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Saturday, 23 November, 2024
होमदेशWhatsApp ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल पर जनवरी में 2.9 मिलियन अकाउंट बैन किए

WhatsApp ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल पर जनवरी में 2.9 मिलियन अकाउंट बैन किए

प्रवक्ता ने कहा कि हमारे यूजर्स को अपने मंच पर सुरक्षित रखने के लिए' व्हाट्सएप ने वर्षों से लगातार ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों पर निवेश किया है.

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नई दिल्ली: सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने बुधवार को कहा कि उसने ‘दुरुपयोग का मुकाबला करने’ के लिए जनवरी महीने में देश में 2.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया.

सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है.’

प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारे यूजर्स को अपने मंच पर सुरक्षित रखने के लिए’ व्हाट्सएप ने वर्षों से लगातार ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों पर निवेश किया है.

उन्होंने कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जनवरी 2023 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस यूजर्स-सुरक्षा रिपोर्ट में यूजर्स से मिलीं शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ इनसे मुकाबले के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं. जैसा कि ताजा मासिक रिपोर्ट में पाया गया है, व्हाट्सएप ने जनवरी में 2.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है.’

1 जनवरी से 31 जनवरी तक कुल 1,461 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कुल 195 मामलों पर कार्रवाई की गई. अकाउंट सपोर्ट के मुद्दे पर 51 रिपोर्ट, प्रतिबंध अपील पर 1,337 रिपोर्ट, 45 मामले बाकी समर्थन को लेकर और प्रोडक्ट सपोर्ट पर 21 मामले थे.

कंपनी के बयान में, मैसेजिंग कंपनी ने कहा कि शिकायत चैनल के जरिए यूजर्स की शिकायतों पर प्रतिक्रिया देने और कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर नुकसानदेह व्यवहार को रोकने के लिए टूल और संसाधन भी लगाए हैं.

कंपनी ने कहा, ‘हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने की तुलना में हानिकारक गतिविधि को पहले ही होने से रोकना बेहतर है.’

किसी खाते दुरुपयोग का पता लगाना तीन चरणों में होता है: पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब पर, जो हम यूजर्स की रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में पाते हैं.

कंपनी ने कहा, ‘विश्लेषकों की एक टीम एज केस का मूल्यांकन करने और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता में सुधार करने में मदद के लिए इन सिस्टम्स को बढ़ाती है’. ‘हमने एक श्वेत पत्र में खातों की पहचान करने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी ऑन-प्लेटफ़ॉर्म क्षमताओं का विस्तार किया है.’


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