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Thursday, 21 November, 2024
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क्या आपको अनजान नंबर से व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया? स्कैमर्स रोज अपना रहे धोखाधड़ी के नए तरीके

स्कैमर्स लगातार ऑनलाइन धोखाधड़ी के नए नए तरीके निकाल रहे है, वहीं इसमें विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए नियम बनाने से ज्यादा जरुरी यूजर्स का जागरूक होना महत्वपूर्ण है.

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नई दिल्ली: अगर आप भारत में रहते हैं और एक स्मार्टफ़ोन यूजर हैं, तो स्पैम कॉल के लिए आप अजनबी नहीं हैं. बीमा बेचने वाले कॉल्स से आप अक्सर ही परेशान रहते होंगे और आज के दौर में घर और बाकि चीज़े बेचने के नाम पर फ्रॉड करने वालों से बचना तो जरा मुश्किल ही हैं.

भारत में स्पैम कॉल्स का पैमाना चौंका देने वाला है. कॉलर आइडेंटिफिकेशन एप्लिकेशन Truecaller की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, एक भारतीय मोबाइल फोन यूजर को एक दिन में औसतन लगभग 17 स्पैम कॉल आते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पैम से प्रभावित देशों की सूची में भारत 2020 में नौवें स्थान से 2021 में चौथे स्थान पर पहुंच गया.

यहां तक कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) कथित तौर पर स्पैम कॉल समस्या का समाधान खोजने पर काम कर रहा है, स्पैमर्स और स्कैमर ने व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन का फायदा उठाना शुरू कर दिया है.

एक मल्टीनेशनल कंपनी की कम्युनिकेशन प्रोफेशनल स्तुति रॉय ने कहा, “डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सर्विस के लिए रजिस्टर होने के बावजूद मुझे लगातार स्पैम कॉल्स और मैसेज आते रहते है. ये सब बहुत ही परेशान करने वाला है. मेरे व्हाट्सएप पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम मैसेज और मिस्ड कॉल आना भी लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं.

डीएनडी ट्राई की एक पहल है जो लोगों को अनचाहे टेलीमार्केटिंग कॉल और मैसेज को आने से रोक देता है.

एक अन्य मोबाइल फोन यूजर अमित नेगी, जो दिल्ली में स्थित एक इलेक्ट्रिकल डिज़ाइनर हैं – ने दो अलग-अलग घटनाओं को बताया, जहां उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय नंबर से व्हाट्सएप पर मिस्ड वीडियो कॉल प्राप्त हुए, और एक संदिग्ध संदेश जो ‘स्पष्ट रूप से एक घोटाला था’. उन्होंने कहा, एक अन्य अंतरराष्ट्रीय नंबर से भेजे गए संदेश में, ‘हेलो डियर, हाउ आर यू टुडे’ लिखा हुआ है, जिसके साथ एक मुस्कुराता हुआ चेहरा इमोजी और एक दिल था.

एक अन्य स्मार्टफोन यूजर ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि उसे सुबह 7 बजे एक अज्ञात व्यक्ति से टेलीग्राम पर एक अचानक एक कॉल आया, जिसे उसने अनजाने में मिस कर दिया था. बाद में पता चला कि कॉल के साथ एक मैसेज और एक खराब यौन प्रकार का GIF भेजा गया था.

दिप्रिंट के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए टेलीग्राम के प्रवक्ता रेमी वॉन ने कहा कि ऐप के यूजर यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन उन्हें कॉल कर सकता है. ऐसा सेटिंग्स> प्राइवेसी और सुरक्षा> कॉल मेनू के माध्यम से किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, “क्योंकि टेलीग्राम कॉल ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं’, प्रतिभागियों के अलावा किसी के लिए यह जानना संभव नहीं है कि इसमें क्या होता है. हालांकि, टेलीग्राम हमारे प्लेटफॉर्म पर स्पैम से निपटने के लिए स्वचालित टूल और यूजर रिपोर्ट के संयोजन का उपयोग करता है.”

प्रश्नों के ईमेल के जवाब में, एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा, “वर्षों से, हमने अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है.”

प्रवक्ता ने कहा कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होने के कारण, व्हाट्सएप के पास सेंडर और रिसीवर के बीच संदेशों की सामग्री में कोई दृश्यता नहीं है. इसलिए, हम अकाउंट से व्यवहार संबंधी संकेतों और उपलब्ध अनएन्क्रिप्टेड जानकारी पर भरोसा करते हैं, जिसमें यूजर रिपोर्ट, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, ग्रुप फ़ोटो और विवरण शामिल हैं. उन्होंने कहा कि प्लेटफ़ॉर्म स्पैम डिटेक्शन तकनीक को लागू करता है और असामान्य व्यवहार में लिप्त खातों के खिलाफ कार्रवाई करता है.

