scorecardresearch
Tuesday, 16 July, 2024
होमराजनीति'NDA, क्या आप I.N.D.I.A.को चुनौती दे सकते हैं?' राहुल बोले- लड़ाई BJP की विचारधारा के खिलाफ

‘NDA, क्या आप I.N.D.I.A.को चुनौती दे सकते हैं?’ राहुल बोले- लड़ाई BJP की विचारधारा के खिलाफ

विपक्षी दलों की एकजुटता के लिए बेंगलुरु में दो दिन तक चली बैठक के दौरान विपक्षी दलों ने कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान गठबंधन को एक नया नाम दिया गया है- I.N.D.I.A- यानी Indian National Developmental Inclusive Alliance.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा के खिलाफ बेंगलूरु में विपक्ष की 26 पार्टियों की बैठक हुई. इस मौके पर इस गठबंधन को नया नाम INDIA ‘भारतीय राष्ट्रीय लोकतांत्रिक विकासशील गठबंधन’ दिया गया है.

विपक्षी दलों की इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने की.

बेंगलुरु में विपक्ष की मीटिंग के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारे गठबंधन को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन कहा जाएगा.

खरगे ने कहा, “विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी, तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी. समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “हमारी एकता को देखकर मोदी जी ने 30 पार्टियों की बैठक बुलाई है. पहले वे अपने गठबंधन की बात तक नहीं करते थे, उनके यहां एक पार्टी के कई टुकड़े हो गए हैं और अब मोदी जी उन्हीं टुकड़ों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.”

BJP की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई 

कांग्रेस के नेता राहुल ने कहा, “यह लड़ाई दो राजनीतिक संरचनाओं के बीच नहीं है बल्कि लड़ाई भारत के विचार की रक्षा के लिए है. अगर आप इतिहास देखेंगे तो पाएंगे कि भारत के विचार से कोई नहीं लड़ पाया. यह भारत के विचार और नरेंद्र मोदी के बीच की लड़ाई है.”

राहुल गांधी ने इस दौरान कहा, “यह लड़ाई बीजेपी की विचारधारा और उनकी सोच के खिलाफ है. बीजेपी देश पर आक्रमण कर रही है और देश में बेरोजगारी फैल रही है.”

इस बैठक में हमने खुद से सवाल पूछा कि ये लड़ाई किसके साथ है, ये लड़ाई बीजेपी और विपक्ष के बीच में नहीं है ये लड़ाई देश की जनता की आवाज़ के लिए है.

राहुल ने कहा कि इन दो दिनों की बैठक में प्रोडक्टिव काम हुआ है. “देश पर आक्रमण कर रहे हैं..बेरोजगारी फैल रही है…ये अपोजिशन या बीजेपी से लड़ाई नहीं है देश की आवाज को जिस तरह से दबाया जा रहा है इसके खिलाफ है…उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच में है…”

बता दें कि खरगे ने कहा, एनडीए 30 दलों के साथ बैठक कर रही है. मैंने भारत में इतनी पार्टियों के बारे में नहीं सुना है. पहले उन्होंने कोई बैठक नहीं की लेकिन अब वे एक-एक करके (एनडीए दलों के साथ) बैठक कर रहे हैं. पीएम मोदी अब विपक्षी दलों से डर रहे हैं. हम यहां लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एकत्र हुए हैं.

बता दें कि विपक्षी दलों की एकजुटता के लिए बेंगलुरु में दो दिन तक चली बैठक के दौरान विपक्षी दलों ने कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान गठबंधन को एक नया नाम दिया गया है- INDIA- यानी Indian National Developmental Inclusive Alliance. इस बात की जानकारी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और शिवसेना (यूबीटी) ने दी है.

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सवाल पूछा, “एनडीए, क्या आप आई.एन.डी.आई.ए. को चुनौती दे सकते हैं?”

ममता ने कहा कि 2024 के चुनावों के लिए विपक्षी गठबंधन को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन – I.N.D.I.A कहा जाएगा.

देश के लिए एकजुट हुए हैं

बैठक में शामिल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “पिछले 9 सालों में पीएम मोदी बहुत कुछ कर सकते थे लेकिन उन्होंने सभी क्षेत्रों को बर्बाद कर दिया. हम यहां अपने लिए नहीं बल्कि देश को नफरत से बचाने के लिए इकट्ठा हुए हैं.”

उन्होंने कहा कि रेलवे बर्बाद कर दिया, एयरपोर्ट बेच दिया, आज देश में हर आदमी दुखी है..युवा दुखी है. 26 पार्टियां हमलोग अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं..बल्कि देश के लिए एकजुट हुए हैं…हम ऐसे भारत के सपने के साथ एकत्रित हुए है. हम सुख शांति के सपने को साकार करने के लिए एकत्रित हुए हैं.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि एक पार्टी एक जनता नहीं हो सकती है. तानाशाह के खिलाफ ये सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि जनता की भी लड़ाई है. उद्धव ने कहा कि किसी ने मुझसे पूछा कि हम अलग अलग विचारधारा के लोग हैं कैसे इसमें हमारी एकता चलेगी तो मैं कहना चाहता हूं राजनीति में अलग अलग विचार धारा के लोग इकट्ठे होते हैं…

उन्होंने कहा, “देश हमारा परिवार है और इस परिवार को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं..हम सभी आजादी के लिए इकट्ठा हुए हैं देश की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि मैं हूं न…हमें यह लड़ाई जीतने का पूरा भरोसा है.”


यह भी पढ़ें: विपक्ष गठबंधन को मिला नया नाम INDIA, क्या 2024 में होगा NDA बनाम INDIA


share & View comments