scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमचुनावशाम 5:00 बजे तक MP में 71.11%, छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 67.34% मतदान- गरियाबंद में हुआ IED ब्लास्ट

शाम 5:00 बजे तक MP में 71.11%, छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 67.34% मतदान- गरियाबंद में हुआ IED ब्लास्ट

छत्तीसगढ़ में आज जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें से 52 सीटें कांग्रेस के पास है जबकि 13 सीटें बीजेपी के पास है. अन्य पार्टियों के पास 5 सीटें हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है. आज शाम के बाद प्रदेश की राजनीति में अपनी किस्मत आजमा रहे 2533 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद जाएगा. प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज शाम 6 बजे तक चलेगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित तीन जिले मंडला, बालाघाट और डिंडोरी में मतदान दोपहर के 3 बजे तक ही कराने का फैसला लिया है. चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में कुल 64626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 4 हजार पिंक बूथ और 60 ग्रीन बूथ भी शामिल हैं. सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर भी तैनात किया है.

वहीं मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए भी वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में 70 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. बता दें कि चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ चुनाव को दो चरणों में करवाने का फैसला लिया था. पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग 7 नवंबर को ही हो चुके हैं.


LIVE UPDATES:


6:10 PM: शाम 5:00 बजे तक छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 67.34% और मध्य प्रदेश में 71.11% मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बीच नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में आईटीबीपी का एक जवान शहीद हो गया.

4:38 PM: मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम रंजन का कहना है कि, ”मुरैना में घटना कल देर रात हुई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. पोस्टमार्टम के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी. इसका चुनाव से कोई संबंध नहीं है. यह पूर्व की बात है.” मतदान के दिन की घटना. इंदौर में जूनी थाने के सामने छोटी सी मारपीट हुई, जिसमें मामला दर्ज हुआ है. मतदान का कोई असर नहीं हुआ.’


मध्य प्रदेश 4:28 PM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेहटी में मतदान केंद्र का दौरा किया और कहा, “मतदान चल रहा है, जनता उत्साहित हैं. मैंने देखा कि अगर किसी का एक्सीडेंट हो जा रहा है या किसी प्रकार की दिक्कत है तब भी लोग वोट डालने आ रहे हैं. बुज़ुर्ग लोग, जिन्हें चलने में दिक्कत है वे भी वोट डालने के लिए आ रहे हैं.”


3:45 PM: छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 55.31% मतदान हुआ; मध्य प्रदेश में 60.52% मतदान हुआ.


मध्य प्रदेश 2:21 PM: एमपी चुनाव में मेहगांव विधानसभा क्षेत्र में अज्ञात लोगों की गोलीबारी में भाजपा उम्मीदवार समेत आप समर्थक घायल हुए.


छत्तीसगढ़ 1:42 PM: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, “भाजपा लगातार हिंसा पर उतारू है ये संकेत है कि भाजपा बुरी तरह से हार रही है. निश्चित तौर पर हम पर राम की कृपया बनी हुई है. छत्तीसगढ़ कौशल्या माता की भूमि है और राम तो हमारे भांजा लगते हैं.”


1:55 PM: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक 38.22% और मध्य प्रदेश में 45.40% मतदान हुआ.


छत्तीसगढ़ 1:34 PM: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कुरीडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 पर अपना वोट डाला.

अपना वोट डालने के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा, “हमारा लक्ष्य 75 सीटे पार करना है. यह सीटें हाईकमान तय करेगा.”


मध्य प्रदेश 12:47 PM: मतदान के दौरान दिमनी विधानसभा क्षेत्र में पथराव और झड़प की सूचना के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई है.

शैलेंद्र सिंह, एसपी, मुरैना ने बताया, “अभी पुष्टि नहीं हुई है कि क्या हुआ है. यहां दोनों तरफ के घरों के बीच किसी बात को लेकर कुछ विवाद है. अनावश्यक तरीके से माहौल खराब करने की कोशिश कुछ लोगों के द्वारा की जा रही है. हम जब यहां आए तब यहां कुछ लोग खड़े थे जो हमें देखकर भाग गए। यहां घरों की सर्च भी की जाएगी। हमारा प्रयास है कि शांतिपूर्ण मतदान चलता रहे.”


