scorecardresearch
Friday, 14 June, 2024
होमदेशकोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक

मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्रियों से 10,11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल की समीक्षा करने के लिए अस्पतालों का दौरा करने को कहा है.

Text Size:

नई दिल्ली: देश में फिर एक बार फिर बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों/अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की.

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है.

मंत्री ने कहा कि घबराने की ज़रूरत नहीं है, केवल जीनोम सीक्वेसिंग बढ़ानी होगी.

उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल, 2023 को सभी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे का मॉक ड्रिल करने और 8 और 9 अप्रैल, 2023 को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य संबंधित तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह किया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इस बीच बैठक के बाद झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, ”हमने उनसे राष्ट्रीय स्तर पर एसओपी जारी करने का अनुरोध किया. हम 10-11 अप्रैल को मॉक ड्रिल करेंगे. राज्य सरकार भी एसओपी जारी करेगी.”

सरकार ने कोविड की स्थिति की समीक्षा की, राज्यों से आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने, टेस्टिंग बढ़ाने, अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्रियों से 10,11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल की समीक्षा करने के लिए अस्पतालों का दौरा करने को कहा है.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में लगभग 6,050 कोविड के मामले सामने आए हैं. गुरुवार के 5,335 मामलों के लिहाज से यह एक अहम वृद्धि है.

पिछले 24 घंटे में 3,320 लोग रिकवर हुए हैं, कुल 4 करोड़, 41 लाख, 85 हजार 858 का इस वायरस के संक्रमण से इलाज किया गया है. मंत्रालय ने आगे कहा है कि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर अभी 3.02 फीसदी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नए मरीजों की संख्या बढ़ने के चलते सक्रिय मामले भी बढ़कर 25,587 तक पहुंच गए हैं. बीते दिन 2,826 मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया.

बीते चार सप्ताह से देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते 21 राज्य के 72 जिले रेड अलर्ट में आए हैं. इन जिलों में बीते सप्ताह के दौरान 12 से 100 फीसदी तक सैंपल कोरोना संक्रमित मिले हैं.

इस वर्चुअल बैठक में स्वास्थ्य विभाग, नीति आयोग, NTAGI के अधिकारी भी शामिल हुए थे.


यह भी पढ़ेंः पिछले 24 घंटों में Covid के मामले तेजी से बढ़े, 6050 लोग इसकी जद में आए


 

share & View comments