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Friday, 22 November, 2024
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4700 से ज्यादा शहरी स्थानीय निकायों के लिए मोदी सरकार की ‘आईना’ पोर्टल क्यों है खास

आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय यूएलबी के कामकाज में सुधार के लिए योजना, वित्त और नागरिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में फैले डेटा को एकत्रित करने के लिए एक एकल पोर्टल तैयार कर रहा है.

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नई दिल्ली: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने देश के शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को उनके कामकाज के विभिन्न पहलुओं में उनकी वर्तमान स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने और उनके प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करने के उद्देश्य से एक नई पहल की है. इसके लिए, मंत्रालय 4,700 से अधिक यूएलबी की महत्वपूर्ण जानकारी को एक ही पोर्टल पर समेकित कर रहा है.

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि पोर्टल का नाम “आइना” (मिरर) होने की संभावना है, इसमें सभी डोमेन – योजना, वित्त, आदि से जानकारी होगी, यह कहते हुए कि यह अभ्यास यूएलबी को अन्य नागरिक एजेंसियों द्वारा किए गए कार्यों से सीखने का भी मौका देगा.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिप्रिंट को बताया, “वर्तमान में, देश के सभी यूएलबी के बारे में जानकारी एक मंच पर उपलब्ध नहीं है. विचार यह है कि यूएलबी को एक-दूसरे से सीखने के लिए एक मंच प्रदान किया जाए और उनके पास महत्वपूर्ण डेटा भी हो, जिसका उपयोग भविष्य में नईयोजनाएं बनाने और नीतिगत निर्णय लेने के लिए किया जा सके.”

2011 की जनगणना के अनुसार, देश में 4,041 वैधानिक शहर हैं – जिनमें नगर पालिका, निगम, छावनी बोर्ड या अधिसूचित नगर क्षेत्र समिति है. वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में यह संख्या बढ़कर लगभग 4,700 हो गई है.

नई पहल के तहत, यूएलबी को पांच व्यापक श्रेणियों के तहत डेटा प्रदान करने के लिए कहा जाएगा: योजना, नगरपालिका वित्त, नागरिक-केंद्रित सेवाएं, प्रशासनिक संरचना और बुनियादी सेवाओं की डिलीवरी.

प्रत्येक श्रेणी के तहत, मंत्रालय ने लगभग 60 संकेतकों की पहचान की है जो यूएलबी के कामकाज के प्रमुख पहलुओं को पकड़ेंगे.

पहल के बारे में दिप्रिंट से बात करते हुए, शहरी प्रशासन के क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई स्थित गैर-लाभकारी संस्था, प्रजा फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मिलिंद म्हस्के ने कहा कि नगरपालिका प्रशासन के संबंध में सभी प्रासंगिक डेटा एकत्र करने का प्रस्ताव एक अच्छा विचार है क्योंकि आज यूएलबी कहां खड़े हैं, यह इसकी स्पष्ट तस्वीर देंगे.

उन्होंने कहा, “वित्तीय स्वास्थ्य के अलावा सबसे महत्वपूर्ण जानकारी नगर निगमों की संरचना के बारे में है. अधिकांश शहरों में सेवाओं को बनाए रखने की क्षमता नहीं है,”

दिप्रिंट ने टिप्पणी के लिए व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय से संपर्क किया, लेकिन प्रकाशन के समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी. प्रतिक्रिया मिलने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा.


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एक व्यापक डेटा प्लेटफार्म की जरूरत

पिछले एक दशक में केंद्र सरकार ने विभिन्न मिशनों और योजनाओं के माध्यम से शहरों के विकास में निवेश किया है.

पिछले महीने एक कार्यक्रम में, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “हमारे शहरों और कस्बों के परिवर्तन में 2014 से 18 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है.”

मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हालांकि मंत्रालय के पास स्मार्ट सिटीज मिशन, अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) जैसे विभिन्न मिशनों और योजनाओं के तहत शामिल शहरों के बारे में डेटा है, लेकिन उपलब्ध जानकारी योजना के लिए विशिष्ट है.

