Thursday, 20 January, 2022
होमलास्ट लाफममता और कांग्रेस के बीच झूलते हुए शरद पवार और BJP के 'झुग्गी सम्मान यात्रा' के नए चेहरे

ममता और कांग्रेस के बीच झूलते हुए शरद पवार और BJP के ‘झुग्गी सम्मान यात्रा’ के नए चेहरे

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के फीचर्ड कार्टून में आलोक निरंतर दिखा रहे हैं कि टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी एनसीपी प्रमुख शरद पवार को उन्हें कांग्रेस से अलग करना चाहती हैं. एनसीपी और कांग्रेस सन् 1990 से एक-दूसरे की सहयोगी पार्टी हैं और वर्तमान में शिव सेना के साथ मिलकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा हैं.

Image
संदीप अध्वर्यु । दि टाइम्स ऑफ इंडिया

संदीप अध्वर्यु ने अरिस्टोटेलियन वाक्यांश ‘प्रकृति को खालीपन पसंद नहीं’ की तुलना कांग्रेस में नेतृत्व विहीनता से की है. क्लिफ से गिरता हुआ वैक्युम क्लीनर टीएमसी के ग्रासरूट सिंबल को दिखाता है जबकि कमल का फूल नीचे बीजेपी की बढ़त को दिखाता है.

Image
सजिथ कुमार । डेक्कन हेराल्ड

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बुधवार को पार्लियामेंट में मोदी सरकार के कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा दिए गए उस लिखित बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पास किसानों की मौत का कोई लिखित आंकड़ा उपलब्ध नहीं है, पर कटाक्ष करते हुए सजिथ कुमार उसकी तुलना पेगासस स्पाई स्कैंडल से करते हैं.

Image
आर प्रसाद । इकोनॉमिक टाइम्स

पार्लियामेंट के शीतकालीन सत्र के पहले दिन बिना चर्चा के लोकसभा और राज्यसभा में कृषि कानून वापसी बिल पारित किए जाने पर कटाक्ष कर रहे हैं आर प्रसाद.#PerumalMurugan #BJP My #cartoon for @News9Tweets Telegram: http://telegram.me/MANJULtoons All My Cartoons: https://www.patreon.com/MANJULtoons Support: https://www.instamojo.com/@MANJULtoons #MANJULtoons #editorialcartoon #editorialcartoons #cartooning #cartoonists #cartoonistsofinstagram #dailycartoon #cartoosbymanjul

मंजुल । न्यूज़ 9भाजपा द्वारा दिल्ली में अपनी ‘झुग्गी सम्मान यात्रा’ को प्रमोट करने वाले पोस्टरों में तमिल लेखक पेरुमल मुरुगन की तस्वीर का इस्तेमाल करने में ‘अनजाने में गलती’ करने के बाद मंजुल ने व्यंग्य करते हुए गली ब्वॉय से रणवीर सिंह का किरदार मुराद, काजला से रजनीकांत का करिकलान और सेक्रेड गेम्स से नवाजुद्दीन सिद्दीकी के गणेश गायकी को ‘असली’ झुग्गी-झोपड़ियों में रहने लोग बताते हुए पोस्टरों का एक नया सेट सुझाया.

(इन कार्टून्स को अंग्रेज़ी में देखने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी देखेंः भारतीय पत्रकारों की आंख खोलने वाले नोबल पुरस्कार विजेता और बाबा साहेब के लिए ‘राष्ट्रीय सम्मान’


 

share & View comments