मुंबई: दस मिनट से भी कम. आमतौर पर किसी को भी बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के किसी भी ऑफिस तक पहुंचने के लिए ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे का उपयोग करके BKC-चुनाभट्टी कनेक्टर को पार करने में यही समय लगता है. लेकिन ऑफिस के टाइम सुबह और शाम, हैवी ट्रैफिक के चलते इस दूरी को तय करने में 45 मिनट से भी अधिक का समय लग सकता है. इसके अलावा, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के दूसरी तरफ की स्थिति भी अलग नहीं है.
MMRDA ने पिछले पांच सालों में शहर की दो मुख्य सड़कों, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के साथ BKC की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई फ्लाईओवरों का निर्माण किया है. BKC के लिए स्पेशल प्लानिंग एजेंसी – मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि BKC के विकास के साथ इस इलाके में यातायात की सघनता काफी बढ़ गई है.
अधिकारी ने कहा कि बढ़ता यातायात और उसके कारण बढ़ता प्रदूषण अब BKC की निवेश क्षमता पर असर डालने लगा है.
हालांकि, MMRDA का मानना है कि उसे एक समाधान मिल गया है: स्थिति को सुधारने के लिए एक व्यापक परिवहन योजना, आलीशान व्यापारिक जिले में भीड़ कम करना और क्षेत्र में उत्सर्जन को कम करना. प्राधिकरण ने इसके लिए एक सलाहकार को नियुक्त करने के लिए पहले ही एक टेंडर निकाल दिया है.
प्राधिकरण ने बोली दस्तावेजों में कहा, “मौजूदा समस्याओं और भविष्य की चिंताओं को दूर करने के लिए योजना को प्रौद्योगिकी समाधानों के साथ एकीकृत किया जाएगा जो सभी तरीकों से BKC में पहुंच-निकास की आसानी को प्रभावित कर सकता है. साथ ही यह BKC की निवेश क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. यह योजना BKC क्षेत्र में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और MMRDA को कार्बन क्रेडिट लेने में सक्षम बनाने के व्यापक लक्ष्य के साथ विकसित की जाएगी.”
दिप्रिंट ने टेलीफोन और मैसेज के माध्यम से टिप्पणी के लिए MMRDA आयुक्त संजय मुखर्जी से संपर्क किया, लेकिन उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. प्रतिक्रिया मिलने पर रिपोर्ट को अपडेट कर दिया जाएगा.
MMRDA के अनुमान के मुताबिक, हर दिन चार लाख से अधिक लोग BKC से यात्रा करते हैं और परिवहन के मौजूदा साधन इसके लिए अपर्याप्त हैं.
जियो वर्ल्ड ड्राइव शॉपिंग मॉल और जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर जैसे प्रतिष्ठानों के चलते भी ग्राहकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.
दस्तावेजों के अनुसार BKC के लिए MMRDA की व्यापक गतिशीलता योजना की देखरेख के लिए टेंडर हासिल करने वाला सलाहकार मौजूदा छह किमी लंबे साइकिल ट्रैक के उपयोग के अलावा अभी के यातायात स्थिति और जमीन उपयोग की समीक्षा करेगा. इन आकलनों के आधार पर सलाहकार जंक्शनों को फिर से डिज़ाइन करने, बस स्टॉप को फिर से व्यवस्थित करने, ट्रैफ़िक सिग्नलों को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने के तरीके और स्मार्ट पार्किंग के समाधान को सुझाएगा.
योजना में CCTV निगरानी प्रणाली का उपयोग करके यातायात की निगरानी करना, EV के उपयोग से संबंधित नीतियों को लागू करना और बढ़ावा देना और उचित फुटपाथ तथा साइकिल ट्रैक बनाना शामिल होगा जो यातायात में बाधा नहीं डालते हैं या पैदल चलने वालों की सुरक्षा पर को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करते हैं.
पिछले कुछ सालों में, BKC मुंबई के प्रमुख व्यवसाय केंद्र के रूप में विकसित हुआ है, जहां दो लाख से अधिक लोग सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ निजी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करते हैं. व्यापारिक जिले में कई पांच सितारा होटल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), एक हीरा बाजार और एक बड़ा सम्मेलन केंद्र भी है.
MMRDA 1977 से BKC के लिए स्पेशल प्लानिंग अथॉरिटी रहा है.
BKC बांद्रा और कुर्ला के बीच स्थित है, दोनों में एक उपनगरीय रेलवे स्टेशन हैं जो इंटरचेंज के केंद्र के रूप में काम करते हैं. इसके अलावा, MMRDA दो मेट्रो लाइनों का निर्माण कर रहा है जो BKC – डीएन नगर-मांडले और कोलाबा-बांद्रा-एसईईपीजेड से होकर गुजरेंगी.
जब तक मेट्रो लाइनें तैयार नहीं हो जातीं, तब तक BKC के भीतर परिवहन का एकमात्र साधन निजी कार, ऑटोरिक्शा, टैक्सी और सार्वजनिक परिवहन बसें हैं.
(संपादनः ऋषभ राज)
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