकि, भारतीय वायु सेना या भारतीय रक्षा मंत्रालय ने पाकिस्तान के इस दावे पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.
मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया , ‘जैसा कि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा बताया गया है आज सुबह पीएएफ के जवाब में आईएएफ ने एलओसी पार की. पीएएफ ने पाकिस्तानी एयरस्पेस में घुसे दो भारतीय विमानों को मार गिराया. एक विमान आजाद कश्मीर में गिरा वहीं दूसरा विमान भारत द्वारा अधिकृत कश्मीर में.’

मोफा, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय है. इसने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा था कि पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के भीतर उड़ान भरते समय जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर निशाना साधा था.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि बुधवार की सुबह पाकिस्तान वायुसेना जेट ने जम्मू कश्मीर लाइन ऑफ कंट्रोल को टारगेट किया जब वह पाकिस्तानी एयरस्पेस के अंदर घूम रहा था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

आजाद जम्मू और कश्मीर और आईओके यानी भारतीय अधिकृत कश्मीर जैसा कि पाकिस्तानी कश्मीर के बारे में कहते हैं. उन्होंने अपने बयान में पाकिस्तानी विदेशमंत्रालय ने बयान जारी किया है, ‘आज पाकिस्तान वायु सेना ने पाकिस्तानी एयरस्पेस के अंदर से ही लाइन ऑफ कंट्रोल पर हमला किया.’

बयान में कहा गया है कि यह भारतीय सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई नहीं है बल्कि इसका मकसद आत्मरक्षा का प्रदर्शन करना है. हमारा मकसद किसी तरह के आतंक को बढ़ावा देना नहीं है बल्कि यह मिसाल प्रस्तुत करना है, इसलिए हमने दिन के उजाले में चेतावनी देते हुए यह कार्रवाई की है.

अगर भारत बिना किसी सबूत के हमारे क्षेत्र में आतंकी से टकरा रहा है तो हम पाकिस्तान में आतंक के कार्य को अंजाम देते हुए भारतीय कार्यवाही का जवाब देने का अधिकार रखते हैं.बयान में यह भी कहा गया है कि हम उस रास्ते पर नहीं जाना चाहते हैं, हम चाहते हैं भारत हमें शांति का मौका दे और एक परिपक्व लोकतांत्रिक तरीके से इस मुद्दे को हल करे.

(यह खबर अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments