scorecardresearch
Friday, 22 September, 2023
होमदेशमहरौली डिमोलिशन से प्रभावितों को मिलेंगे जरूरी सामान, केजरीवाल ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

महरौली डिमोलिशन से प्रभावितों को मिलेंगे जरूरी सामान, केजरीवाल ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रभावित परिवारों को टेंट, भोजन, कंबल और अन्य आवश्यक आपूर्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, लेकिन फाइल अब उपराज्यपाल के पास लंबित है.

Text Size:

नई दिल्ली: दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) के माध्यम से महरौली में हाल ही में डिमोलिशन अभियान चलाया गया, जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने बेघर हुए सैकड़ों पीड़ितों को तत्काल सहायता और राहत प्रदान करने के लिए कदम उठाया है.

दो दिन पहले उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डीडीए को अगले निर्देश तक महरौली और लाधा सराय गांवों में डिमोलिशन रोकने का निर्देश दिया था.

बता दें कि डीडीए ने शुक्रवार को लधा सराय गांव में महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क की सीमा पर स्थित कई झुग्गियों और कुछ बहुमंजिला इमारतों को ध्वस्त कर दिया था. डीडीए के मुताबिक ये जमीन ऑथोरिटी की है और लोगों ने अवैध रूप से कब्ज़ा किया हुआ है.

डीडीए के इस एकतरफा कदम का विरोध करते हुए, दिल्ली सरकार ने डिमोलिशन को रोकने के लिए हस्तक्षेप किया और राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत के आदेशों के माध्यम से विवादित क्षेत्र का नए सिरे से सीमांकन करने का आदेश दिया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रभावित परिवारों को टेंट, भोजन, कंबल और अन्य आवश्यक आपूर्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, लेकिन फाइल अब उपराज्यपाल के पास लंबित है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

एक दिन पहले ही राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने मुख्यमंत्री को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसमें उन प्रभावित परिवारों की चिंताओं को दूर करने की मांग की गई थी, जिन्होंने अपना घर खो दिया है.

राजस्व मंत्री ने अपने प्रस्ताव में मुख्यमंत्री को हाल ही में इस मामले में अब तक हुए घटनाक्रमों से अवगत कराया था.

9 और 10 फरवरी को प्रभावित क्षेत्र के निवासियों और विधायक सोमनाथ भारती से अभियान के संबंध में सरकार को शिकायत की थी.

शिकायत में कहा गया कि यह डिमोलिशन अवैध एवं अमान्य तरीके से किया गया है.

दिल्ली सरकार बुनियादी सुविधाओं के साथ पीड़ितों को आवश्यक आपूर्ति, टेंट, भोजन और कंबल के प्रावधान सहित परिवारों को हर संभव मदद देना चाहती है.

मुख्यमंत्री के फैसले पर धन्यवाद देते हुए, गहलोत ने कहा कि ‘महरौली डिमोलिशन अभियान से प्रभावित पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को तेजी से मंजूरी देने के लिए मैं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बहुत आभारी हूं. मुख्यमंत्री का समर्थन यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि दिल्ली सरकार अपने नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए. मुझे विश्वास है कि सरकार के हस्तक्षेप से प्रभावित परिवारों को राहत मिलेगी और उन्हें इस कठिन समय में मदद मिलेगी.’


यह भी पढ़ें: दिल्ली के महरौली में जारी है DDA का डिमोलिशन अभियान, स्थानीय निवासी बोले – ‘यह गुंडागर्दी है’


share & View comments