scorecardresearch
Tuesday, 16 July, 2024
होमराजनीति'क्या मज़ाक है ये..देश है ये', India को Bharat करने पर केजरीवाल बोले- क्या देश का नाम बदलकर BJP कर देंगे

‘क्या मज़ाक है ये..देश है ये’, India को Bharat करने पर केजरीवाल बोले- क्या देश का नाम बदलकर BJP कर देंगे

'इंडिया' की जगह 'भारत' इस्तेमाल करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच, अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक्स पर पोस्ट कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा, तो सीएम ममता ने कहा कि अचानक ऐसा क्या हुआ कि देश का नाम बदलना पड़ा?

Text Size:

नई दिल्ली: देश का नाम ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या वे देश का नाम बदलकर भारतीय जनता पार्टी कर देंगे?

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि विपक्षी गुट ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा है.

दिल्ली के सीएम ने कहा, “मेरे पास इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन प्रेस के माध्यम से मुझे पता चला. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि INDIA विपक्षी दलों का गठबंधन है. अगर कोई भारत के नाम से पार्टी बनाएगा तो क्या वे देश का नाम भी बदल देंगे? यह 140 करोड़ लोगों का देश है.”

इंडिया नाम को बदलने को लेकर केजरीवाल ने आगे कहा कि क्या मज़ाक है ये… देश है ये… देश… इंडिया गठबंधन के खिलाफ ये हमेशा एक नया टॉपिक लेकर आ जाते हैं, जैसा कि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का मुद्दा लाया गया.

उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि उन्हें वोटों की चिंता है. ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ से देश को कोई फायदा नहीं होने वाला है.

केजरीवाल ने आगे कहा, “वे यह सब सिर्फ वोट के लिए कर रहे हैं. यह देश के साथ विश्वासघात है.”

सनातन मुद्दे पर बोलते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं एक कट्टर सनातनी हिन्दू हूं.

इससे पहले दिन में, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने दावा किया था कि राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है.

भारत माता की जय

‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ इस्तेमाल करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच, अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक्स पर एक पोस्ट कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.

मंगलवार को एक्स पर अमिताभ ने हिंदी में लिखा, “भारत माता की जय.” ऐसा लगता है कि बिग बी ने भारत के नाम परिवर्तन के पक्ष में अपना समर्थन प्रदर्शित किया है.

अमिताभ द्वारा ट्वीट साझा करने के तुरंत बाद, कई प्रशंसकों ने अभिनेता के समर्थन की सराहना की.

बता दें कि जयराम रमेश के बयान के बाद राजनीति में भी इंडिया और भारत नाम को लेकर हलचल मच गई और सभी राजनेता अपनी प्रतिक्रिया देने लगे.

राष्ट्रपति भवन में G20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम से भेजे जाने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “आज तो उन्होंने (भाजपा) ‘इंडिया’ का नाम बदल दिया. राष्ट्रपति ने G20 शिखर सम्मेलन रात्रिभोज के लिए जो निमंत्रण भेजा है उसमें भारत लिखा है. अंग्रेजी में हम ‘इंडिया’ और ‘इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन’ कहते हैं और हिंदी में भारत का संविधान कहते हैं. इसमें नया क्या है? लेकिन ‘इंडिया’ नाम तो दुनिया जानती है…अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्हें देश का नाम बदलना पड़ा?”

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, वे (भाजपा) ‘इंडिया’ नाम से इतना डरे क्यों हुए हैं? यह दिखाता है कि PM मोदी INDIA गठबंधन से डरे हुए हैं… हमारे नारे में ही है “जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया” है.

तेजस्वी ने कहा, “कुछ दिन पहले तक यह ‘वोट फॉर इंडिया’ बोलते थे और अब भारत लिख रहे हैं… यह कहां-कहां से हटाएंगे? प्रधानमंत्री के जहाज में भी ‘इंडिया’ है. इनको हर योजना, मंत्रालय से नाम हटाना होगा. एक राज्य का बजट बन जाए वे इतना खर्चा नाम बदलने में करेंगे.”

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष का विरोध करते हुए कहा कि यह बहुत पहले होना चाहिए था. यह बहुत संतोष देने वाला है. भारत हमारा परिचय है. इसे लेकर हम गौरान्वित है.


यह भी पढ़ें: इंडिया-भारत को लेकर गरमाई राजनीति, G20 के निमंत्रण में बदला नाम तो कांग्रेस बोली- INDIA से इतना डर?


 

share & View comments