Monday, 8 August, 2022
होमदेशदिल्ली में 1 अक्टूबर से बंद होगी फ्री बिजली मिलना, उन्हीं को मिलेगी जो मांगेंगे : केजरीवाल

दिल्ली में 1 अक्टूबर से बंद होगी फ्री बिजली मिलना, उन्हीं को मिलेगी जो मांगेंगे : केजरीवाल

उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं. एक अक्टूबर से केवल उन उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो इस विकल्प को चुनते हैं.’

Text Size:

नई दिल्ली: दिल्ली अब फ्री बिजली मिलना बंद होगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद के केजरीवाली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरिये बताया कि दिल्ली में अब फ्री बिजली उन्हीं को दी जाएगी जो इसकी मांग करेंगे. दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने ये अहम फैसला लिया है.

उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं. एक अक्टूबर से केवल उन उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो इस विकल्प को चुनते हैं.’

केजरीवाल ने कहा कि, ‘दिल्ली में बहुत सारे लोगों को फ्री बिजली मिलती है इसके लिए सरकार सब्सिडी देती है. बीच-बीच में मेरे पास कई लोगों के सुझाव आते हैं कि और पत्र मिले हैं कि वो सक्षम हैं इसलिए Free बिजली नहीं चाहते हैं। हमने तय किया है कि हम लोगों से जल्द पूछेंगे कि क्या उन्हें बिजली की सब्सिडी चाहिए? 1 October से उन्हीं लोगों को Subsidy दी जाएगी जो लोग बिजली की सब्सिडी मांगेंगे.’

उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि आप इस पैसे को स्कूल-अस्पताल बनाने में खर्च कर दीजिए, तो अब हमने तय किया है कि अब हम ऑप्शन देंगे. हम लोगों से पूछेंगे कि क्या आपको बिजली की सब्सिडी चाहिए, अगर वो कहेंगे हां चाहिए तो हम उनको देंगे और न कहने पर नहीं देंगे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

केजरीवाल ने कहा कि लोगों से पूछने का काम जल्दी शुरू होगा. 1 अक्टूबर से दिल्ली के अंदर उन्हीं लोगों को सब्सिडी दी जाएगी जो लोग बिजली की सब्सिडी मांगेंगे.

1 अक्टूबर से विकल्प चुनने पर ही मिलेगी बिजली सब्सिडी : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार एक अक्टूबर से उन्हीं उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी देगी, जिन्होंने इसका विकल्प चुना होगा.

दिल्ली के उपभोक्ताओं को वर्तमान में 200 यूनिट तक कोई बिल नहीं भरना होता है, जबकि प्रति माह 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है.

 

share & View comments