scorecardresearch
Thursday, 11 July, 2024
होमदेशनेपाल में छह लोगों को लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच के शव बरामद

नेपाल में छह लोगों को लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच के शव बरामद

‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार ने ग्रामीण नगरपालिका उपाध्यक्ष नवांग लाकपा के हवाले से बताया, ‘‘स्थानीय लोगों ने चिहानडांडा में दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर देखा.’’

Text Size:

नई दिल्ली: नेपाल में मंगलवार सुबह लापता हुआ पांच विदेशी नागरिकों सहित छह लोगों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर देश के लामाजुरा डांडा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, अधिकारियों ने कहा कि अब तक पांच शव बरामद किए जा चुके है.

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) के प्रबंधक ज्ञानेंद्र भुल ने बताया कि मनांग एअर के हेलीकॉप्टर 9एन-एएमवी ने सुबह 10 बजकर चार मिनट पर सोलुखुंबु में सुरकी हवाई अड्डे से काठमांडू के लिए उड़ान भरी थी. उससे सुबह 10 बजकर 13 मिनट पर 12,000 फुट की ऊंचाई पर अचानक संपर्क टूट गया.

टीआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हेलीकॉप्टर दूरवर्ती पर्वतीय सोलुखुंबु जिले में लिखेपिके ग्रामीण नगरपालिका के लामजुरा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अभी विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिली है. बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने उन्हें सूचना दी कि एक हेलीकॉप्टर तेज विस्फोट के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया है और उन्होंने दुर्घटना स्थल पर आग लगी हुई देखी.

‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार ने ग्रामीण नगरपालिका उपाध्यक्ष नवांग लाकपा के हवाले से बताया, ‘‘स्थानीय लोगों ने चिहानडांडा में दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर देखा.’’

मनांग एअर के अभियान और सुरक्षा प्रबंधक राजू न्यूपेन ने बताया कि हेलीकॉप्टर की आखिरी लोकेशन सुबह 10 बजकर 12 मिनट पर लामजुरा दर्रा इलाके में देखी गयी थी.

हवाई अड्डे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्थानीय पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे. इससे पहले दुर्घटनास्थल का पता लगाने के लिए भेजे दो हेलीकॉप्टरों को खराब मौसम के कारण लौटना पड़ा था. हादसे की वजह का अभी पता नहीं चला है.

हेलीकॉप्टर में मेक्सिको के पांच नागरिक और पायलट चेट बी गुरुंग सवार थे.

‘माय रिपब्लिका’ समाचार पोर्टल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दुर्घटनास्थल पर पांच लोगों के शव बरामद किए गए हैं.

इससे पहले, टीआईए के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने समाचार वेबसाइट से कहा था, ‘‘ऐसी जानकारी है कि मनांग एअर के हेलीकॉप्टर के लामाजुरा दर्रा पर पहुंचने के बाद से संपर्क टूट गया है, ऐसी खबर है कि हेलीकॉप्टर को वाइबर पर केवल ‘हेलो’ संदेश प्राप्त हुआ, उसकी तलाश की जा रही है.’’

मनांग एअर 1997 में स्थापित काठमांडू की एक हेलीकॉप्टर एअरलाइन है. वह नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण विनियमन के तहत नेपाली क्षेत्र के भीतर वाणिज्यिक हवाई सेवाएं प्रदान करती है. कंपनी चार्टर्ड सेवाएं उपलब्ध कराती है.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)


यह भी पढ़ें: दिल्ली HC ने 200 करोड़ ठगी मामले में सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी, बाकी 2 को जमानत देने से किया इनकार


share & View comments