अपने एफएक्यू पेज पर, व्हाट्सएप ने चेतावनी दी है कि “उपयोगकर्ता किसी भी ऐप पर अप्रत्याशित लाभ, नौकरी की पेशकश, धन योजना, आदि के विवरण के साथ संदेश प्राप्त कर सकते हैं.”

इसमें आगे कहा गया कि अपने बेहतर निर्णय को प्रबल होने दें और ऐसे संदेशों की सावधानी से जांच करें क्योंकि वे घोटाले हो सकते हैं. ऐसे प्रेषकों को आगे बातचीत किए बिना ब्लॉक और रिपोर्ट करें.

दिल्ली स्थित कम्युनिटी सोशल नेटवर्क लोकल सर्कल्स की फरवरी 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 95 प्रतिशत व्हाट्सएप यूजर्स ने सर्वेक्षण में दावा किया कि वे हर दिन अप्रिय या अनचाहे वाणिज्यिक संचार प्राप्त करते हैं. सर्वेक्षण के लिए लोकल सर्कल्स ने 351 जिलों में नागरिकों से 51,000 प्रतिक्रियाएँ एकत्र कीं.

लोकल सर्कल्स ने कहा कि रिपोर्ट को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के साथ-साथ ट्राई के साथ साझा किया गया है, जिसमें कहा गया है कि भारत में व्हाट्सएप यूजर्स संकेत देते हैं कि ऐसे अधिकांश संदेश वित्तीय सेवाओं, रियल एस्टेट, नौकरी / कमाई के अवसर, पैथोलॉजी सेवाएं और हेल्थ इंश्योरेंस बेचने वाले किसी व्यक्ति से आते हैं.

बहुत सारे स्पैमर इन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग या तो लोगों को स्कैम करने के लिए कर रहे हैं, या अनचाहे यौन रूप से स्पष्ट संदेश या चित्र भेज रहे हैं.

दिप्रिंट नियामक TRAI और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) – जिसके सदस्य भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो हैं – से ईमेल के माध्यम से एक टिप्पणी के लिए संपर्क किया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. संचार विभाग को भी प्रश्न भेजे गए हैं लेकिन उनके उत्तर की प्रतीक्षा है.


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धोखाधड़ी बढ़ने का कारण

दिप्रिंट से बात करते हुए, मुंबई स्थित सलाहकार फर्म अंकुरा कंसल्टिंग ग्रुप (इंडिया) के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, अमित जाजू ने कहा, “भारत में स्पैम/धोखाधड़ी कॉल में अचानक वृद्धि में योगदान देने वाले कई कारक हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, “बढ़ती डिजिटल साक्षरता और स्मार्टफोन के उपयोग ने स्कैमर के लिए बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचना आसान बना दिया है… सस्ते डेटा और कॉल प्लान की उपलब्धता ने भी इस वृद्धि को आसान बना दिया है.”

जाजू ने कहा कि कोविड-19 महामारी के सामाजिक आर्थिक प्रभावों ने भी एक भूमिका निभाई है, क्योंकि कई स्कैमर स्थिति का फायदा उठा रहे हैं, नकली सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं या लोगों की आर्थिक स्थिति का फायदा उठा रहे हैं.

उन्होंने अपने ईमेल के जवाब में कहा कि कड़े डेटा गोपनीयता नियमों की कमी और संपर्क जानकारी की अवैध बिक्री, ग्राहक डेटा के साथ प्रमुख कंपनियों में डेटा उल्लंघनों से भी धोखेबाजों को संभावित पीड़ितों के विशाल पूल तक आसानी से पहुंच प्रदान की है.

नए तरीके

हरीश कुमार जी.एस. चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज में भारत और सार्क के बिक्री प्रमुख, एक साइबर सुरक्षा समाधान प्रदाता ने कहा कि जिन तरीकों से लोगों को ठगा जाता है, उनमें बैंकर, बीमा एजेंट, सरकारी अधिकारी और अन्य प्राधिकरण के आंकड़े होने का ढोंग करने वाले व्यक्ति संपर्क कर सकते हैं. या फिर वह फोन या सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क करते है.

