नई दिल्ली: सार्वजनिक स्थानों के रखरखाव से लेकर आवास परियोजनाओं के पुनर्विकास तक, भारत में शहरी स्थानीय निकाय, जो ज्यादातर नकदी की कमी से जूझ रहे हैं, सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत निजी निवेश के माध्यम से अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नए विचारों के साथ प्रयोग कर रहे हैं.
हालांकि, खराब योजना, शहरी स्थानीय निकायों की संस्थागत क्षमता की कमी और कम कर संग्रह के कारण शहरी क्षेत्रों में “पीपीपी परियोजनाओं की कम स्वीकृति” है.
इस सप्ताह जारी शहरी विकास और योजना पर इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट 2023 के अनुसार, आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) की वेबसाइट (2019 तक) पर सूचीबद्ध 1,823 पीपीपी परियोजनाओं में से लगभग 10 प्रतिशत (188) शहरी क्षेत्रों में हैं.
वर्तमान में, अधिकांश पीपीपी परियोजनाएं राजमार्ग, सड़क, पुल, बंदरगाह, ऊर्जा और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में हैं.
शहरी क्षेत्रों में 10 प्रतिशत पीपीपी परियोजनाओं में से अधिकांश शहरी परिवहन क्षेत्र (38 प्रतिशत) में हैं, इसके बाद नगरपालिका ठोस अपशिष्ट क्षेत्र (37 प्रतिशत) और जल आपूर्ति और सीवेज क्षेत्र (25 प्रतिशत) हैं.
शहरी क्षेत्रों में 10 प्रतिशत पीपीपी परियोजनाओं में से अधिकांश शहरी परिवहन क्षेत्र (38 प्रतिशत) में हैं, इसके बाद नगरपालिका ठोस अपशिष्ट क्षेत्र (37 प्रतिशत) और जल आपूर्ति व सीवेज क्षेत्र (25 प्रतिशत) हैं.
रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक शौचालयों और स्ट्रीटलाइट्स से संबंधित परियोजनाएं, नागरिक निकायों की दो प्रमुख जिम्मेदारियां, डीईए की पीपीपी परियोजनाओं की सूची में उल्लेख नहीं किया गया.
यह तब है जब देश के अधिकांश शहरी स्थानीय निकाय वित्तीय बाधाओं का सामना कर रहे हैं और काफी हद तक केंद्र और राज्य सरकार के वित्तपोषण पर निर्भर हैं.
शहरी विकास विशेषज्ञ विशेष रूप से विभिन्न क्षेत्रों में पीपीपी परियोजनाओं की बेहतर योजना सुनिश्चित करने के लिए नियामक ढांचे को मजबूत करने और शहरी स्थानीय निकायों की क्षमता में सुधार करने की आवश्यकता पर बल देते हैं.
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी), जो कि देश के कुछ कैश-रिच स्थानीय निकायों में से एक है, के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पीपीपी के साथ कई मुद्दे हैं. अधिकांश शहरी स्थानीय निकायों, विशेषकर छोटे शहरों में, व्यापक पीपीपी दस्तावेज़ तैयार करने की क्षमता नहीं है. लंबी अवधि की पीपीपी परियोजनाओं में, जैसे कि 20-30 वर्षों के लिए, विशेष रूप से जहां पर महत्त्वपूर्ण लोकेशन की भूमि शामिल है, वित्तीय व्यवहार्यता का आकलन करना मुश्किल है.“
एनडीएमसी ने पीपीपी आधार पर बहुत कम परियोजनाएं शुरू की हैं, जैसे बहु-स्तरीय पार्किंग, साइकिल-शेयरिंग परियोजनाएं आदि.
पीपीपी परियोजनाओं की स्थिति
इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट 2023 ने शहरी क्षेत्रों में कार्यान्वित 5 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली पीपीपी परियोजनाओं का विश्लेषण किया.
