Wednesday, 19 January, 2022
होमलास्ट लाफपुलिस का 'वास्तविक' काम और भोजन चोर जिसने आधी रात को हमला किया

पुलिस का ‘वास्तविक’ काम और भोजन चोर जिसने आधी रात को हमला किया

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के फीचर कार्टून में मंजुल त्रिपुरा पुलिस के दो महिला पत्रकारों को हिरासत में लिए जाने का जिक्र कर रहे हैं जिसमें पुलिस ने इन दोनों पर मस्जिद में हुई तोड़फोड़ पर अपनी रिपोर्ट के ज़रिए ‘सांप्रदायिक नफ़रत फैलाने’ का आरोप लगाया है. मंजुल पुलिस की आलोचना कर रहे हैं कि सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के बजाए वो पत्रकारों को निशाना बना रही है.

Image
सतीश आचार्य | Twitter/@satishacharya

सतीश आचार्य दिखा रहे हैं कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कंगना के हाल में दिए ‘2014 में आज़ादी‘ मिलने वाले बयान के बाद मान्य महसूस कर रहे हैं, उन्होंने खुद साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी को ग़लती से भारत का ‘राष्ट्रपिता‘ कह दिया था.

Image
ई.पी. उन्नी | The Indian Express

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

ई.पी. उन्नी भविष्यवाणी कर रहे हैं कि 2072 में कंगना रनौत को ‘सच्चे भारत रत्न’ के तौर पर याद किया जाएगा और ‘2020 के नया स्वतंत्र भारत’ में जन आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए उनकी एक मूर्ति भी बनाई जाएगी.

Image
आर. प्रसाद | Deccan Herald

संसद में हुए जवाहरलाल नेहरू की जयंती के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के शामिल नहीं होने के बाद आर. प्रसाद एक बीजेपी नेता को यह सुझाव देते हुए दिखा रहे हैं कि 14 नवंबर मैकार्थी जयंती के तौर पर मनाना चाहिए. वो पूर्व अमेरिकी सीनेटर जोसेफ मैककार्थी का हवाला दे रहे हैं जिन्होंने अमेरिका के कम्युनिस्ट को निशाना बनाया था.

Image
साजिथ कुमार | Deccan Herald

साजिथ कुमार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उस हालिया बयान का ज़िक्र कर रहे हैं जिसमें उन्होंने कहा है कि गाय के मूत्र और गोबर से देश की अर्थव्यवस्था में मज़बूती आ सकती है. साजिथ ने एक बच्ची को दिखाया है जो खुद को इस दौर से नहीं जोड़ पाती है.

Image
संदीप अध्वर्यु | The Times of India

संदीप अध्वर्यु हाल में आई उस रिपोर्ट का जिक्र कर रहे हैं जिसमें कहा गया कि भारत में 33 लाख बच्चे कुपोषित हैं. अध्वर्यु अपने कार्टून में दिखा रहे हैं कि एक नेता बच्चों को ‘परियों की कहानी’ सुनाते हुए बता रहा है कि जवाहरलाल नेहरू ने उनका खाना चुरा लिया है.

(इन कार्टून्स को अंग्रेज़ी में देखने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments