मुंबई: कार्यकर्ता मनोज जारांगे पाटिल ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है और मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण देने का रास्ता खोजने के लिए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को 2 जनवरी तक का समय दिया है.
पिछले चार महीनों से आंदोलन में सबसे आगे रहने वाले पाटिल मांग कर रहे हैं कि सभी मराठों को कुनबी माना जाए और आरक्षण दिया जाए. कुनबी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में से एक जाति है और इसे ओबीसी कोटा के तहत आरक्षण मिलता है.
मराठा समुदाय के लिए अलग कोटा देने का मामला सुप्रीम कोर्ट में है. सुप्रीम कोर्ट ने 2021 में मराठा समुदाय के लिए महाराष्ट्र सरकार के आरक्षण को असंवैधानिक घोषित कर दिया था.राज्य सरकार ने पहले समीक्षा याचिका और फिर सुधारात्मक याचिका दायर की.
प्रदर्शनकारियों का कहना है कि अलग आरक्षण की लड़ाई अदालत में अटकी होने के कारण, मराठा समुदाय के लिए आरक्षण का तत्काल लाभ पाने का एकमात्र तरीका कुनबी माना जाना है.
फिलहाल, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के राज्य के रूप में अस्तित्व में आने से पहले के मराठा समुदाय के पात्र सदस्यों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे इन व्यक्तियों के लिए ओबीसी के रूप में आरक्षण पाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.
पिछले हफ्ते, शिंदे ने घोषणा की थी कि सरकार द्वारा नियुक्त समिति ने 1.72 करोड़ पुराने दस्तावेजों की जांच की है और पाया है कि 11,530 के पास कुनबी पात्रता का समर्थन करने के लिए सबूत हैं.
हालांकि, इस निर्णय को ओबीसी के कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है जो इसे अपने कोटे पर अतिक्रमण के रूप में देखते हैं.
मराठा समुदाय के नेताओं और इतिहासकारों का कहना है कि मराठा जाति की उत्पत्ति कुनबी तह से हुई है और सभी मराठा मूल रूप से कुनबी थे. हालांकि, एक तर्क यह भी है कि मराठा एक अलग योद्धा जाति के रूप में विकसित हुए, जिन्हें अपने राजपूत वंश पर गर्व था.
दिप्रिंट उनके जुड़े वंश की व्याख्या करता है.
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कुनबी और मराठा शब्द की उत्पत्ति
कुछ इतिहासकारों के अनुसार, कुनबी कृषि समुदाय के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द था, और समय के साथ, यह किसी के व्यवसाय के आधार पर विभिन्न जातियों में बदल गया – सुतार (बढ़ई), कुंभार (कुम्हार), लोहार (तांबा बनाने वाला) इत्यादि। वे कहते हैं, उस परिभाषा के अनुसार, मराठा भी मूल रूप से कुनबी थे.
“कुनबी शब्द विभिन्न शब्दों से आया है जो कृषक समुदाय के लिए उपयोग किए जाते थे – कुलवाड़ी, कुनबावा, कुनबी, कोलानबी. जातियां व्यवसाय के अनुसार विकसित हुईं. मराठा भी मूलतः कुनबी हैं. ब्रिटिश-पूर्व युग में इसके बारे में बहुत कम दस्तावेज मौजूद हैं,” कुनबी-मराठा गतिशीलता का अध्ययन करने वाले इतिहासकार इंद्रजीत सावंत ने दिप्रिंट को बताया.
सावंत के अनुसार, ब्रिटिश काल की जनगणना रिपोर्टों में ज्यादातर मराठों और कुनबियों को एक ही जाति का हिस्सा माना गया है.
हालांकि, मंडल आयोग की रिपोर्ट के अलावा, 2000 की राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट ने मराठा समुदाय को ओबीसी में शामिल करने की मांग को खारिज कर दिया. 2008 में, महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठों को आर्थिक और राजनीतिक रूप से अगड़ा वर्ग कहा.
दिप्रिंट से बात करते हुए, मराठा कोटा की मांग में सबसे आगे रहने वाले संगठनों में से एक, संभाजी ब्रिगेड के प्रवीण गायकवाड़ ने कहा कि मराठा शब्द सातवाहन राजवंश से चला आ रहा है, जिसके अलग-अलग संदर्भ हैं, जैसे महरत्ता और मराठा.
सातवाहन राजवंश वर्तमान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र तक फैला हुआ था. केंद्र सरकार के क्षमता निर्माण आयोग के अनुसार, राजवंश ने लगभग 230 ईसा पूर्व से साढ़े चार शताब्दियों तक शासन किया.
गायकवाड़ ने कहा, “मराठा एक प्रदेश वाचक शब्द है (एक क्षेत्र का वर्णन करने वाला)। इसीलिए, यह राष्ट्रगान में शामिल है, अंग्रेजों की एक मराठा बटालियन थी, बाल गंगाधर तिलक ने अपने अखबार का नाम मराठा रखा.”
