Saturday, 25 June, 2022
होमदेशगणतंत्र दिवस के लिए दिल्ली पुलिस ने की तैयारी, फेशियल रिकग्निशन सिस्टम सहित मल्टी लेयर सिक्युरिटी किया इन्स्टॉल

गणतंत्र दिवस के लिए दिल्ली पुलिस ने की तैयारी, फेशियल रिकग्निशन सिस्टम सहित मल्टी लेयर सिक्युरिटी किया इन्स्टॉल

नई दिल्ली एरिया में होटल में आने वाले और किराएदारों के वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को तेज़ कर दी गई है. इसके अलावा एक क्विक रिएक्शन टीम भी तैनात की जाएगी ताकि किसी भी अवांछित स्थिति से निपटा जा सके.

Text Size:

नई दिल्लीः दिल्ली में गाज़ीपुर फ्लावर मार्केट में आईई़डी विस्फोटक पाए जाने के बाद पुलिस ने राजपथ एरिया में सुरक्षा व्यवस्था काफी बढ़ा दी है. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने करीब 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को इन्सटॉल किया है.

नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने बताया कि आतंकवादी घटना की धमकी के साथ साथ लगातार बढ़ते हुए कोविड के मामले भी दिल्ली पुलिस के लिए चुनौती हैं.

उन्होंने कहा, ‘हमने नई दिल्ली एरिया में होटल में आने वाले और किराएदारों के वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को तेज़ कर दी है. इसके अलावा एक क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) भी तैनात की जाएगी ताकि किसी भी अवांछित स्थिति से निपटा जा सके. हम लोग एक एंटी ड्रोन टीम भी तैनात कर रहे हैं ताकि कार्डन वाले एरिया में किसी भी उड़ते हुए ऑब्जेक्ट पर नज़र रखी जा सके.’

डीसीपी ने बताया कि एफआरएस एनेबल्ड फेसिलिटी के साथ लगभग 300 कैमरे राजपथ और आसपास के एरिया में लगाए गए हैं. साथ ही सिस्टम में करीब 50 हजार संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस रखा गया है.

वहीं कोविड संबंधी प्रतिबंधों के कारण केवल 4 हजार टिकट ही बांटे जाएंगे और कुल 24 हजार लोगों को इवेंट में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बता दें कि दिल्ली में गाजीपुर के फूल मंडी में 14 जनवरी को एक विस्फोटक पाया गया था जिसके बाद पुलिस प्रशासन काफी चौकन्ना हो गया. हालांकि, इससे किसी भी तरह की क्षति नहीं हुई थी क्योंकि इसे समय रहते डिफ्यूज़ कर दिया गया था.


यह भी पढ़ेंः दिल्ली के गाजीपुर फूल बाजार में मिला IED से भरा बैग, NSG ने मौके पर जाकर किया डिफ्यूज


 

share & View comments