मध्य प्रदेश 12:56 PM: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता राय ने भोपाल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. बोले, पूरे प्रदेश में बदलाव की लहर है. हम 130 से ज्यादा सीटें जीतेंगे.


छत्तीसगढ़ 12:41 PM: अपना वोट डालने से पहले छत्तीसगढ़ के सीएम और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा, “हमारे पास 75 से ज्यादा सीटें हैं. यहां लड़ाई एकतरफा है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है.”


मध्य प्रदेश 12:16 PM: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “पूरे मध्य प्रदेश में भाजपा की लहर चल रही है. भाजपा के पक्ष में वातावरण है. केंद्र, राज्य सरकार की योजनाओं और विकास को पसंद किया जा रहा है और इसके आधार पर मैं विश्वासपूर्वक कह सकता हूं कि भाजपा मध्य प्रदेश में स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाएगी.”


मध्य प्रदेश 12:08 PM: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और बीजेपी नेता सुमित्रा महाजन ने अपना वोट डालने के बाद कहा, “हमारे कार्यकर्ता मेहनत करते हैं तो मुझे लगता है कि मेहनत का फल मीठा होगा. लोगो को विकास और काम को देखकर वोट करना चाहिए.”


11:57 AM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान इंदौर में आज सुबह 9 बजे से पहले मतदान करने वाले लोगों को मुफ्त पोहा बांटा गया.

वहीं मधुरम स्वीट्स के मालिक श्याम शर्मा ने बताया, “हमारी भावना है कि 100% मतदान होगा. इसी भावना के साथ हमने जनता के लिए सुबह 6 बजे से 9:30 बजे तक पोहा और जलेबी की व्यवस्था की है. सभी ने अपनी उंगलियों पर वोट डालने के बाद स्याही दिखाई. सबको हमने धन्यवाद दिया. इंदौर स्वच्छता में नंबर-1 है, हम मतदान में भी नंबर-1 आएंगे.”


मध्य प्रदेश 11:36 AM: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में वोट डाला, और बोले- मुझे विश्वास है कि मध्य प्रदेश में जनता के आर्शीवाद के साथ बीजेपी की सरकार पूर्ण बहुमत से इस बार भी बनने वाली है.


11:10 AM: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में सुबह 11 बजे तक 19.65% और मध्य प्रदेश में 27.62% मतदान दर्ज किया गया.


मध्य प्रदेश 10:50 AM: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के मिरघान में दिमनी विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों- 147 और 148- बूथ पर हिंसा भड़क उठी, जिसमें दो समूहों में हुए पथराव में एक शख्स घायल हो गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी है. इसपर कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र भारती बोलीं- सबसे बड़े आतंकवादी नरोत्तम मिश्रा है.


10:40 AM:मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो रहे चुनाव पर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा कि, इन दोनों राज्यों में कांग्रेस का तूफान आ रहा है- भारी बहुमत के साथ! उन्होंने आगे कहा- घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान- और, चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार.


मध्य प्रदेश 10:34 AM: मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “सभी जगह शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है.कहीं मतदान बाधित नहीं है, सभी जगह मतदान चल रहा है. प्रदेश में अभी तक 11.95% मतदान हुआ है.


छत्तीसगढ़ 10:00 AM: छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया मतदान, बोले- लोग उस पार्टी को वोट करेंगे जिससे उनको लगेगा कि वे उनकी भलाई के लिए काम करेगी. लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं. ED का राजनीति के लिए ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है. ED ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है


9:50 AM: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 5.71% और मध्य प्रदेश में 11.13% मतदान दर्ज किया गया.


मध्य प्रदेश 9:34 AM: केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह पटेल अपना वोट डाला. उन्होंने कहा कि, मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.हमारा विकास आम आदमी के दिलों में है और जिस भी दिशा में देखेंगे उन्हें विकास ही विकास दिखेगा.


मध्य प्रदेश 9:13 AM: मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उमीदवार शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह का सीहोर में महिलाओं ने स्वागत किया.


मध्य प्रदेश 8:52 AM: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा अपना वोट डालने के बाद बोले, ” मैं लोगों से अपील करूंगा की कमल का बटन दबाएं. कमल का बटन गरीबों के लिए आवास लेकर आता है, यह कमल का बटन निशुल्क गेहूं लेकर आता है, यह बटन वंदे भारत ट्रेन लेकर आता है .मध्य प्रदेश में हम 150 से ज्यादा सीटें जीतेंगे.”


