पच्चीस साल बीत चुके हैं जब भारत ने छह परमाणु परीक्षण किए और परमाणु शक्ति बनने की अपनी महत्वाकांक्षा की घोषणा की.
पाकिस्तान ने कुल सात परमाणु परीक्षण किए. इसकी दुनिया भर में निंदा हुई. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों ने प्रतिबंध लागू किए. एक साल बाद दोनों देशों के बीच कारगिल की लड़ाई हुई, जो कि भूगोल और पावर के मामले में सीमित था, लेकिन परमाणु छाया के बीच लड़ा गया था. भले ही उस समय दोनों देशों के पास शायद ही कोई परमाणु हथियार की क्षमता थी. फिर भी इसने एक भूमिका निभाई, और कम से कम समय में संघर्ष को नियंत्रित किया.
सदी का चौथाई हिस्सा बीत चुका है, परमाणु छाया का आकार बढ़ा है. अब यह भारत-चीन और भारत-पाकिस्तान जैसे युग्मों को कवर करती है. अगले दशक में संभवतः भारत-चीन के बीच एक तीव्र बदलाव देखा जा सकता है. यह एक प्रक्रिया है जो पहले से ही चल रही है और पश्चिम और चीन-रूसी गठजोड़ के बीच बड़े वैश्विक भू-राजनीतिक टकराव से जुड़ी है.
चीन की परमाणु क्षमताओं के विकास को संयुक्त राज्य अमेरिका की क्षमताओं का मुकाबला करने के लिए आकार दिया गया है, लेकिन यह भारत की क्षमताओं को भी प्रभावित करता है. यह पाकिस्तान की परमाणु क्षमता को संचालित करता है, जो शुरू से ही चीनी सहायता से लाभान्वित होता रहा है. CIA के कागजात से पता चला है कि चीन ने पाकिस्तान को परमाणु हथियार का डिज़ाइन दिया था, जिसका परीक्षण पाकिस्तान ने अपने हथियार परीक्षण स्थल लोप नोर में किया गया था. अमेरिकियों का यह भी मानना है कि इस परीक्षण को पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने देखा था. इस तरह की गुप्त सहायता जारी रही है और इसके आगे भी बने रहने की उम्मीद की जा सकती है.
तकनीकी चुनौतियां
चीन-भारत, भारत- पाकिस्तान के बीच क्षेत्रीय विवाद भी बढ़ते वैश्विक भू-राजनीतिक तनावों से प्रभावित हैं, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर प्रौद्योगिकी, नैनो तकनीक, रोबोटिक्स, हाइपरसोनिक्स और एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग में तकनीकी विकास के साथ हैं. टेक्नोलॉजी की सूची निश्चित रूप से बढ़ने की उम्मीद है. ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें से सभी या अधिकांश तकनीकों में परमाणु हथियारों और उनकी डिलीवरी के साथ-साथ निगरानी, कमांड और कंट्रोल सिस्टम को प्रभावित करने की क्षमता है, जो परमाणु शस्त्रागार के प्रमुख घटक हैं.
उपरोक्त सभी टेक्नोलॉजीज परमाणु शस्त्रागार के बचे रहने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं. यह भारत के परमाणु सिद्धांत का एक प्रमुख तत्व है जो नो फर्स्ट यूज पर आधारित है. ये प्रौद्योगिकियां दोहरे उपयोग वाली श्रेणी में भी हैं, जो नागरिक और सैन्य कार्यों में फैली हुई हैं. इसके अलावा, वे आक्रामक और रक्षात्मक दोनों क्षमताओं में सुधार कर सकते हैं. परमाणु हथियारों की होड़ आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं के बीच प्रतिक्रिया द्वारा संचालित होती है. हाइपरसोनिक मिसाइलों और मिसाइल रोधी क्षमता के बीच चल रहा संघर्ष एक अच्छा उदाहरण है. जाहिर है टेक्नोलॉजी अपनी पूंछ का पीछा करना जारी रखेगी.