उन्होंने अपने ईमेल के जवाब में दिप्रिंट से कहा कि ये ढोंगी ग्राहक का विश्वास हासिल करने के लिए ग्राहक के बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करते हैं, जैसे कि उनका नाम या जन्म तिथि.

वे ग्राहकों को उनके पासवर्ड, ओटीपी, पिन और सीवीवी जैसी संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए मजबूर करने के लिए – अनधिकृत लेनदेन को अवरुद्ध करने, दंड से बचने, या छूट प्राप्त करने जैसी ‘तत्काल’ स्थितियों का हवाला देते हुए विभिन्न रणनीति – दबाव या धोखे कर सकते हैं. एक बार जब वे इन क्रेडेंशियल्स को प्राप्त कर लेते हैं, तो वे उनका उपयोग यूजर्स को धोखा देने के लिए कर सकते हैं.

ट्रूकॉलर की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में भारत में सिर्फ एक स्पैमर द्वारा 202 मिलियन (या 2,020, लाख) से अधिक स्पैम कॉल किए गए थे. यानी हर दिन 6,64,000 से अधिक लोग स्पैम कॉल से परेशान हैं और हर घंटे 27,000 लोग – सिर्फ एक फोन से परेशान किए जा रहे हैं.

यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन यह सच है … आपको आश्चर्य होगा कि टेलीकॉम ऑपरेटर इस तरह की कॉल वॉल्यूम की अनुमति कैसे देते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सभी स्पैम का 93.5 प्रतिशत बिक्री या टेलीमार्केटिंग कॉल है.

इसमें कहा गया है कि देश में आम घोटालों में से एक लोकप्रिय ‘केवाईसी घोटाला’ बना हुआ है, जहां जालसाज बैंक या डिजिटल भुगतान सेवा होने का दिखावा करते हैं, यूजर्स से केवाईसी दस्तावेज मांगते हैं, जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अनिवार्य किया गया है.

इसके अलावा, ट्रूकॉलर को कई यूजर्स ने शिकायत करके कहा कि भारत में स्कैमर्स जिस तरह से काम करते हैं, वह एक रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने के लिए अनपेक्षित पीड़ितों को प्राप्त करना है, जिससे अंततः बैंकों, कार्डों और डिजिटल मोबाइल वॉलेट से पैसे का भारी नुकसान होता है.

अमित जाजू ने कहा कि लॉटरी या पुरस्कार जीतने से जुड़े घोटाले भी होते हैं, जहां पीड़ित को अपनी जीत प्राप्त करने के लिए एक छोटा सा शुल्क देने के लिए कहा जाता है. एआई का उपयोग करके, वे किसी परिचित व्यक्ति की आवाज़ को भी डीपफेक कर सकते हैं और आसानी से ओटीपी आदि तक पहुंच सकते हैं.

लोकल सर्किल्स के अनुसार, उन्हें कई यूजर्स की शिकायतें मिली हैं, जिनमें ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं, जहां व्यक्तियों को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से व्हाट्सएप पर लगातार मिस्ड कॉल प्राप्त हो रही हैं.

इसके बाद, जब वे मिस्ड कॉल के बारे में पूछताछ करते हैं, तो उन्हें नौकरी के अवसर या ब्रोकिंग सेवाओं की पेशकश की जाती है. एक अन्य प्रकार की शिकायत जो लोकल सर्किल्स को प्राप्त हुई है, उसमें ‘सेक्सटॉर्शन’ शामिल है. जब मिस्ड वीडियो कॉल प्राप्त करते हैं, और यदि वे कॉल वापस करते हैं, तो उनका सामना किसी नग्न व्यक्ति या किसी प्रकार के अश्लील वीडियो से होता है. स्कैमर इस आपत्तिजनक स्थिति में कॉल करने वाले का स्क्रीनशॉट लेता है और बाद में ब्लैकमेल करने का सहारा लेता है.

जाजू ने कहा कि व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म पर मिस्ड कॉल आने का चलन एक घोटाले का हिस्सा है जिसे ‘वांगिरी धोखाधड़ी’ के रूप में जाना जाता है. स्कैमर्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर डायल करते हैं, एक बार रिंग करते हैं और फिर कॉल काट देते हैं. उन्होंने कहा, “स्कैमर का मुख्य उद्देश्य यूजर्स को वापस कॉल या मैसेज करने पर मजबूर करना है ताकि ऐसे मौके पर यूजर से ज्यादा शुल्क लिया जा सके या फिर उनका व्यक्तिगत जानकारी निकला जा सके.ठ

उन्होंने कहा, “कई बार कॉल वास्तव में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से नहीं होते हैं, लेकिन धोखाधड़ी करने वाले अक्सर कॉलर आईडी स्पूफिंग का उपयोग करते हैं या वर्चुअल नंबरों का उपयोग करते हैं ताकि ऐसा लगे कि कॉल किसी अन्य देश से आया है.”


