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Sunday, 17 November, 2024
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‘जाना तो नीले रंग में ही है’ – इस विश्व कप में हर कोई भारत की जर्सी में है. यही नया काला है

रविवार को फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. टीम की जर्सी, मूल या डुप्लिकेट, अलमारियों से निकल जाती हैं क्योंकि प्रशंसक उन्हें उस टीम के प्रति समर्थन दिखाने के लिए हर जगह पहनते हैं जो इस विश्व कप में नहीं हारी है.

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नई दिल्ली: नीला रंग पहने खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है – यह आईसीसी विश्व कप के फाइनल में बिना हारे प्रवेश करने और मौजूदा टूर्नामेंट में ऐसा करने वाला एकमात्र देश बना है. हालांकि, नीले रंग के समुद्र में तब्दील हो चुके स्टैंडों में एक और नजारा देखने को मिल रहा है कि फैंस ने टीम इंडिया की जर्सी पहन कर समर्थन दिखाया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सी टीम खेल रही है.

सिर्फ स्टेडियमों में ही नहीं, क्रिकेट के दीवाने भारतीय कॉर्पोरेट सेटिंग्स, क्लबों, हाउसिंग सोसायटी, स्पोर्ट्स बार और रेस्तरां में मैच स्क्रीनिंग पर भारतीय जर्सी पहन रहे हैं. इस विश्व कप के दौरान, भारतीय जर्सी किसी के लिए भी सबसे अच्छा फैशन स्टेटमेंट बन गई है.

22 वर्षीय सामग्री निर्माता सिद्धार्थ दहिया कहते हैं, “जर्सी पहनकर मैच देखना एक शानदार एहसास है. भारतीय होने की भावना, अपनी टीम का समर्थन करना…यह अन्य प्रशंसकों के साथ एक अनकहा संबंध स्थापित करने में भी मदद करता है. आप समुदाय का एक हिस्सा, टीम का एक हिस्सा जैसा महसूस करते हैं. ”

दहिया ने टीम इंडिया के आधिकारिक किट प्रायोजक एडिडास से 5,000 रुपये में असली भारतीय टीम की जर्सी खरीदी. उन्होंने जर्सी को कस्टमाइज़ करने का भी निर्णय लिया – जिसे एडिडास मुफ़्त में करने की पेशकश करता है – आपके नाम और संख्या 28, आपकी जन्मतिथि के साथ.

दहिया कहते हैं, जिन्होंने आठ साल की उम्र में अपनी पहली जर्सी खरीदी थी,“मेरे दोस्तों के बीच जर्सी कल्चर में निश्चित रूप से वृद्धि हुई है. हम सभी के पास आईपीएल की जर्सी है, मेरे पास दिल्ली कैपिटल्स की है. पिछले कुछ समय से मेरे पास भारत की जर्सी है और हाल ही में मुझे यह विश्व कप मिला है.”

और यह सिर्फ दहिया जैसे उत्साही क्रिकेट प्रशंसक नहीं हैं जो जर्सी कल्चर में शामिल हो गए हैं. 30 साल की रश्मी गुप्ता ने भारत-न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल की पारिवारिक स्क्रीनिंग में “खेल भावना को अपनाने” के लिए भारतीय टीम की जर्सी खरीदी. “भारत में हर कोई क्रिकेट को पसंद करता है, और मुझे भी है. हालांकि, यह पहली बार है जब मैंने जर्सी खरीदी है… भारतीय टीम बहुत अच्छा खेल रही है, बहुत उत्साह है. मैं भी टीम के प्रति अपना समर्थन दिखाना चाहता थी.”

जर्सी कल्चर के उदय के बारे में बात करते हुए, हरियाणा स्थित कंपनी SMG IMPEX के मालिक, सौरभ विरमानी, जो राज्य क्रिकेट संघों और आईपीएल टीमों के साथ-साथ VANY ब्रांड नाम के तहत राष्ट्रीय टीम के लिए खेल परिधान बनाती है – कहते हैं कि इसकी शुरुआत अंग्रेजी प्रीमियर लीग से हुई थी. “भारत में, यह संस्कृति तब बढ़ी जब आईपीएल, जो क्लब प्रणाली के समान है, शुरू हुआ. आईपीएल में हर कोई अपनी टीम का समर्थन करना चाहता था और जर्सी उस समर्थन को व्यक्त करने का एक तरीका था.

विरमानी खुद एक पूर्व रणजी खिलाड़ी हैं, जो हरियाणा के लिए एक तेज गेंदबाज थे, लेकिन 2007 में चोट लगने के बाद उन्हें छोड़ना पड़ा. उनका कहना है कि भारत में लोग हमेशा मैच देखने और टीम इंडिया का समर्थन करने जाते रहे हैं, लेकिन उन्होंने वास्तव में कभी टीम की पोशाक नहीं पहनी. जर्सी क्योंकि ज्यादा जागरूकता नहीं थी और जर्सी भी इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं थी.

