Thursday, 2 February, 2023
होमदेशऑस्कर की रेस में शामिल हुआ RRR का 'नाटू नाटू' सॉन्ग, बेस्ट ओरिजिनल कटेगरी में मिली जगह

ऑस्कर की रेस में शामिल हुआ RRR का ‘नाटू नाटू’ सॉन्ग, बेस्ट ओरिजिनल कटेगरी में मिली जगह

गोल्डन ग्लोब्स और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स में शानदार जीत के बाद, फिल्म ने आधिकारिक रूप से अकादमी पुरस्कारों की दौड़ में प्रवेश किया है.

Text Size:

नई दिल्ली: फिल्मकार एस. एस. राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ के नाटू नाटू गाने को ऑस्कर 2023 के लिए ऑरोजिनल सॉन्ग कटेगरी में नामित किया गया है. यह एक इतिहास रचा गया है.

एसएस राजामौली की कृति ‘आरआरआर’ ने आधिकारिक ऑस्कर नामांकन में जगह बना ली है. फिल्म का गाना ‘नाटू नाटू’ आधिकारिक तौर पर ‘बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग’ कैटेगरी में ऑस्कर की रेस में शामिल हो गया है.

गोल्डन ग्लोब्स और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स में शानदार जीत के बाद, फिल्म ने आधिकारिक रूप से अकादमी पुरस्कारों की दौड़ में प्रवेश किया है.

इससे पहले, ‘नाटू नाटू’ को ‘सर्वश्रेष्ठ मूल गीत’ श्रेणी के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला था. गीत ने उसी श्रेणी में क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड भी जीता.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड में फिल्म को ‘सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म’ भी बनी. अगर ‘आरआरआर’ ऑस्कर जीतती है, तो यह भारतीय फिल्म उद्योग के लिए सबसे यादगार, उल्लेखनीय, सुनहरा पल होगा.

अब तक के अकादमी पुरस्कारों में भारत के प्रदर्शन की बात करें तो पहला ऑस्कर जो किसी भारतीय कलाकार द्वारा कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए था. भानु अथैया ने 1983 में 1982 की ऐतिहासिक फिल्म ‘गांधी’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन करने के लिए ऑस्कर जीता था.

2009 में, भारत में बनी ब्रिटिश फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ ने 4 ऑस्कर पुरस्कार जीते थे.

इस फिल्म को म्यूजिक देने वाले संगीतकार एआर रहमान ने ‘सर्वश्रेष्ठ मूल गीत’ और ‘सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत’ के लिए ऑस्कर जीता था.

‘नाटू नाटू’ को मिला बेस्ट ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ का अवॉर्ड

वहीं इससे पहले 11 जनवरी को ‘आरआरआर’ ने 2023 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपने लोकप्रिय गीत ‘नाटू नाटू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ श्रेणी का पुरस्कार अपने नाम किया था.

इस सुपरहिट फिल्म को सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में अर्जेंटीना की ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी थी. तेलुगु गीत ‘नाटू नाटू’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसको आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज ने दी है.

आरआरआर भारतीय क्रांतिकारियों की एक काल्पनिक कहानी है. फिल्म में राम चरण और जूनियर एनटीआर अहम भूमिका में हैं. यह फिल्म 1920 के दशक के समय पर आधारित है जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था. फिल्म में आलिया भट्ट और अजय देवगन भी हैं.


share & View comments