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अनचाहे मैसेज

वर्तमान में, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्मों पर प्राप्त होने वाले अनचाहे कॉल और मैसेज की समस्या को दूर करने के लिए कोई विशिष्ट नियम नहीं हैं.

हालांकि, नियमित/पारंपरिक माध्यमों से प्राप्त अनचाहे वाणिज्यिक मैसेज (यूसीसी) से संबंधित नियमों के अपर्याप्त प्रवर्तन ने यूजर्स के लिए स्पैम की समस्या को तेज़ कर दिया है.

ट्राई 2008 से इस मुद्दे को संभालने की कोशिश कर रहा है, जब उसने पहली बार इस मामले पर एक परामर्श पत्र जारी किया था.

टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशंस कस्टमर प्रेफरेंस रेगुलेशंस, 2018 (टीसीसीसीपीआर, 2018) के नाम से जाने जाने वाले नवीनतम नियम फरवरी 2019 में लागू किए गए थे और ब्लॉकचेन-आधारित डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) प्लेटफॉर्म पर सभी वाणिज्यिक प्रमोटरों और टेलीमार्केटर्स के पंजीकरण को अनिवार्य करके यूसीसी को नियंत्रित करने के लिए एक ढांचा स्थापित किया.

उनके द्वारा चुने गए विशिष्ट समय और दिनों पर प्रचार संदेश प्राप्त करने के लिए ग्राहकों की सहमति प्राप्त करना भी आवश्यक है.

नवंबर 2022 में जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, TCCCPR, 2018 का लगभग 2,50,000 पंजीकृत प्रमुख संस्थाओं के साथ महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है – व्यवसाय या कानूनी संस्थाएं जो वाणिज्यिक संदेश भेजना चाहते हैं, 6,00,000 से अधिक हेडर (वाणिज्यिक संदेश केवल हेडर या अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान, जैसे VM-BANK का उपयोग करके भेजे जा सकते हैं).

बयान में कहा गया कि “इससे पंजीकृत टेलीमार्केटर्स (आरटीएम) के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों में 60 प्रतिशत की कमी आई है. हालांकि, अपंजीकृत टेलीमार्केटर्स (UTMs) के खिलाफ शिकायतें देखी गई हैं.”

बेहतर विनियमन या प्रवर्तन?

मौजूदा विनियमों के अनुसार, टेलीमार्केटिंग गतिविधियों की अनुमति ट्राई के साथ पंजीकरण के बाद और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के साथ वाणिज्यिक समझौते करने के बाद ही दी जाती है. टीएसपी पंजीकरण के लिए और वाणिज्यिक संचार भेजने के लिए भी व्यवसायों से शुल्क लेते हैं.

हाल के रुझान विपणक से स्पैम कॉल में चिंताजनक वृद्धि का संकेत देते हैं जो आम तौर पर नियमित ग्राहकों को आवंटित दस अंकों की संख्या का उपयोग करते हैं, जो मौजूदा नियमों के उल्लंघन में है.

कुणाल दुआ, ट्रूकॉलर में सर्च के उपाध्यक्ष ने दिप्रिंट को बताया, “दस अंकों की संख्या से स्पैम में बहुत अधिक वृद्धि हुई है. यह कुछ ऐसा है जिसे हम भी देखते रहे हैं. यदि आप कुछ साल पीछे जाते हैं, तो लोगों को मिलने वाले ज्यादातर स्पैम सेंटर आईडी से होते थे, लेकिन अब हम और भी बहुत कुछ देख रहे हैं जो इन दस अंकों की संख्या से आ रहा है.”

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्पैम रिपोर्ट पर काम करते समय, यह देखने के लिए सहयोगी शोध भी किया गया था कि नंबर कैसे लीक हो रहे थे. दुआ ने बताया कि भारत में विशेष रूप से, मोबाइल रिचार्ज पॉइंट्स, कूरियर कंपनियों, ऑफिस बिल्डिंग और अपार्टमेंट बिल्डिंग्स में नंबर काफी स्वतंत्र रूप से साझा किए जाते हैं – जहां आपको केवल प्रवेश करने के लिए एक फोन नंबर देना होता है. हम वास्तव में नहीं जानते कि इन विशाल सूचियों के साथ क्या हो रहा है.

