scorecardresearch
Sunday, 26 May, 2024
होमदेशNIA ने मूसेवाला की करीबी और पंजाबी गायिका अफसाना खान को किया तलब, गैंगस्टर लिंक की होगी छान-बीन

NIA ने मूसेवाला की करीबी और पंजाबी गायिका अफसाना खान को किया तलब, गैंगस्टर लिंक की होगी छान-बीन

सूत्रों के अनुसार, खान से बिश्नोई गिरोह, जिसने कथित तौर पर मूसेवाला की हत्या की साजिश रची थी, के कट्टर प्रतिद्वंद्वी बंबिहा गिरोह के साथ उनके संबंध के बारे में पूछताछ की जाएगी.

Text Size:

नई दिल्ली: अपनी तरह के पहल कदम के रूप में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को लोकप्रिय पंजाबी पार्श्व गायिका अफसाना खान, जो मृतक पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की अत्यंत करीबी दोस्त रही हैं, को आपराधिक-गैंगस्टर आतंकी सिंडिकेट की वर्तमान में चल रही जांच के सिलसिले में तलब किया है.

फिलहाल, राष्ट्रीय राजधानी स्थित एनआईए मुख्यालय में उनसे पूछताछ की जा रही है.

एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, खान से बिश्नोई गिरोह के कट्टर प्रतिद्वंद्वी बंबिहा गिरोह के साथ उनके तथाकथित संबंध के बारे में पूछताछ की जानी थी.

बिश्नोई गिरोह पर मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने का आरोप है, क्योंकि उन्हें शक था कि वह बांबिहा गिरोह के करीबी हैं.

कौन हैं अफसाना खान?

ख़ान ने सरगुन मेहता और हार्डी संधू के साथ बनाई गईं ‘तितलियां’ जैसी हिट गाने दिए हैं. वह बिग बॉस 15 में एक प्रतिभागी भी रहीं थीं. उन्होंने मूसेवाला के साथ ‘जांदी वार’ शीर्षक वाला गाना भी गाया था. यह मूसेवाला का आखिरी गाना, जिसे सितंबर में रिलीज़ किया जाना था, लेकिन अदालत के निर्देशों के बाद इसे रोक दिया गया था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

खान मूसेवाला की बहुत करीबी मानी जाती थीं. वह उनकी शादी में मौजूद रहे थे और दुल्हन के साथ ही विवाह स्थल में प्रवेश किया था.

सूत्रों के अनुसार, खान से बांबिहा गिरोह और आर्मेनिया स्थित लकी गौरव पटियाल और सुखप्रीत सिंह बुद्ध सहित उनके गिरोह के सदस्यों के साथ उनके संबंध के बारे में पूछताछ की जाएगी.

एक सूत्र ने कहा, ‘खान अपने शो के लिए विदेश भी जातीं रहीं हैं और हमें कुछ अंतरराष्ट्रीय लिंक (सुराग) मिले हैं जिनकी जांच की जा रही है. पैसे के लेनदेन की भी जांच की जा रही है.’

एनआईए की सख्त कार्रवाई

खान के खिलाफ की जा रही जांच एनआईए द्वारा संगठित अपराध और गैंगस्टरों के खिलाफ चलाई जा रही एक बड़ी और सख्त कार्रवाई का हिस्सा है. एनआईए ने बिश्नोई, बंबिहा और रिंडा गिरोह के सदस्यों सहित कई वांछित गैंगस्टरों के खिलाफ छह से अधिक मामले दर्ज किए हैं और इनके संबंध में देश भर में कई स्थानों पर छापेमारी भी की गई है. इस एजेंसी ने पिछले सप्ताह चार राज्यों में स्थित 52 से अधिक जगहों की तलाशी ली थी. इससे पहले, 12 सितंबर को भी एनआईए ने 50 जगहों पर छापेमारी की थी.

एक सूत्र ने कहा, ‘इन छापों और गिरफ्तारियों का लक्ष्य पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में आला गैंगस्टरों, उनके व्यवसाय और सहयोगियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए संगठित अपराध क्षेत्र का खातमा करना है. इसका उद्देश्य उनके सिंडिकेट और नेटवर्क को निशाना बनाना है.’

उन्होंने कहा, ‘यह इन अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और अपराध नेटवर्क का सफाया करने का एक प्रयास है.’

सूत्र ने बताया, ‘जांच पड़ताल के दौरान पता चला है कि ये गैंगस्टर अलग-अलग राज्यों की जेलों में बंद होने के बावजूद फोन के जरिए अपने लोगो संपर्क में हैं और अंदर से ही खुलेआम अपना काम कर रहे हैं.‘

इसी मकसद से एनआईए, दिल्ली पुलिस, जो बिश्नोई और लॉरेंस गिरोह के खिलाफ जांच पर काम कर रही है, के साथ भी काम कर रही है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: मोदी के पूर्व आलोचक से गुजरात BJP के उपाध्यक्ष तक- कौन हैं गौरव यात्रा में अहम भूमिका निभाने वाले गोवर्धन झड़फिया


share & View comments