Tuesday, 4 October, 2022
होमविदेशUK के PM बोरिस जॉनसन ने 5 रूसी बैंकों और 3 बिजनेसमैन पर प्रतिबंध का ऐलान किया

UK के PM बोरिस जॉनसन ने 5 रूसी बैंकों और 3 बिजनेसमैन पर प्रतिबंध का ऐलान किया

ब्रिटेन ने यह कदम यूक्रेन को लेकर रूस के साथ जारी तनाव के बीच उठाया है. पांच रूसी बैंक रॉसियाज़ बैंक, आईएस बैंक, जनरल बैंक, प्रोम्सवाज़बैंक और काला सागर बैंक हैं.

Text Size:

लंदन (यूके): यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को घोषणा कि यूनाइटेड किंगडम 5 रूसी बैंकों और 3 रूसी एंटप्रेन्योर्स पर प्रतिबंध लगाएगा. ब्रिटेन ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क के स्व-घोषित गणराज्यों को मान्यता देने के मास्को के फैसले पर यह कदम उठाया है.

ब्रिटेन ने यह कदम यूक्रेन को लेकर रूस के साथ जारी तनाव के बीच उठाया है.


यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन पर क्या रुख अपनाएगा भारत? इंडो-पैसिफिक फोरम में दबाब बढ़ने के हैं आसार


जॉनसन ने संसद को बताया, ‘अब ब्रिटेन और हमारे सहयोगी रूस पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर देंगे जो हमने पहले ही तैयार कर लिया है.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रतिबंधों का सामना करने वाले पांच रूसी बैंक रॉसियाज़ बैंक, आईएस बैंक, जनरल बैंक, प्रोम्सवाज़बैंक और काला सागर बैंक हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि गेन्नेडी टिमचेंको, बोरिस रोटेनबर्ग और इगोर रोटेनबर्ग सहित तीन ‘बहुत उच्च नेट वर्थ वाले व्यक्तियों’ की ब्रिटेन में संपत्ति जमा होगी, और यूके की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा.

गौरतलब है कि ब्रिटेन ये कदम तब उठाने शुरू किए हैं जब रूस यूक्रेन पर हमले को लेकर अड़ा हुआ है. ब्रिटेन ऐसा न करने को लेकर रूस को लगातार चेतावनी दे रहा है.

share & View comments