ज्यादातर भारतीय मुसलमान बरेलवी विचारधारा का पालन करते हैं, कई अन्य देवबंदवाद और अन्य संप्रदायों का पालन करते हैं. बड़े होकर, मुझे मुस्लिम समुदाय के भीतर फूट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. तब्लीगी जमात, एक गैर-राजनीतिक देवबंदी मिशनरी संगठन, 1920 के दशक से मुसलमानों को ‘सही प्रकार का इस्लाम’ सिखाने के लिए पहुंच रहा था, धार्मिक स्थलों की पूजा करने जैसे विचारों का प्रचार शिर्क या मूर्तिपूजा का पाप है और हर कीमत पर इससे बचा जाना चाहिए. 1990 के दशक में ही मैंने घर में संघर्ष देखा जब परिवार के कुछ सदस्य देवबंदी के रास्ते पर चले गए – इस बात पर गरमागरम बहसें हुईं कि कुछ रस्में इस्लाम द्वारा निर्धारित हैं या नहीं.
इस तरह मुझे पता चला कि मेरा परिवार सुन्नी इस्लाम के बरेलवी संस्करण का अनुयायी था. वास्तव में, ऐसे लोग हैं जो किसी भी संप्रदाय का पालन नहीं करते हैं और कई अन्य विविध इस्लामी परंपराएं दक्षिण एशिया में मौजूद हैं, मुझे पता चला.
मूलभूत अंतर
19वीं शताब्दी के दौरान दक्षिण एशिया में बरेलवी और देवबंदी विचारधाराओं की उत्पत्ति हुई. उनकी धार्मिक-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को सुन्नी इस्लाम और मुस्लिम दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण विद्वानों में से एक माना जाता है. एक शताब्दी से अधिक पुरानी प्रतिद्वंद्विता की सबसे हालिया अभिव्यक्ति देवबंदियों के कट्टरपंथ पर बहस रही है – विशेष रूप से पाकिस्तान में हिंसा और आतंक का कथित उपयोग. दुश्मनी एक वैचारिक लड़ाई से शुरू हुई, जिसने नई ‘इस्लामी’ राजनीति पर हावी होने की इच्छा के साथ भविष्य के विवादित दृष्टिकोणों को प्रभावित करते हुए, धर्मान्तरित लोगों को प्रभावित किया.
बरेलवी उपखंड पैगंबर मुहम्मद और सूफी संतों की वंदना के महत्व पर जोर देता है. बरेलवी पैगंबर का जन्मदिन मनाने में विश्वास करते हैं और अपनी धार्मिक प्रथाओं में संगीत और नृत्य का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं. वे इस्लाम और उसके परिवार के अंतिम दूत के माध्यम से मध्यस्थता में भी विश्वास करते हैं. भारत के 17.2 करोड़ मुसलमानों में से दो-तिहाई से अधिक बरेलवी स्कूल के लिए लिखते हैं और उपजाऊ स्थानीय संस्कृतियों के संपर्क से समृद्ध इस्लाम का पालन करते हैं और सूफी परंपराओं पर आश्चर्य करते हैं.
जबकि देवबंदी एक पुनरुत्थानवादी आंदोलन है जो इस्लाम की मूल प्रथाओं की ओर लौटने पर जोर देता है – विश्वास के लिए एक बैक-टू-बेसिक दृष्टिकोण. देवबंदी इस्लामी ग्रंथों के अध्ययन और विशेष रूप से मदरसों के माध्यम से इस्लामी शिक्षा के प्रचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं. वे सूफी संतों की पूजा को अस्वीकार करते हैं और इस्लामी कानून और अभ्यास का सख्ती से पालन करने पर जोर देते हैं. देवबंदवाद उन सभी वैज्ञानिक सिद्धांतों को खारिज करता है जो कुरान और हदीस के अध्ययन के अभिन्न अंग नहीं हैं. यह किसी भी प्रकार की संस्कृति, परंपरा या यहां तक कि शिष्टाचार को भी खारिज करता है जिसकी जड़ें इस्लाम में नहीं हैं.
एक संस्कृति युद्ध भी
जमीनी स्तर पर, देवबंदी और बरेलवी के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से संबंधित हैं. जबकि बरेलवी स्कूल ने कभी भी स्थानीय रीति-रिवाजों को खारिज करने या उन्हें “हिंदूआना” और इस्लामी भावना के खिलाफ लेबल करने पर जोर नहीं दिया, देवबंदी आंदोलन ने हमेशा इस्लाम के शुद्धतावादी संस्करण पर ध्यान केंद्रित किया और इस्लामीकरण के नाम पर भारतीय मुसलमानों का अरबीकरण शुरू किया.
बरेलवी स्कूल के अनुयायी हर साल ईद मिलाद-उन-नबी (पैगंबर का जन्मदिन) मनाते हैं. हालांकि, वहाबवाद आंदोलन से प्रभावित, जो 18 वीं शताब्दी में अरब दुनिया में उत्पन्न हुआ था और व्यापक सलाफवाद का एक उपसमूह है, देवबंदी मुसलमानों ने ईद मिलाद-उन-नबी उत्सव को अस्वीकार करना शुरू कर दिया, इसे एक अवैध धार्मिक नवाचार माना और इसे बोली कहा. ‘आह. जबकि बरेलवी अनुयायी शब-ए-बारात पर अपने पूर्वजों की कब्रों और कब्रों की पूजा करते हैं, देवबंदियों का तर्क है कि यह अभ्यास शिर्क है क्योंकि यह अरब में वहाबी परंपरा में नहीं मनाया जाता है और इसे दुनिया के सभी हिस्सों में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए.
