scorecardresearch
Sunday, 14 July, 2024
होमदेशओडिशा ट्रेन हादसे में अबतक 50 लोगों की मौत, 350 से अधिक घायल, रेल मंत्रालय ने किया मुआवजे का एलान

ओडिशा ट्रेन हादसे में अबतक 50 लोगों की मौत, 350 से अधिक घायल, रेल मंत्रालय ने किया मुआवजे का एलान

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई इस ट्रेन दुर्घटना पर दुःख जताया और उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया.

Text Size:

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके बाद यह दूसरी लाइन पर सामने से आ रही एक अन्य ट्रेन से टकरा गई. घटना में कम से कम 350 लोग घायल हो गए और करीब 50 लोगों के मारे जाने की जानकरी सामने आई है.

ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी ने बताया ये घटना 2 ट्रेन नहीं 3ट्रेन की टक्कर हुई है. 2 पैसेंजर ट्रेन और 1 मालगाड़ी.

सीएम पटनायक खुद कंट्रोल रूम पहुंचकर राहतकार्य का जायजा लिया, रेल मंत्री अश्विन सुबह एक्सीडेंट की जगह पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई इस ट्रेन दुर्घटना पर दुःख जताया और उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया.

उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा में ट्रेन हादसे से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है.’’

वहीं मुआवजा का ऐलान करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि, “मृतकों को 10-10 लाख मुआवजा दिया जाएगा और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी.”

गृह मंत्री अमित शाह ने दुःख जताते हुए कहा, “ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना बेहद पीड़ादायक है. एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है।शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”

घटना पर दुख जताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह जानकर हैरानी हुई कि पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस आज शाम बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई और बाहर जाने वाले हमारे कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. लोग गंभीर रूप से घायल हुए है. हम अपने लोगों की भलाई के लिए ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं.

हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए उन्होंने ट्वीट किया हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है. बचाव, पुनर्प्राप्ति, सहायता और सहायता के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं.

 

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने कहा कि राज्य सरकार मंत्री मानस भुइयां और सांसद डोला सेन के नेतृत्व में एक टीम मौके पर भेज रही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ निजी रूप से स्थिति की निगरानी कर रही हैं। बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है.

एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद बचाव अभियान की टीमें मौके के लिए रवाना हो गई हैं. कलेक्टर, बालासोर को भी सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है.

वहीं, बालासोर कलेक्टर ने बताया है कि सभी आवश्यक व्यवस्था के लिए मौके पर पहुंचने और किसी भी मदद के लिए एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है. रेलवे ने इमरजेंसी नंबर जारी किया है 033-26382217, 8972073925, 9332392339


यह भी पढ़ें: मणिपुर में पुलिस कमांडो, कुकी-मैतेई के बीच हिंसा करवा रहे है? नहीं थम रहा आरोपी प्रत्यारोप का दौर


 

share & View comments