रिपोर्ट के अनुसार, जब मात्रा और मूल्य के मामले में राज्यों में पीपीपी परियोजनाओं के वितरण की बात आती है, तो उत्तर और मध्य भारत संयुक्त रूप से दोनों पहलुओं में स्पष्ट नेता के रूप में उभरे, जिसमें 30,446.94 करोड़ रुपये की कुल 83 परियोजनाएं शामिल थीं.
रिपोर्ट में कहा गया है, “23,210.27 करोड़ रुपये मूल्य की 53 परियोजनाओं के साथ पश्चिमी भारत दूसरे स्थान पर है. विशेष रूप से, इन दो क्षेत्रों (उत्तर और मध्य, और पश्चिम) का सभी पीपीपी परियोजनाओं के कुल मूल्य का लगभग 77.56 प्रतिशत हिस्सा है.” इसके विपरीत, पूर्वी भारत के राज्यों में पीपीपी परियोजनाओं की संख्या सबसे कम है – केवल 14, जिनकी राशि 1,667.30 करोड़ रुपये है.
रिपोर्ट में कहा गया है, “दक्षिण भारत में, कर्नाटक 15 परियोजनाओं के साथ सूची में शीर्ष पर है, जबकि तमिलनाडु और तेलंगाना क्रमशः 9 और 7 परियोजनाओं के साथ दूसरे स्थान पर हैं. दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल 7 परियोजनाओं के साथ पूर्व में अग्रणी है, जबकि झारखंड और असम में क्रमशः 2 और 1 परियोजनाएं हैं.”
राज्यों में पीपीपी परियोजनाओं के वितरण के मामले में, “गुजरात 33 परियोजनाओं के साथ पहले स्थान पर है, जबकि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र क्रमशः 18 और 17 परियोजनाओं के साथ दूसरे स्थान पर हैं.”
रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, शहरी परिवहन में सबसे अधिक परियोजनाएं गुजरात में हैं, इसके बाद हिमाचल प्रदेश और पंजाब हैं.
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क्या हैं बाधाएं
शहरी क्षेत्रों में 188 परियोजनाओं में से 37.77 प्रतिशत शहरी परिवहन परियोजनाएं हैं, इसके बाद ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं (36.70 प्रतिशत) हैं.
रिपोर्ट के अनुसार, जल आपूर्ति पाइपलाइन और सीवेज संग्रह परियोजनाओं में से प्रत्येक का योगदान 11 प्रतिशत है, जबकि जल उपचार संयंत्रों का आंकड़ा काफी कम यानी 4 प्रतिशत से कम है.
इसमें कहा गया है कि शौचालयों और स्ट्रीट लाइट्स का रखरखाव, नगरपालिका सेवाओं के दोनों प्रमुख घटक, अधिकांश शहरी स्थानीय निकायों द्वारा पीपीपी के तहत किया गया था.
रिपोर्ट के अनुसार, पीपीपी परियोजनाओं की कम शहरी भागीदारी के पीछे के कारणों में “पारदर्शिता, जवाबदेही और सामाजिक प्रभाव के बारे में चिंताओं के लिए अपर्याप्त नियामक ढांचे और कानूनी ढांचे” शामिल हैं.
2010-11 में, दिल्ली के नागरिक निकाय ने पीपीपी आधार पर, विशेष रूप से सार्वजनिक शौचालयों के रखरखाव से संबंधित कुछ परियोजनाएं शुरू की थीं. तत्कालीन एमसीडी कमिश्नर के.एस. मेहरा ने दिप्रिंट को बताया, ‘कुछ परियोजनाएं अदालतों में चली गईं क्योंकि निजी कंपनियां बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रही थीं. सबसे बड़ी चुनौती निजी साझेदारों द्वारा किए गए कार्यों की निगरानी करना है.
चुनौतियों पर काबू पाने के लिए प्रयास करें
कुछ शहरी स्थानीय निकाय पीपीपी समझौतों को तैयार करने और मूल्यांकन करने के लिए सलाहकारों को नियुक्त करने और पीपीपी परियोजनाओं के निष्पादन में आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट नीतियां तैयार करने जैसी प्रणालियां स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं.
