Thursday, 30 June, 2022
होमराजनीति'यूपी टाइप' बयान देकर घिरीं निर्मला सीतारमण, प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने किया पलटवार

‘यूपी टाइप’ बयान देकर घिरीं निर्मला सीतारमण, प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने किया पलटवार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रही थीं तभी एक पत्रकार ने उनसे राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर सवाल किया.

Text Size:

नई दिल्ली: बजट पेश करने के बाद देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होने कुछ ऐसा कह दिया जिसके बाद सियासी घमासान मच गया. दरअसल निर्मला सीतारमण ने अपने एक बयान में ‘यूपी टाइप’ का जिक्र किया. जिसके बाद कांग्रेस नेताओं समेत यूपी के कई नेताओं ने कहा कि वह ऐसा कहकर यूपी के लोगों का अपमान कर रही हैं. सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

अब कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने निर्मला सीतारमण के बयान पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘आपने उत्तर प्रदेश के लिए बजट में कुछ नहीं रखा। लेकिन यूपी के लोगों का इस तरह अपमान करने की क्या ज़रूरत थी? यूपी के लोगों को ‘यूपी टाइप’ होने पर गर्व है, हमें भाषा, बोली, संस्कृति और यूपी के इतिहास पर गर्व है.

पूरा मामला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रही थीं तभी एक पत्रकार ने उनसे राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर सवाल किया. राहुल गांधी ने बजट को लेकर कहा था कि यह जीरो- बजट है. इसमें सैलरी क्लास, मिडिल क्लास, गरीब-वंचित, युवाओं, किसानों और एमएसएमई सेक्टर के लिए कुछ भी नहीं है.

इसको लेकर जब निर्मला सीतारमण से सवाल किया गया तो उन्होंने वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी को इसका जवाब देने के लिए कहा. उनके जवाब के बाद वित्त मंत्री ने कहा- चौधरी ने टिपिकल यूपी टाइप जवाब दिया है, मुझे लगता है कि यूपी से भागने वाले सांसद के लिए इतना काफी होगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, राहुल ने जिन-जिन कैटेगरी का जिक्र किया उन सभी के बारे में मैंने बजट में बताया है और उनसे जुड़े फायदे भी बताए हैं. मुझे ऐसी पार्टी पर दया आती है, जिसके पास ऐसे नेता है जो बस कमेंट करना जानते हैं. ट्विटर पर लिखते हैं. मैं आलोचना झेल सकती हूं लेकिन उनसे नहीं जो होम-वर्क किए बिना आ जाते हैं.’

सोशल मीडिया पर बवाल

वित्त मंत्री के इस बयान के बाद कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर अभियान चला दिया जिसमें ट्विटर पर ही #यूपी_मेरा _अभिमान की शुरुआत कर दी गई. यूपी के कांग्रेस हैंडल ने इस मामले पर लिखा, निर्मला सीतारमण अपने शर्मनाक बयान से न सिर्फ यूपी बौद्धिक इतिहास और चेतना को, बल्कि समूचे प्रदेश की जनता को अपमानित किया है.. यूपी की जनता इस अपमान का बदला जरूर लेगी.

रिटायर्ज आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘टिपिकल यूपी टाइप ऑफ एन आंसर’ कहने का क्या मतलब है, वित्तमंत्री जी? यही कि BJP वाले यूपी वालों को मूर्ख समझते हैं या आसानी से मूर्ख बनाते रहे हैं. चुनाव के बाद पता चल जायेगा कि कौन क्या है? ‘

यूपी ईस्ट यूथ कांग्रेस ने तुलसीदास की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘ये है यूपी टाइप और हमें इन पर गर्व है.’

समाजवादी पार्टी के नेता आई पी सिंह ने लिखा, ‘टूटी-फूटी अंग्रेजी क्या बोल लेती हैं मैडम यूपी टाइप बता रहीं है उत्तर प्रदेश का अपमान कर रहीं हैं. जैसे लगता है कि हार्वर्ड से गोल्ड मेडलिस्ट हों, मोदी सरकार में ज्यादातर मोदी टाइप के शिक्षित लोग है, जिस देश की शिक्षा मंत्री 9 वीं फेल हो आप समझ सकते हैं. यूपी विद्वानों की भूमि है.’


यह भी पढ़ें- क्यों निर्मला सीतारामण के इस बजट को चुनावी बजट कह भी सकते हैं और नहीं भी कह सकते हैं


share & View comments