Wednesday, 25 May, 2022
होमराजनीतिराहुल गाँधी अगस्त में यूरोप के 4 दिवसीय दौरे पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से करेंगे मुलाक़ात

राहुल गाँधी अगस्त में यूरोप के 4 दिवसीय दौरे पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से करेंगे मुलाक़ात

Text Size:

कांग्रेस अध्यक्ष अप्रवासी भारतीयों तक पहुँच बनाने के लिए पार्टी द्वारा किए जा रहे  प्रयासों के हिस्से के रूप में दो दिन ब्रिटेन में भी गुजारेंगे। 

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा के एक हिस्से के रूप में 23 अगस्त की दोपहर को बर्लिन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मिलने जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान राहुल जर्मनी और ब्रिटेन का दौरा करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष 22 अगस्त को जर्मनी के हैम्सबर्ग से अपनी यात्रा प्रारंभ करेंगे। वहाँ पर उनके कुछ भाषण-संबंधी कार्यक्रम हैं और वह भारतीय समुदाय से मुलाकात भी करेंगे।

चांसलर मर्केल से मुलाक़ात के बाद अगले दिन उम्मीद है कि गांधी जर्मनी के विदेश मंत्री हाइको मास से भी मिलेंगे। उनके अन्य कार्यक्रमों में बर्लिन में भारतीयों की सभा को संबोधित करना शामिल है।

सैम पित्रोदा के नेतृत्व में पार्टी के ओवरसीज कांग्रेस विभाग द्वारा दौरे के विस्तृत कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कांग्रेस का यह कार्यक्रम पूरे विश्व में फैले हुए एनआरआई समुदाय तक पहुचने की मुहिम का हिस्सा है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

अब तक, ओवरसीज कांग्रेस ने गांधी के साथ ऐसी तीन विदेश यात्राएं आयोजित की हैं। पिछले साल सितंबर में कांग्रेस अध्यक्ष के अमेरिकी दौरे के साथ इस श्रंखला की शुरुआत हुई थी। इसके बाद उन्होंने इस साल जनवरी में बहरीन और मार्च में सिंगापुर और मलेशिया की यात्रा की। गांधी को जून में जापान जाना था, लेकिन बाद में उन्होंने घर पर अपनी व्यस्तताओं के कारण इस यात्रा को रद्द कर दिया।

ब्रिटेन के बड़े नेताओं से मुलाकात

गांधी 24 अगस्त को लंदन से अपनी दो दिवसीय ब्रिटेन यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। सरकारी मंत्रियों और अन्य बड़े राजनेताओं से मिलने के अलावा, वह भारतीय समुदाय के लोगों की एक सभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए जगह का निर्धारण ओवरसीज़ कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है।

पहले यह उम्मीद थी कि वे ब्रिटेन में सिर्फ एक दिन ही बिताएंगे। ओवरसीज कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने कहा, “लेकिन हमें बर्मिंघम से बहुत से आमंत्रण मिल रहे हैं और इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष ने अंततः बर्मिंघम में अपनी यात्रा का अंतिम दिन बिताने के लिए अपनी सहमति दे दी है।”

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, गांधी 25 अगस्त को बर्मिंघम में एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे। सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि शुरुआत में योजना के अंतर्गत अमेरिका को भी शामिल किया गया था लेकिन गांधी ने वापस आने की अपनी योजना पर विचार करते हुए इतने लंबे दौरे की अनुमति नहीं दी।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए यही एकमात्र विकल्प बचा था, क्योंकि वह मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में व्यस्त हो जाएंगे। 14 जुलाई को, गांधी ने इन राज्यों की चुनावी-रणनीति तैयार करने के लिए दिल्ली में इन तीनों राज्यों के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। अन्य बातों के अलावा, उन्होंने उनसे अपना यात्रा कार्यक्रम तैयार करने के लिए भी कहा।

Read in English : Rahul Gandhi to meet German chancellor Angela Merkel in August during 4-day Europe tour

share & View comments