दिप्रिंट से बात करते हुए, इंदौर नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह ने कहा कि निगम ने पीपीपी परियोजनाओं, विशेष रूप से आवश्यक सेवाओं से संबंधित परियोजनाओं की सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र स्थापित किया है.
उन्होंने कहा, “हमने पीपीपी आधार पर न केवल सड़क बुनियादी ढांचे में बल्कि सेवाओं के रखरखाव में भी कई परियोजनाएं शुरू की हैं. हमने शौचालयों के रख-रखाव, बड़े बगीचों, पार्कों आदि को आउटसोर्स किया है. उन्हें (निजी कंपनियों को) विज्ञापन के लिए और कुछ जगहों पर कैफे चलाने के लिए जगह दी जाती है ताकि वे लागत वसूल कर सकें. शौचालयों के रखरखाव के लिए, हमने उपचारित पानी उपलब्ध कराया है.”
इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट 2023 यह भी रेखांकित करती है कि कैसे भूमि अधिग्रहण से संबंधित मुद्दे, जटिल शहरी सेवा क्षेत्र में पीपीपी के लिए उपयुक्त मॉडल की कमी, सेवाओं में उल्लेखनीय सुधार होने तक टैरिफ वृद्धि की कम गुंजाइश, और सबसे ऊपर, शहरी स्थानीय निकायों की कम क्षमता, यहां तक कि बड़े शहरों के भी स्थानीय निकायों ने भी पीपीपी परियोजनाओं के रास्ते में बाधा पहुंचाई है.
रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय शहरी पीपीपी के संदर्भ में, पीपीपी परियोजनाओं की सफलता काफी हद तक शासन और संस्थागत पहलुओं, प्रभावी खरीद और अनुबंध तंत्र, प्रासंगिक कानूनों के पालन और उचित राजस्व मॉडल के उपयोग पर निर्भर करती है.”
पीपीपी परियोजनाओं के कार्यान्वयन में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए, सूरत नगर निगम पीपीपी के लिए क्षेत्र-विशिष्ट नीतियां लेकर आया है. सूरत नगर निगम की आयुक्त शालिनी अग्रवाल ने दिप्रिंट को बताया कि पीपीपी ही आगे बढ़ने का रास्ता है.
उन्होंने कहा, “हमने पीपीपी आधार पर कई परियोजनाएं शुरू की हैं, जिसमें शहरी गरीबों को प्रदान की जाने वाली 900 सार्वजनिक आवास इकाइयों के लिए डुंभल में किराये का पुनर्विकास भी शामिल है. हमने ऐसी तीन और परियोजनाएं शुरू की हैं.”
अग्रवाल ने कहा, “हमने निजी खिलाड़ियों से निविदा आमंत्रित करने से पहले पीपीपी के लिए क्षेत्र-विशिष्ट नीतियां तैयार की हैं. यह नीति निजी कंपनी के नियम एवं शर्तों और कार्य के दायरे को स्पष्ट रूप से बताती है. हमारे पास यातायात द्वीपों और गोलचक्करों के रखरखाव, जल निकायों, पार्कों के रखरखाव, सड़कों के पुनर्डिज़ाइन आदि के लिए पीपीपी है.
इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी सिफारिश की गई है कि निजी क्षेत्र की बढ़ती भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए खरीद दस्तावेज प्रभावी तरीके से तैयार किया जाना चाहिए.
आगे यह कहा गया, “दस्तावेज़ में स्पष्ट तरीके से पार्टियों के अधिकार और दायित्व शामिल होने चाहिए ताकि जोखिमों को समान रूप से आवंटित किया जा सके… निजी क्षेत्र के लिए राजस्व को सुनिश्चित किया जाना चाहिए, और नियमों व नीतियों को टैरिफ चार्ज करने के लिए एक स्पष्ट रूपरेखा प्रदान करनी चाहिए.”
(संपादनः शिव पाण्डेय)
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