दोनों स्कूलों में भी संगीत पर अलग-अलग राय है. बरेलवी ‘समूह धिक्र’ नामक एक अनुष्ठान का पालन करते हैं, भगवान के नामों का जाप करते हुए शरीर के समकालिक गति, और कव्वालियों में भाग लेते हैं.
हालांकि, देवबंदी संगीत के अधिकांश रूपों को हराम या वर्जित मानते हैं. उन्होंने विभिन्न तरीकों से भारतीय मुसलमानों पर एक सांस्कृतिक प्रभाव भी डाला है – पहले, महिलाएं साड़ी, धोती, मंगलसूत्र और यहां तक कि सिंदूर भी पहनती थीं. मेरे परिवार की औरतें कभी घूंघट नहीं पहनती थीं लेकिन सफर के लिए काली चादर का इस्तेमाल करती थीं. अब हम अधिक से अधिक मुस्लिम महिलाओं को अरबी परंपरा के अनुसार बुर्का या अबाया पहने हुए देखते हैं.
खान बनाम खान
18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान जब भारत में मुस्लिम राजनीतिक शक्ति का पतन हो रहा था, तब उपमहाद्वीप में मुस्लिम समुदाय के बीच कई नए इस्लामी उपभेदों ने लहरें पैदा करना शुरू कर दिया था. उन्हें दो प्रमुख समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है.
एक, ‘प्यूरीफायर’. उन्होंने मुसलमानों के पतन के लिए आंशिक रूप से उम्माह (मुस्लिम समुदाय) के भ्रष्टाचार को जिम्मेदार ठहराया, विशेष रूप से उपमहाद्वीप में, बुतपरस्त अनुष्ठानों और दर्शन और अन्य ‘झूठी प्रथाओं’ के अभिवृद्धि के साथ. उन्हें अक्सर गलती से ‘वहाबियों’ के रूप में एक साथ जोड़ दिया जाता था.
दो, ‘आधुनिकतावादी’. उन्होंने “आधुनिक” (पश्चिमी) परिप्रेक्ष्य के प्रकाश में इस्लाम की पुनर्व्याख्या की, इसके विज्ञान और दर्शन का पालन किया. यह दृष्टिकोण भारत में ब्रिटिश शासन का प्रत्यक्ष परिणाम था, क्योंकि अधिकांश शिक्षित, उच्च वर्ग के मुसलमानों ने अपने विश्वास के कुछ पहलुओं के साथ संघर्ष किया जब पश्चिमी शिक्षा, संस्कृति और प्रभाव ने समुदाय में प्रवेश किया. सैयद अहमद खान के मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज (अब अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) के कैडर शायद इस श्रेणी का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं.
यह परिवेश, जिसमें राय और व्याख्याओं का अपना व्यापक स्पेक्ट्रम था, ने अधिकांश भारतीय मुसलमानों को देवबंदियों के कथित वहाबवाद (साथ ही वास्तविक वहाबियों) और अलीगढ़ के निंदनीय आधुनिकतावाद दोनों के खिलाफ लड़ाई को चिह्नित किया. बरेली में इस्लामी विद्वान अहमद रज़ा खान, बरेलवी आंदोलन के ‘संस्थापक’ के रूप में उभरे.
देवबंदी इस्लाम में प्रशिक्षण देने के लिए देवबंदियों ने 1866 में देवबंद में अपना पहला मदरसा, दारुल उलूम देवबंद स्थापित किया. कुछ दशकों बाद, अहमद रज़ा खान ने 1904 में बरेली में पहले बरेलवी स्कूल, जामिया रज़विया मंज़र-ए-इस्लाम की स्थापना की. खान ने पूरी जिंदगी फतवा लिखने में लगा दी. जबकि यह माना जाता है कि बरेलवी इस्लाम स्थानीय संस्कृति को शामिल करता है, कुछ क्षेत्रों में हाल ही में कट्टरपंथ का उदय हुआ है. पाकिस्तान की चरमपंथी इस्लामी राजनीतिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) इसका एक उदाहरण है.
देवबंदी-बरेलवी प्रतिद्वंद्विता को नेविगेट करते हुए, हम एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण प्रश्न भूल जाते हैं: उनका उद्देश्य क्या है? प्रतिद्वंद्विता उम्माह पर हावी होने की इच्छा के बारे में अधिक है. और उनके दर्शन, हालांकि भविष्य के इस्लामी युग के विचार पर भिन्न हैं, इस्लाम के गौरवशाली अतीत पर आधारित हैं. हालाँकि भारतीय मुसलमान बरेलवी संप्रदाय के साथ अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें अपनी संस्कृति और परंपराओं से जुड़े रहने की अनुमति देता है, फिर भी संप्रदाय उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने में क्या भूमिका निभाता है?
अमाना बेगम अंसारी एक स्तंभकार और टीवी समाचार पैनलिस्ट हैं. वह ‘इंडिया दिस वीक बाय अमाना एंड खालिद’ नाम से एक साप्ताहिक YouTube शो चलाती हैं. वह @Amana_Ansari को ट्वीट करती है. विचार व्यक्तिगत हैं.
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