Wednesday, 29 June, 2022
होमदेशयूपी में कोविड मरीजों के सक्रिय मामलों से ज्यादा पहुंचा रिकवरी रेट, 21-40 साल वाले अधिक हो रहे हैं संक्रमित

यूपी में कोविड मरीजों के सक्रिय मामलों से ज्यादा पहुंचा रिकवरी रेट, 21-40 साल वाले अधिक हो रहे हैं संक्रमित

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने दिप्रिंट से कहा, 'कोरोना से तमाम लोग तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. ये एक शुभ संकेत है. यूपी में जितने एक्टिव मरीज हैं लगभग उतने ही मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. हम टेस्टिंग भी तेजी से बढ़ा रहे हैं.'

Text Size:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना पाॅजिटिव केस की संख्या में तो कमी नहीं आई है लेकिन रिकवरी रेट तेजी से बढ़ा है. सरकार की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना मरीजों के एक्टिव केस से ज्यादा तेज रिकवरी रेट हो गया है. मंगलवार शाम को सरकार द्वारा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1709 है और 1873 लोगों को डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया है.

मृत्यु दर भी कम

यूपी में अब तक लगभग 1 लाख 40 हजार सैंपल टेस्ट हुए हैं. इसमें 3664 पाॅजिटिव आए हैं. वहीं 82 की मत्यु भी हुई है. यूपी के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर 3.22% है, जबकि प्रदेश में यह दर अभी 2.27% है.

कोरोना से सबसे ज्यादा 24 मौतें आगरा में हुई हैं. लेकिन वहां मरीज ज्यादा होने के कारण मृत्यु दर कम है. मुरादाबाद में मृत्यु दर 5.5% है वहां 7 मौतें हुई हैं तो 13 मौतों के साथ मेरठ में यह आंकड़ा 5.37% है.


यह भी पढ़ें: एमपी में कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं को दिए जा रहे हैं संघ के संस्कार, शुरुआत कुशाभाऊ ठाकरे की जीवनी से


प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक कोरोना से लोगों को डरने की जरूरत नहीं है बल्कि जिसमें भी लक्षण हों उसे आगे आकर जांच करवाना चाहिए. मरीजों के ठीक होने की संख्या भी तेजी से बढ़ी है. प्रमुख सचिव के मुताबिक ‘आरोग्य सेतु’ ऐप से लोगों को काफी लाभ मिल रहा है. अब तक 1.60 करोड़ से अधिक लोग ये ऐप डाउनलोड कर चुके हैं.

21 से 40 साल वाले अधिक कोरोना पाॅजिटिव

सरकार की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक यूपी में सबसे अधिक कोरोना पाॅजिटिव मामले 21 से 40 साल के नौजवानों के आए हैं. लगभग 48.7 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें लगभग 36% पुरुष व 12% महिलाए हैं. वहीं 60 साल की उम्र से ज्यादा वाले केस महज़ 8.10% है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, 60 साल से ऊपर के लोग, जिनके बारे में सब कहते हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा बचना है उनमें संक्रमण सिर्फ 8.1 प्रतिशत में हुआ है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

प्रसाद के मुताबिक, यूपी में संक्रमित पुरुषों का प्रतिशत 78.5 है जबकि महिलाओं की संख्या 21.5 प्रतिशत है.

दिप्रिंट से बातचीत में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, ‘कोरोना से तमाम लोग तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. ये एक शुभ संकेत है. यूपी में जितने एक्टिव मरीज हैं लगभग उतने ही मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. हम टेस्टिंग भी तेजी से बढ़ा रहे हैं. प्रदेश में अभी 26 लैबों में टेस्टिंग चल रही है. जल्द ही इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी.’

share & View comments