scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमदेशISIS आतंकी शाहनवाज दहलाना चाहता था कई शहरों को, पत्नी बसंती का भी करा चुका है धर्मपरिवर्तन

ISIS आतंकी शाहनवाज दहलाना चाहता था कई शहरों को, पत्नी बसंती का भी करा चुका है धर्मपरिवर्तन

शाहनवाज उर्फ शफी उज्जमा, मोहम्मद अरशद वारसी और मोहम्मद रिजवान अशरफ को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया. एनआईए ने पहले शाहनवाज के बारे में जानकारी देने वाले को नकद इनाम देने की घोषणा की थी.

Text Size:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को कहा कि गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादी शाहनवाज ने अपनी पत्नी बसंती पटेल को इस्लाम में परिवर्तित करा दिया था. सोमवार की सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एनआईए के मोस्ट वांटेड आईएसआईएस टेरर मॉड्यूल के आतंकी इंजीनियर शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा समेत तीन को गिरफ्तार किया. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी एचजीएस धालीवाल ने कहा, स्पेशल सेल लंबे समय से इंडियन मुजाहिदीन और ईएसआईएस सरगना पर नजर रख रही है.

दिल्ली पुलिस ने आज तीनों को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें 7 दिनों की कस्टडी मिली है.

पुलिस के अनुसार, शाहनवाज को आज सुबह दक्षिण दिल्ली के जैतपुर से गिरफ्तार किया गया. उनके अलावा, दो व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया, जिनके सिर पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इनाम रखा था. जिसमें एनआईए का मोस्ट वांटेड प्रतिष्ठित विश्वेश्वरैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का एक माइनिंग इंजीनियर था. झारखंड के रहने वाले शाहनवाज ने नागपुर से पढ़ाई पूरी की है. माना जा रहा है कि पुणे से भागने के बाद वह दिल्ली में अलग-अलग ठिकानों पर रह रहा था.

विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष शाखा) एचएस धालीवाल ने मीडिया को बताया, “पिछले महीने एनआईए ने विस्फोट मामलों में कथित संलिप्तता वाले तीन लोगों पर पुरस्कार घोषित किया था. उनमें से मुख्य आरोपी मोहम्मद शाहनवाज को उसके दो सहयोगी–मोहम्मद रिज़वान अशरफ़ और मोहम्मद अरशद वारसी के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है.”

धालीवाल ने यह भी बताया कि “मोहम्मद शाहनवाज, मोहम्मद रिजवान अशरफ और अरशद वारसी सभी इंजीनियर हैं.उन्होंने विभिन्न स्थानों जैसे पश्चिमी भारत और दक्षिणी भारत में रेकी की है.” गिरफ्तारी के दौरान इनके पास से सामग्री खरीदने से लेकर विस्फोटकों के लिए कंटेनर और पाइप भी उनके पास मिले हैं.उन्हें आईएसआईएस तत्वों द्वारा समर्थन और प्रचारित किया गया था. इनकी पूरे भारत में अपना पैर पसार रखा है.”

पुलिस अधिकारी ने कहा, “अशरफ को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है, जबकि अरशद को मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया है.”

धालीवाल ने कहा कि शाहनवाज के ठिकानों से पाकिस्तान स्थित आकाओं द्वारा भेजा गया बम बनाने का लिट्रेचर और कई अन्य आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद की गईं हैं.


यह भी पढ़ें: पेशे से इंजीनियर 3 लाख के इनामी आतंकी को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, पुणे ISIS केस में था वांटेड


 

share & View comments