उन्होंने कहा, “जब मैं क्रिकेट खेलता था तो मुझे भारतीय टीम की जर्सी नहीं मिल पाती थी. उस लोगो को पहनना गर्व का क्षण था और खिलाड़ियों को इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी. ऐसा तभी हुआ जब बड़े ब्रांड व्यावसायिक प्रायोजक के रूप में आए, उन्होंने इस संस्कृति को आगे बढ़ाया, क्योंकि वे पैसा कमाना चाहते थे. वे प्रायोजन के लिए बीसीसीआई को इतना पैसा देते हैं और उन्हें किसी तरह राजस्व उत्पन्न करना होता है. इसलिए उन्होंने इस जर्सी कल्चर को आगे बढ़ाया. एडिडास इस बार यह काम बहुत अच्छे से करने में कामयाब रहा. नाइकी – जो राष्ट्रीय टीम के लिए लंबे समय से किट प्रायोजक रही है – यह काम इतनी अच्छी तरह से करने में सक्षम नहीं थी.”

वह कहते हैं कि भारतीय टीम के दमदार प्रदर्शन के कारण इस बार जर्सियों की मांग में तेजी आई है. “यह भी प्रशंसकों को प्रेरित करता है और हर कोई अपना समर्थन दिखाना चाहता है और ‘जाना तो ब्लू में ही है (टीम जर्सी में मैच देखेंगे)’ जैसा है.”

भारत ने इस विश्व कप में अपने सभी मैच जीतकर स्वप्निल प्रदर्शन किया है और रविवार को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

अलग-अलग साइज़, एक जैसी आत्मा

उनकी आसान उपलब्धता – चाहे असली हो या नकली – ने जर्सियों के लिए इस विश्व कप सीज़न में जरूरी फैशन बनना आसान बना दिया है. जबकि पुरुषों की मूल भारतीय क्रिकेट जर्सी एडिडास में 4,999 रुपये में उपलब्ध है, डुप्लिकेट जर्सी स्थानीय बाजारों और बाहरी स्टेडियमों में 500 रुपये से 2,000 रुपये की कीमत सीमा में आसानी से उपलब्ध है.

विरमानी ने कहा, “जर्सी अब बहुत आसानी से उपलब्ध हैं. इससे भी उनकी मांग को बल मिला है. सिर्फ एडिडास ही नहीं, डुप्लीकेट जर्सियां ​​भी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं और मूल जर्सियों और डुप्लीकेट के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल है. ये कम कीमत पर उपलब्ध हैं…विक्रेता स्टेडियम के पास 2 किलोमीटर तक लाइन में खड़े रहते हैं, जो काफी कम कीमत पर जर्सी, झंडे और अन्य सामान बेचते हैं.”

नोएडा के स्थानीय बाजार में, क्रिकेट जर्सी कपड़े की गुणवत्ता के आधार पर तीन कीमतों पर उपलब्ध हैं – 500 रुपये, 800 रुपये और 1,200 रुपये। इन जर्सियों को बेचने वाली दुकानों के मालिकों में से एक का कहना है, “चूंकि ये जर्सियां ​​असली नहीं हैं, इसलिए हमने शुरू में इन्हें बेचने से परहेज किया. लेकिन जैसे-जैसे भारत विश्व कप में मजबूती से आगे बढ़ा, इन जर्सियों की मांग आसमान छू गई और हमारे सहित सभी ने इन्हें खरीदना और बेचना शुरू कर दिया.”

जबकि दुकानदार का कहना है कि विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के दौरान जर्सियों की मांग असामान्य नहीं है, वह स्वीकार करते हैं कि इस बार यह उम्मीदों से कहीं अधिक है. “भारत और नीदरलैंड के बीच मैच से पहले हमने अपना सारा स्टॉक बेच दिया। हमने सेमीफ़ाइनल से पहले पुनः स्टॉक कर लिया था, और बहुत कम स्टॉक बचा है. इस बार लोग थोक में खरीदारी भी कर रहे हैं… वे जर्सी पहनकर स्टेडियम जाना चाहते हैं. लोग मैच की स्क्रीनिंग के लिए घरों में पार्टियां दे रहे हैं या रेस्तरां में जाकर मैच देख रहे हैं और हर कोई इन आयोजनों में जर्सी भी पहनना चाहता है.”

विरमानी का कहना है कि खिलाड़ियों के लिए भी, स्टेडियम को नीले रंग में डूबा हुआ देखना प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है. “जब आप खेलने के लिए मैदान में प्रवेश करते हैं और नीले समुद्र को देखते हैं…देखते हैं कि इतने सारे लोग आपके लिए जयकार कर रहे हैं, आपका समर्थन कर रहे हैं…इससे खिलाड़ी को बढ़ावा मिलता है. उदाहरण के लिए, आईपीएल में, कुछ टीमें वास्तव में जर्सी या झंडे या टोपी या चीयरिंग स्टिक मुफ्त में देती हैं, ताकि लोग समर्थन दिखा सकें और उन्हें और अधिक प्रेरित कर सकें.

प्रशंसकों के लिए भी, जर्सी न केवल गर्व की भावना बल्कि समुदाय और अपनेपन की भावना भी लाती है. बैंकर से उद्यमी बने 39 वर्षीय अभिषेक मधुकर ने कहा, “मुझे लगता है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की फैन फॉलोइंग के कारण अब क्रिकेट में फुटबॉल के साथ जर्सी संस्कृति बढ़ रही है। अपनेपन का एहसास है. मेरे पास आईपीएल की जर्सी नहीं है, लेकिन भारत की जर्सी जरूर है.”

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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