इसलिए चुनौती टेक्नोलॉजी को विकसित करने और उन्हें अपने परमाणु शस्त्रागार के आधुनिकीकरण में शामिल करने की अपनी क्षमताओं के भीतर संरचित है. यह सब अपने परमाणु सिद्धांत के नुस्खों को संरक्षित करते हुए, जो परमाणु हथियारों को केवल राजनीतिक उपयोगिता के रूप में देखता है न कि सैन्य उपयोगिता के रूप में. इस चुनौती से निपटना आसान नहीं होगा क्योंकि इसके लिए वित्तीय संसाधनों, नागरिक-सैन्य संलयन, स्वदेशी क्षमता और मित्र देशों के साथ तकनीकी सहयोग की आवश्यकता है.
कमान और नियंत्रण प्रणाली की उत्तरजीविता
नागरिक नियंत्रण पर भारतीय परमाणु सिद्धांत का जोर, एक मजबूत कमान और नियंत्रण प्रणाली की मांग करता है जो परमाणु हमले के बाद प्रतिक्रिया देने में सक्षम हो. इस तरह की घटना एक साइबर हमले से पहले हो सकती है जिसका उद्देश्य संचार चैनलों को कमजोर बनाना होता है. परमाणु कमान और नियंत्रण बुनियादी ढांचे से संबंधित साइबर सुरक्षा को लगातार मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग इसमें प्रमुख भूमिका निभा सकती है.
भौतिक हड़ताल को उन चीजों पर भी केंद्रित किया जा सकता है, जिनसे संकट के दौरान उन प्लेटफार्मों से काम करने की उम्मीद की जाती है. यह या तो भूमिगत, पानी के नीचे, हवा या जमीनी मोबाइल प्लेटफार्मों के संयोजन में स्थित हो सकते हैं. इन सभी स्थानों को बनाने में अपनी व्यावहारिक कठिनाइयां हैं. इसके साथ ही इसकी कई ताकत और कमजोरियां भी हैं.
निगरानी, सटीकता, गति और हथियारों की सीमा में वृद्धि के साथ, परमाणु कमांड स्थानों और संचार चैनलों में बढ़ोतरी की जरूरत है. आम तौर पर, यह माना जाता है कि बढ़ोतरी के लिए, किसी के पास कम से कम दो राजनीतिक नेतृत्व समूह होने चाहिए. तकनीकी प्रगति के साथ, तीन समूहों के होने की आवश्यकता की जांच करने का मामला है. आदर्श क्या हो सकता है कि दो समूह हों जो भूमिगत सुविधाओं पर आधारित हों और एक समूह जो हवाई हो. यदि केवल दो समूह व्यावहारिक और पसंदीदा हैं, तो एक भूमिगत और दूसरा हवाई हो सकता है.
उत्तरजीविता और संचार को मजबूत करने के संदर्भ में अदायगी के कारण लागत एक एयरबोर्न ऑपरेशनल कमांड पोस्ट के लिए एक प्रमुख अवरोधक नहीं हो सकती है.
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उत्तरजीविता (जीवंतता) की खोज
भारत का परमाणु शस्त्रागार वायु, समुद्र और भूमि डोमेन के एक त्रिभुज पर आधारित है जो बाहरी अंतरिक्ष में उपग्रहों पर भी निर्भर है. इन सभी में गतिशीलता और भारत के महाद्वीपीय और समुद्री स्थान की विशालता के कारण हमारी उत्तरजीविता को बढ़ाने की क्षमता है.
