scorecardresearch
Monday, 17 June, 2024
होमदेशPM मोदी इंदौर में करेंगे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन, 70 देशों के सदस्य होंगे शामिल

PM मोदी इंदौर में करेंगे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन, 70 देशों के सदस्य होंगे शामिल

इससे पहले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 में कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित किया गया था.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली इस सम्मलेन में मुख्य अतिथि, जबकि सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि होंगे.

प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट किया था, ‘कल नौ जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर जीवंत शहर इंदौर जाने को उत्साहित हूं. यह हमारे प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ाव को गहरा करने का एक शानदार अवसर है, जिसने विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है.’

अधिकारियों ने पहले बताया था कि इस साल सम्मेलन का विषय है ‘प्रवासी भारतीय: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार’.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन चार साल के अंतराल के बाद पहली बार भौतिक रूप से आयोजित किया जा रहा है और करीब 70 देशों के 3,500 से ज्यादा भारतवंशियों ने इसमें हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण कराया है.

इससे पहले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 में कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित किया गया था.

एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को भारत की स्वतंत्रता में प्रवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को रेखांकित करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव-भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान’ विषय पर डिजिटल प्रवासी भारतीय दिवस प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे.

सुरक्षित, कानूनी, व्यवस्थित और कुशल प्रवासन के महत्व को रेखांकित करने के लिए एक स्मारक डाक टिकट ‘सुरक्षित जाएं प्रशिक्षित जाएं’ जारी किया जाएगा.

इसके बाद मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023 प्रदान करने के साथ इस सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगी.


यहां पढ़ें: एयर इंडिया में पेशाब की घटना कोई अकेली नहीं, क्रू ने कहा- ‘कई कहानियां दर्ज ही नहीं होती’


share & View comments