मराठा जाति
मराठों और कुनबियों के बीच अंतर तब स्पष्ट हो गया जब मराठों ने युद्ध लड़ना शुरू कर दिया, जिससे इस विचार को जन्म मिला कि वे एक अलग योद्धा जाति हैं. यह तब हुआ जब मराठों ने राजपूतों जैसे अन्य योद्धा समूहों के साथ वंश की खोज शुरू कर दी.
राजेश्वरी देशपांडे और सुहास पल्शिकर द्वारा लिखित ‘प्रमुख जाति की राजनीतिक अर्थव्यवस्था’ नामक एक पेपर में कहा गया है कि महाराष्ट्र का इतिहास विभिन्न स्तरों पर मराठों और कुनबियों के बीच घनिष्ठ संपर्क को दर्शाता है, जहां पूर्व ने क्षत्रिय रैंक का दावा किया था, जबकि बाद वाले कृषक थे. और शूद्र वर्ग में ही रहे.
पेपर में कहा गया है, “कुनबियों के एक वर्ग ने, विशेष रूप से राज्य के पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र से, अक्सर विवाह संबंधों के माध्यम से मराठों के साथ विलय करने की कोशिश की. वे इन क्षेत्रों में भूमि स्वामित्व पैटर्न और इन समूहों के बीच ऐतिहासिक रूप से विकसित घनिष्ठ संपर्क के कारण ऐसा कर सके… उचित मराठों ने हमेशा ऊपर की ओर गतिशीलता के कुनबी कदमों का विरोध किया और अपने भीतर एक सख्त आंतरिक पदानुक्रम विकसित किया.”
पेपर में आगे कहा गया है कि ऐतिहासिक रूप से, मराठों को अपनी क्षत्रिय स्थिति पर बहुत गर्व है, मराठा जाति संगठनों के नेताओं के हालिया लेखन में उनके लिए शूद्र स्थिति का दावा किया गया है, यह तर्क देते हुए कि मराठा और कुनबी एक हैं और दोनों मूल रूप से निर्वाह पर निर्भर हैं.
अब, जब मराठा कुनबी का दर्जा मांग रहे हैं, तो बाद वाले समुदाय के सदस्यों ने कथित तौर पर “पिछले भेदभाव” का हवाला देते हुए नाराजगी व्यक्त की है.
मराठा समुदाय के नेताओं का मानना है कि योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के शासनकाल के दौरान मराठों ने मराठा पहचान पर गर्व विकसित किया. हाल ही में, 1800 के दशक के अंत में महात्मा ज्योतिबा फुले के नेतृत्व में सामाजिक सुधार आंदोलन के बाद मराठा गौरव विशेष रूप से बढ़ गया और बाद में भारतीय रियासत कोल्हापुर के पहले महाराजा राजर्षि शाहू द्वारा जारी रखा गया.
फुले ने 1873 में जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता से लड़ने के लिए एक सामाजिक सुधारवादी समाज, सत्यशोधक समाज की स्थापना की थी.
फुले और शाहू के काम से प्रेरणा लेते हुए, 1907 में अखिल भारतीय मराठा शिक्षण परिषद की स्थापना की गई. “यह एक ब्राह्मण विरोधी आंदोलन था. मराठों को बोलचाल की भाषा में कुनबत कहा जाता था (उनकी कुनबी जड़ों की ओर इशारा करते हुए). गायकवाड़ ने कहा, अखिल भारतीय मराठा शिक्षण परिषद ने शुरुआती सत्रों में से एक में एक प्रस्ताव पारित किया कि वे अब से खुद को मराठा के रूप में पहचानेंगे.
उन्होंने कहा, “तो, मराठा जाति, जैसा कि हम आज जानते हैं, क्षेत्रीय गौरव और फुले और शाहू महाराज के सत्यशोधक आंदोलन के परिणाम के कारण बनी.”
इतिहासकार सावंत उपरोक्त तर्क के लिए सतारा की जनगणना को एक उदाहरण के रूप में उद्धृत करते हैं. वह इस बारे में बात करते हैं कि कैसे 19वीं शताब्दी के अंत में अंग्रेजों ने सतारा में जनगणना की थी, जिसमें मराठों और कुनबियों को विभिन्न श्रेणियों में दर्ज किया गया था.
उन्होंने कहा,“मराठे 5,000 थे. कुनबी ढाई लाख थे. ज्यादातर लोग खुद को कुनबी मानते थे.”
उन्होंने कहा,“1931 में जब जनगणना हुई, तो अचानक कुनबियों की संख्या कम हो गई और मराठों की संख्या बढ़ गई. इस परिवर्तन का कोई तार्किक अर्थ नहीं है. कारण भावना और गर्व से अधिक सामने आते हैं.”
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