scorecardresearch
Monday, 24 June, 2024
होमराजनीति'भाजपा के सबसे बड़े विघटन का दौर', MP में सांसदों, केंद्रीय मंत्रियों को टिकट पर कमल नाथ ने कसा तंज 

‘भाजपा के सबसे बड़े विघटन का दौर’, MP में सांसदों, केंद्रीय मंत्रियों को टिकट पर कमल नाथ ने कसा तंज 

कांग्रेस नेता और एमपी के पूर्व मंत्री ने कहा कि जो सांसद चुनाव लड़ रहे हैं, वे हारने पर जनता की उपेक्षा करेंगे और फिर से वापस लोकसभा का चुनाव लडेंगे.

Text Size:

भोपाल : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने बुधवार राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जारी दूसरी लिस्ट को लेकर तंज कसा है, जिसमें 4 सांसदों और 3 केंद्रीय मंत्रियों को शामिल किया गया है.

कमल नाथ ने एक्स पर लिखा, “बीजेपी जितने अधिक सजावटी उम्मीदवार उतार रही है, जनता का गुस्सा उतना ही बढ़ रहा है.”

कांग्रेस नेता ने एक्स पर अपनी पोस्ट में जनता का गुस्सा बढ़ने के कारणों का भी जिक्र किया.

नाथ ने लिखा, “जनता यह मान रही है कि जो मंत्री चुनाव लड़ेगा, उनका मंत्रालय पहले से ही निष्क्रिय है, वह अब और भी निष्क्रिय हो जाएगा, तो जनता के लंबित काम कैसे पूरे होंगे. इस वजह से गुस्सा बढ़ रहा है. चुनाव लड़ने वाले सत्ताधारी सांसदों के संसदीय क्षेत्र की उपेक्षा होगी, जिसका खामियाजा वहां की जनता को भुगतना पड़ेगा. इस कारण आक्रोश बढ़ रहा है.”

कमल नाथ ने कहा, “ये तथाकथित बड़े लोग पार्टी के दबाव में बेमन से लड़ेंगे और हारेंगे तो वे जनता के खिलाफ हो जायेंगे, जिससे जनता उनकी उपेक्षा का शिकार हो बनेगी और वंचित होगी. क्योंकि इसको लेकर गुस्सा बढ़ रहा है. भले ही भाजपा के एक-दो सांसद जोड़-तोड़ और जुगाड़ से चुनाव जीत जाएं, तब वे बाद विधायक के पद से इस्तीफा दे देंगे और लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, इससे उपचुनाव में खर्च बढ़ेगा, जिससे जनता के टैक्स का नुकसान होगा. यही वजह है कि लोगों में गुस्सा बढ़ रहा है.”

उन्होंने यह भी लिखा, “जनता का आक्रोश बढ़ता देख भाजपा के ज्यादातर नेता, पदाधिकारी, कार्यकर्ता, सदस्य और समर्थक भूमिगत हो गए हैं और जनसेवा के प्रति समर्पित कुछ अच्छे नेता अन्य विकल्प तलाश रहे हैं. यह दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक संगठन के सबसे बड़े विघटन का दौर है.”

विशेष रूप से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की एक विशाल सभा को संबोधित करने के कुछ घंटों बाद सोमवार को भाजपा के 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की गई.

नई सूची में, भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल को क्रमशः दिमनी और नरसिंहपुर निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतारा. इसी तरह केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते निवास सीट से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा सांसद राकेश सिंह को क्रमशः इंदौर-1 और जबलपुर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है. सूची में अन्य उल्लेखनीय उम्मीदवारों में सांसद गणेश मंत्री, राकेश सिंह और रीति पाठक शामिल हैं.

इसके अलावा, भाजपा ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपनी एक उम्मीदवार वाली तीसरी सूची जारी की. पार्टी ने छिंदवाड़ा जिले के अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षित अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए सूची की घोषणा की.

बीजेपी ने इस सीट से मोनिका बट्टी को मैदान में उतारा है. वह हाल ही में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं.

राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में 230 विधानसभा क्षेत्रों से विधायकों का चुनाव होगा.


यह भी पढ़ें : उमा भारती अकेली नहीं, भाजपा में बढ़ रही है OBC महिला आरक्षण की मांग- पार्टी के लिए चिंता की बात


 

share & View comments