scorecardresearch
Monday, 27 May, 2024
होमहोक्सपोज़्डFact Check: कांग्रेस को 'चालू' कहने वाला अखिलेश यादव का वीडियो 2023 का है

Fact Check: कांग्रेस को ‘चालू’ कहने वाला अखिलेश यादव का वीडियो 2023 का है

लोगों से कांग्रेस को वोट न देने की अपील करने वाला अखिलेश का वीडियो पिछले साल का है जब सपा प्रमुख ने इंडिया ब्लॉक के साझेदारों के बीच सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला बोला था.

Text Size:

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव को कांग्रेस को ‘चालू’ (जोड़-तोड़ करने वाली) कहते हुए उन जनता से वोट न देने का आग्रह करते हुए सुना जा सकता है. पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क इसकी पड़ताल की तो अपनी जांच में पाया कि यह अखिलेश यादव का एक पुराना वीडियो है जिसे भ्रामक तरीके से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है.

दरअसल, सपा, विपक्षी दलों के गठबंधन, इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है, जो 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ लड़ रहा है.

क्या है दावा

11 अप्रैल को एक फेसबुक यूजर ने सपा प्रमुख का वीडियो शेयर किया जिसमें वह जनता से कांग्रेस को वोट न देने के लिए कहते सुनाई दे रहे हैं.

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “हे प्रभु ये क्या हो गया #bjp #inc #reels #reelsinstagram #trendingreels #boy #friends #picoftheday #funny #comedy”.

यहां लिंक और आर्काइव लिंक हैं और नीचे उसी का स्क्रीनशॉट है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

जांच में क्या मिला

जांच शुरू करते हुए, डेस्क ने InVid टूल सर्च के माध्यम से वीडियो चलाया और कुछ कीफ्रेम मिले. Google लेंस के माध्यम से एक कीफ़्रेम चलाने पर, हमें एक ही वीडियो और समान दावों के साथ कई पोस्ट मिलीं.

ऐसी तीन पोस्ट यहां, यहां और यहां देखी जा सकती हैं, और उनके आर्काइव किए गए वर्ज़न क्रमशः यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

ऐसे दो एक्स पोस्ट क्रमशः यहां और यहां देखे जा सकते हैं और संग्रह लिंक क्रमशः यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

ऐसे दो एक्स पोस्ट क्रमशः यहां और यहां देखे जा सकते हैं और आर्काइव लिंक क्रमशः यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

सर्च रिजल्ट को आगे स्कैन करने पर, डेस्क को इकोनॉमिक टाइम्स के आधिकारिक चैनल द्वारा 5 नवंबर, 2023 को अपलोड किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला.

वीडियो का डिस्क्रिप्शन जो कि सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो जैसा ही था – उसमें कहा गया था कि, “मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर इंडिया ब्लॉक के साझेदारों के बीच तनाव के बीच समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को कांग्रेस पर अपने हमलों का सिलसिला जारी रखा, और उन्होंने कांग्रेस को “चालू” (धोखा देने वाली) पार्टी कहा.”

यहां लिंक है और नीचे इसका स्क्रीनशॉट है.

इस सर्च को आगे बढ़ाते हुए डेस्क ने Google पर एक कस्टमाइज़्ड सर्च की जिसके बाद 6 नवंबर, 2023 को प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली.

रिपोर्ट का शीर्षक है, “कांग्रेस ‘चालू’ पार्टी, उन्हें वोट न दें: मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव”.

रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए, अखिलेश ने कांग्रेस को एक चालाक पार्टी कहा था और मध्य प्रदेश में उनकी पार्टी को कांग्रेस द्वारा सीटें देने से इनकार करने के बाद उस पर विश्वासघात का आरोप लगाया था, उन्होंने कहा था कि इंडिया ब्लॉक राष्ट्रीय राजनीति के लिए है, न कि क्षेत्रीय चुनाव के लिए.

यहां रिपोर्ट का लिंक है और नीचे उसका एक स्क्रीनशॉट है:

इसके बाद, डेस्क ने निष्कर्ष निकाला कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव का एक पुराना और असंबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावों के साथ हाल-फिलहाल का बताकर साझा किया गया था.

(यह कहानी मूल रूप से पीटीआई न्यूज़ द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में प्रकाशित की गई थी. शीर्षक, अंश और परिचय के अलावा, इस कहानी को दिप्रिंट स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है.)


यह भी पढ़ेंः Fact Check: लोकसभा चुनाव से पहले EVM में गड़बड़ी वाली वायरल वीडियो निकली झूठी


 

share & View comments