Monday, 23 May, 2022
होमराजनीतिनए मंत्रियों ने संभाली जिम्मेदारी, अश्वनी वैष्णव ने Twitter मामले में कहा- सभी को करना होगा कानून का पालन

नए मंत्रियों ने संभाली जिम्मेदारी, अश्वनी वैष्णव ने Twitter मामले में कहा- सभी को करना होगा कानून का पालन

नौकरशाह एवं उद्यमी रहे 51 वर्षीय वैष्णव ने नये रेल एवं सूचना प्राद्योगिकी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. पदोन्नत कर सूचना प्रसारण मंत्री बनाये गए अनुराग ठाकुर ने भी अपना दायित्व संभाल लिया.

Text Size:

नई दिल्ली: अश्विनी वैष्णव, अनुराग ठाकुर, मनसुख मंडाविया, धर्मेन्द्र प्रधान, हरदीप सिंह पुरी, किरण रिजिजू, वीरेन्द्र कुमार, भूपेन्द्र यादव सहित अन्य नये नियुक्त केंद्रीय मंत्रियों ने बृहस्पतिवार को अपने-अपने मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल ली.

इस दौरान नये इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर के मुद्दे पर कहा कि देश के कानून का पालन सभी को करना होगा.

नौकरशाह एवं उद्यमी रहे 51 वर्षीय वैष्णव ने नये रेल एवं सूचना प्राद्योगिकी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. पदोन्नत कर सूचना प्रसारण मंत्री बनाये गए अनुराग ठाकुर ने भी अपना दायित्व संभाल लिया.

ओडिशा से सांसद वैष्णव ने बुधवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. उन्हें सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साथ रेलवे का भी प्रभार दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह जिम्मेदारी देने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं. वैष्णव ने कहा कि उनका मुख्य जोर कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने पर होगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

दर्शना जरदोश ने रेल राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया.

पशुपति कुमार पारस ने खाद्य प्रसंस्करण और गिरिराज सिंह ने ग्रामीण विकास मंत्रालय का कार्यभार कैबिनेट मंत्री के रूप में संभाला. वहीं, सूचना प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और वह उसे निभाने के लिए सभी प्रयास करेंगे.

ठाकुर ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के माध्यम से जनता तक पहुंचने पर उनका सबसे ज्यादा ध्यान रहेगा.उन्होंने कहा, ‘पिछले सात वर्षों में मोदी जी ने शानदार काम किया है. मेरा प्रयास उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना, अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना और मेरे पूर्ववर्तियों की विरासत को आगे ले जाने का होगा.’

मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में बृहस्पतिवार को कार्यभार संभाल लिया. गुजरात के सौराष्ट्र से आने वाले भाजपा नेता मंडाविया ने इस मंत्रालय में डॉ. हर्षवर्धन की जगह ली है, जिन्होंने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था.

वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. उन्होंने मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में अश्विनी चौबे का स्थान लिया.

रामचंद्र प्रसाद सिंह ने इस्पात मंत्रालय का कार्यभार संभाला. किरण रिजिजू ने विधि एवं न्याय मंत्रालय का दायित्व संभाला . रामचंद्र प्रसाद सिंह जदयू नेता एवं सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं.

भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय और डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला. दो राज्य मंत्रियों प्रतिमा भौमिक और ए नारायणसामी ने भी अपना अपना दायित्व संभाला.

धर्मेन्द्र प्रधान ने शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला. उन्होंने कहा कि भारत के शिक्षा तंत्र ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की शुरुआत के साथ एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. प्रधान ने कहा कि भारत को समान ज्ञान वाले समाज की दिशा में ले जाने के उद्देश्य से वह छात्रों, युवाओं को प्राथमिक हितधारक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

सुभाष सरकार ने शिक्षा राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. सरकार, पश्चिम बंगाल में भाजपा के एक अनुभवी नेता है और बांकुड़ा से सांसद हैं.

हरदीप सिंह पुरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार संभाला लिया. रामेश्वर तेली ने मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. नारायण तातू राणे ने आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का कार्यभार संभाला. श्री राणे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. भानु प्रताप सिंह वर्मा ने भी इसी मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है.

जितेन्द्र सिंह ने नये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में कामकाज संभाला. उन्हें बुधवार को विभागों के बंटवारे में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया था. जी किशन रेड्डी ने संस्कृति, पर्यटन एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाला.

गुजरात से भाजपा नेता पुरूषोत्तम रूपाला ने मतस्यिकी, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय का दायित्व संभाला. राज कुमार सिंह ने विद्युत मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

उन्होंने यह जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने जो भरोसा दर्शाया है, हमें उस पर खरा उतरना है.

(भाषा और एएनआई के इनपुट्स के साथ)

share & View comments