Monday, 6 December, 2021
होमदेशएक बार फिर खराब हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 368

एक बार फिर खराब हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 368

गुरुग्राम और नोएडा में एक्यूआई क्रमशः 350 और 463 रिकॉर्ड किया गया. जो कि वायु प्रदूषण की काफी खराब स्थिति को दर्शाता है.

Text Size:

नई दिल्लीः दिल्ली में एक बार फिर वायु प्रदूषण बढ़कर ‘अति खराब’ स्थिति में आ गया है. SAFAR के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़कर 368 पहुंच गया. पीएम 10 को 376 के स्तर पर और पीएम 2.5 को 224 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया.

गुरुग्राम और नोएडा में एक्यूआई क्रमशः 350 और 463 रिकॉर्ड किया गया. जो कि वायु प्रदूषण की काफी खराब स्थिति को दर्शाता है.

सफर के मुताबिक, चूंकि हवाएं अगले तीन दिनों तक धीमी गति से बहेंगी, इसलिए लिए प्रदूषण पैदा करने वाले पदार्थों के वातावरण से हटने की संभावना कम है. ऐसे में आगामी तीन दिनों में स्थितियां और भी ज्यादा खराब हो सकती हैं. 29 नवंबर से हवाएं की गति में थोड़ी वृद्धि होगी जिससे वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार आ सकता है.

बता दें कि वायु प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में निर्माण गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया है. न्यायालय ने राज्यों को निर्देश दिया कि निर्माण गतिविधियों पर रोक रहने की अवधि के दौरान वे श्रमिकों को श्रम उपकर के तौर पर एकत्रित धनराशि में से गुजारा भत्ता दें.

इसके अलावा वायु प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों कॉलेजों के खुलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था. साथ ही आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर 3 दिसंबर तक ट्रकों के भी दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.


यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-NCR में कंस्ट्रक्शन पर फिर लगाई रोक


 

share & View comments