मध्य प्रदेश 8:29 AM: कांग्रेस उम्मीदवार जितेंद्र पटवारी ने अपना वोट डाला. वहीं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने भी अपना वोट डाला.


मध्य प्रदेश 8:21 AM: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा घाट पर पूजा की और कहा कि, “हर तरफ लोगों में जबरदस्त उत्साह है. मुझे प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्रेम मिल रहा है.”


छत्तीसगढ़ 8:04 AM: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हुआ.


मध्य प्रदेश 7:58 AM: MP विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वोट डाला.


7:42 AM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव पर MP के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने बताया, “सब सच्चाई का साथ देंगे. मैं शिवराज सिंह नहीं हूं जो कहूंगा कि इतनी सीटें आएंगी.जनता तय करेगी कि कितनी सीटें आएंगी.भाजपा के पास पहले पुलिस, प्रशासन और पैसा था, अभी भी कुछ घंटों तक पुलिस, प्रशासन और पैसा है.”


7:39 AM: भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, “मतदाता मतदान आवश्य करें. भाजपा ने जिस प्रकार प्रदेश की सेवा की है. हम सरकार बनाएंगे और हमने मध्य प्रदेश में जैसे पहले विकास किया वैसे हम विकास करेंगे। हम लगभग 150 से ज्यादा सीटें जीतेंगे.”


मध्य प्रदेश 7:31 AM: MP के सीधी में वोट डालने पहुंचे लोग मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.


छत्तीसगढ़ 7:17 AM: छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा, ”आज बची हुई 70 सीटों के लिए मतदान है. ये प्रजातंत्र का महा पर्व है और पर्व मनाने की छत्तीसगढ़ में परंपरा है. कृपया मतदान करने के लिए अपने घरों से निकलें और छत्तीसगढ़ को सजाने संवारने के लिए मतदान करें.”


7:10 AM: पीएम मोदी ने MP में पहली बार मतदान करने वालों को शुभकामनाएं दीं और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए मतदान करने का आग्रह किया.


मध्य प्रदेश 7:00 AM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए शुरू. 230 विधानसभा सीटों के लिए होगी वोटिंग.


चुनाव आयोग ने पोलिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों को जीपीएस से लैस किया है. सभी वाहनों को मतदान केंद्रों पर पहुंचने के लिए एक रोडमैप भी तैयार किया है. आयोग की ओर से सुरक्षा की भी कड़ी व्यवस्था की गई है. मध्य प्रदेश पुलिस के 2 लाख से अधिक जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया है.

बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में 75 प्रतिशत के करीब वोटिंग हुई थी, जिसमें सबसे अधिक वोटिंग सैलाना में हुई थी, जहां करीब 89 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. रतलाम जिले के जोबट में सबसे कम 52 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

अगर मध्य प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या की बात करें तो यहां कुल 55983139 मतदाता हैं जिसमें 28782261 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 27199586 महिला मतदाता हैं.

छत्तीसगढ़ में आज जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें से 52 सीटें कांग्रेस के पास है जबकि 13 सीटें बीजेपी के पास है. अन्य पार्टियों के पास 5 सीटें हैं.

दूसरे चरण के चुनाव में कुल 958 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला आज 1.63 करोड़ मतदाता करेंगे. इसमें से 81.42 लाख मतदाता पुरुष हैं जबकि 81.72 लाख मतदाता महिला हैं. चुनाव आयोग ने कुल 18,806 मतदान केंद्र बनाए हैं. बता दें कि प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव में सबसे अधिक मतदाता रायपुर पश्चिम विधानसभा से अपना किस्मत आजमा रहे हैं. यहां से कुल 26 प्रत्याशी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग ने मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक रखा हैं. हालांकि, नक्सल प्रभावित होने के चलते बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही मतदान होगा.


यह भी पढ़ें: ‘विश्वासघाती’ बनाम ‘पार्ट टाइम लीडर’ – MP में प्रचार के आखिरी दिन प्रियंका, ज्योतिरादित्य एक दूसरे से भिड़े


share & View comments