अधिकारियों ने कहा कि नई पहल से डेटा संग्रह को मानकीकृत करने में मदद मिलेगी, जिसकी आवश्यकता है क्योंकि सभी यूएलबी के पास डेटा एकत्र करने का एक अलग तरीका या अलग-अलग पैरामीटर हैं.

अधिकारी ने कहा, “हम संकेतकों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं. डेटा अपलोड करने के लिए डैशबोर्ड प्रारंभ में यूएलबी के लिए खुला रहेगा. यह एक बड़ी कवायद है क्योंकि 4,700 से अधिक यूएलबी का डेटा एक मंच पर उपलब्ध होगा.”

अधिकारी ने कहा, “एक बार तैयार होने के बाद, इससे हमें भविष्य में शहरों के लिए योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी. लेकिन यह उन शहरों के लिए एक ज्ञान-साझाकरण मंच के रूप में भी काम करेगा जहां यूएलबी, विशेष रूप से टियर-2 और 3 शहरों में, अन्य यूएलबी से सीख सकते हैं और अपने कामकाज में सुधार कर सकते हैं.”

शहरी विकास विशेषज्ञों ने कहा कि अधिकांश यूएलबी के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक कर्मचारियों की कमी है, खासकर स्वच्छता और अन्य सेवाओं में.

संकेतकों का उदाहरण देते हुए, अधिकारी ने कहा कि नगरपालिका वित्त के तहत, खातों की वार्षिक लेखापरीक्षा, लेखापरीक्षा की आवृत्ति, राजस्व प्राप्ति और राज्यों और केंद्र से अनुदान सहित अन्य जानकारी की आवश्यकता होगी.

इसी तरह, सेवाओं के वितरण के तहत, यूएलबी से घर-घर कचरा संग्रहण सुविधाओं, सीवर नेटवर्क, ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाइयों और सड़क बुनियादी ढांचे सहित अन्य के बारे में जानकारी प्रदान करने की अपेक्षा की जाएगी.

कई शहरों में नागरिक-केंद्रित सेवाओं में सुधार के लिए उपाय किए गए हैं. डैशबोर्ड विशेष रूप से ऑनलाइन सेवाओं के प्रकार और संख्या के बारे में डेटा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कई शहरी निकायों में भवन योजना की मंजूरी और विभिन्न लाइसेंस जारी करने जैसी सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं.


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शक्तियों एवं उत्तरदायित्वों का हस्तांतरण

जून 1993 में, 1992 का संविधान (74वां संशोधन) अधिनियम लागू हुआ जिसके तहत 18 महत्वपूर्ण कार्यों को सूचीबद्ध किया गया था जिन्हें राज्य सरकारों को शहरी स्थानीय निकायों को हस्तांतरित करना था.

उनमें से प्रमुख थे शहरी नियोजन, जल आपूर्ति, आग और भूमि उपयोग नियम, मलिन बस्ती सुधार आदि से संबंधित मुद्दे.

नगर निगम प्रशासन विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले तीन दशकों में संविधान की 12वीं अनुसूची में उल्लिखित बहुत कम कार्य शहरी स्थानीय निकायों को दिए गए हैं.

उदाहरण के लिए, जल आपूर्ति, झुग्गी-झोपड़ी पुनर्वास और अग्निशमन सेवा सहित अन्य चीजें राज्य सरकारों के अधीन बनी हुई हैं. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में पैरास्टैटल निकाय हैं जो जल आपूर्ति का प्रबंधन करते हैं.

प्रजा फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित शहरी शासन सूचकांक 2020 के अनुसार, किसी भी राज्य सरकार ने सभी 18 कार्यों को शहरी स्थानीय निकायों को हस्तांतरित नहीं किया है.

दूसरे अधिकारी ने कहा, “योजना में यह देखने के लिए पैरामीटर हैं कि 74वें संशोधन के तहत कितने और कौन से कार्य राज्यों को सौंपे गए हैं.”

(संपादन: कृष्ण मुरारी)

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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