अचल संपत्तियों पर निर्भरता और छुपाने की कठिनाई के कारण एयर लेग अपेक्षाकृत अधिक कमजोर है. परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, SSBN पर आधारित समुद्री पैर को सबसे कम असुरक्षित माना जाता है, लेकिन जमीनी स्टेशनों और उपग्रहों पर साइबर हमलों के कारण नागरिक और सैन्य कमांडरों के साथ इसके संचार संपर्क तेजी से कमजोर हो सकते हैं. लैंड लेग को बड़े पैमाने पर महाद्वीपीय अंतरिक्ष में वितरित किया जा सकता है और इसमें गतिशीलता भी है. कुल मिलाकर, एसएसबीएन, भूमि आधारित बैलिस्टिक और हवाई परमाणु वैक्टर के क्रम में हमारी क्षमताओं को प्राथमिकता देना विवेकपूर्ण होगा. लेकिन विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध के सिद्धांत को संरक्षित करते हुए और उत्तरजीविता की तलाश में संख्या का पीछा करने से बचते हुए चुनौती तीनों के भीतर वितरण निर्णय लेने की होगी.
प्रमुख धारणाओं में से एक एक आश्चर्यजनक निरस्त्रीकरण पहली हड़ताल की धारणा से बचना चाहिए, जिसे अक्सर चीन या पाकिस्तान द्वारा ‘बोल्ट फ्रॉम द ब्लू’ के रूप में वर्णित किया जाता है. यह एक सैन्य कल्पना है जो मानती है कि चीन या पाकिस्तान, बिना किसी बड़े संकट के, हमारी सभी परमाणु क्षमता को बेअसर करने के लिए अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का फैसला करेंगे.
इस तरह के हमले को अंजाम देने में सैन्य कठिनाई के अलावा, यह पूरे उपमहाद्वीप पर बराबर असरदार होगा और यहां तक कि चीन भी परमाणु हथियार विस्फोटों के कारण होने वाले जलवायु परिवर्तन के कहर का शिकार हो जाएगा. इसका जैव-प्रणालियों पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा और साथ ही पानी और खाद्य आपूर्ति भी प्रभावित होगी. वैज्ञानिक सिमुलेशन ने ऐसी ‘न्यूक्लियर विंटर’ की ओर इशारा किया है. लेकिन यह एक संभावना है जिसे परमाणु शक्तियों द्वारा विशेष रूप से उन पर ध्यान नहीं दिया गया है जो ‘पहले प्रयोग’ के खतरे को बनाए रखते हैं.
इस वृद्धि को रोकने के लिए कम खतरे वाले हथियारों को एक विकल्प के रूप में बताया गया है. यह एक सैद्धांतिक प्रस्ताव है जिसे पूरा होने की संभावना नहीं है, क्योंकि एक बार परमाणु हथियारों का उपयोग परमाणु शक्तियों के बीच किया जाता है, तो उसका परिणाम अप्रत्याशित होती है. साथ ही भय, खतरे और अनिश्चितता के प्रचलित माहौल से उत्पन्न अनियमितताएं काफी बढ़ जाएगी जो गलत संचार से प्रभावित होगी.
भारत को यह घोषणा करनी चाहिए कि उसकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं का उपयोग स्वायत्त रूप से परमाणु हथियार लॉन्च करने के लिए नहीं किया जाएगा. इस तरह की घोषणा आधिकारिक तौर पर यूएसए द्वारा पहले ही की जा चुकी है. यह भारत-यूएसए सहयोग के लिए एक और क्षेत्र हो सकता है.
एक अशांत भू-राजनीतिक दशक निकट है. भारत-चीन-पाकिस्तान समीकरणों के संदर्भ में, जबकि प्रौद्योगिकी एक प्रमुख भूमिका निभाएगी, भारत को अपने परमाणु सिद्धांत के दरवाजे पर दस्तक देने वाली मशीनों के वादों से अभिभूत मानव ज्ञान का शिकार नहीं होना चाहिए, जिसे सहन करना होगा.
(लेफ्टिनेंट जनरल एच एस पनाग पीवीएसएम, एवीएसएम (आर) ने 40 वर्षों तक भारतीय सेना में सेवा की. वह सी उत्तरी कमान और मध्य कमान में जीओसी थे. सेवानिवृत्ति के बाद, वह सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के सदस्य थे. व्यक्त किए गए विचार निजी हैं.)
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