दुआ ने कहा कि ट्रूकॉलर ने भी हाल ही में AI- और ML (मशीन लर्निंग)-आधारित मॉडल तैनात किए हैं जो केवल टेक्स्ट डिटेक्शन के बजाय पिछले रुझानों के आधार पर स्पैम संदेशों का पता लगाने में मदद करते हैं. उन्होंने कहा, व्हाट्सएप पर स्पैम से निपटना मुश्किल है क्योंकि कंपनी के पास संदेशों तक पहुंच नहीं है – जैसा कि एंड्रॉइड फोन पर प्राप्त एसएमएस में होता है, जहां यूजर्स ट्रूकॉलर को संदेशों को पढ़ने की अनुमति देना चुन सकते हैं.

उन्होंने कहा, “आज हम जो पेशकश करते हैं वह यह है कि अगर आपको व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नंबर से मैसेज मिलता है, तो हम आपके लिए नाम का पता लगा सकते हैं. यह एक ऑप्ट-इन सुविधा के माध्यम से भी किया जाता है जहां यूजर्स ट्रूकॉलर को फोन अधिसूचना पढ़ने की अनुमति देता है.”

उन्होंने कहा कि कंपनी व्हाट्सएप स्पैम से निपटने में मदद के लिए एक समाधान पर काम कर रही है और जल्द ही कुछ घोषणा करेगी.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भविष्य में सभी स्पैम को ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप और टेलीग्राम में स्थानांतरित होते हुए देखते हैं. इसपर दुआ ने कहा, “हां, हम एक बढ़ी हुई प्रवृत्ति (ओटीटी ऐप्स पर स्पैम का) देख रहे हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि एसएमएस या नियमित कॉलिंग पर समस्या दूर हो रही है. और यही आंकड़े हमें बताते हैं कि हम भविष्य में इन दोनों को बढ़ते हुए देख सकते हैं.”

उन्होंने कहा कि भारत में पहले से ही अच्छे नियम हैं. हालांकि, नियमों को लागू करना मुद्दा है. मुझे नहीं लगता कि नियमों को बदलने की जरूरत है.

उन्होंने यह भी कहा कि स्पैम समस्या को हल करने के लिए एआई और एमएल का उपयोग महत्वपूर्ण होगा. “यह निश्चित रूप से भविष्य है, और हमने एआई और एमएल को ट्रूकॉलर में पहले से ही बहुत अधिक मूल्य जोड़ते हुए देखा है.”

दुआ ने कहा, “पारंपरिक मॉडल यह था कि आपको समुदाय पर भरोसा करने की आवश्यकता है और किसी को स्पैमर कहने से पहले आपके पास संभवतः x संख्या की रिपोर्ट होनी चाहिए. अब, ये मॉडल स्पैम को पकड़ने में वास्तव में अच्छे हैं, भले ही यह बिल्कुल नए नंबर से हो. यही वह जगह है जहां एआई बहुत काम आता है.”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 मई 2023 से दूरसंचार कंपनियों को ट्राई के निर्देशों के बाद अपनी कॉल और एसएमएस सेवाओं में एआई-आधारित स्पैम फिल्टर पेश करने वाले थे. हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक बात चीत नहीं हुई है. इसके अतिरिक्त, यह ओटीटी अनुप्रयोगों पर स्पैम के हमले ने भी नहीं निपटेगा.

जाजू ने कहा, “इन स्पैम कॉल्स को रोकने में कई तकनीकी और नियामक चुनौतियां शामिल हैं. तकनीकी रूप से, स्कैमर अक्सर अपनी पहचान और स्थान छिपाने के लिए कॉलर-आईडी-स्पूफिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है.”

उन्होंने कहा, “नियामक चुनौतियों में ट्राई द्वारा यूसीसी विनियमन जैसे मौजूदा कानूनों और विनियमों को लागू करना शामिल है. जबकि ये नियम लागू हैं, उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करना एक चुनौती है क्योंकि स्पैम कॉल्स में ऐसे तकनीकों का उपयोग किया जाता है कि उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता हैं.

चेक प्वाइंट के कुमार ने कहा कि रोकथाम और सुरक्षा के लिए यूजर्स का जागरूक होना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि यूजर्स को कभी भी व्यक्तिगत डेटा नहीं देना चाहिए, हमेशा फोन नंबर सत्यापित करना चाहिए, कभी भी अपना ऑनलाइन एक्सेस शेयर नहीं करना चाहिए.

(संपादन:अलमिना खातून)
(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़नें के लिए यहां क्लिक करें)


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