Sunday, 3 July, 2022
होमदेशकांग्रेस आज तय करेगी राज्यसभा के उम्मीदवार, राहुल गांधी वर्चुअल बैठक में होंगे शामिल

कांग्रेस आज तय करेगी राज्यसभा के उम्मीदवार, राहुल गांधी वर्चुअल बैठक में होंगे शामिल

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी और इसमें महासचिव शामिल होंगे. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जो लंदन में हैं, के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होने की संभावना है.

Text Size:

नई दिल्ली: कांग्रेस के राज्यसभा द्विवार्षिक चुनावों के लिए आज अपनी बैठक में उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की संभावना है, पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, जो लंदन में हैं, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगे.

कांग्रेस को आठ राज्यसभा सीटें जीतने की उम्मीद है, मुख्यतः राजस्थान और छत्तीसगढ़ से. पार्टी के दिग्गज नेता पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, विवेक तन्खा, अजय माकन, राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी भी इस रेस में हैं, जबकि पार्टी स्थानीय नेताओं और अल्पसंख्यक चेहरों को खड़ा करने पर विचार कर रही है.

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी और इसमें महासचिव शामिल होंगे. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, जो लंदन में हैं, के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होने की संभावना है.

कांग्रेस ने राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जबकि पार्टी को एक सीट के लिए संख्या कम हो सकती है, जिसके लिए वह गैर-भाजपा विधायकों के समर्थन पर निर्भर करेगी.

विशेष रूप से, राजस्थान में एक तीन सूत्री फॉर्मूला भी अपनाया गया है जिसके तहत अल्पसंख्यक और स्थानीय चेहरों को वरीयता देते हुए राज्यसभा के नामांकन के लिए किसी भी विधायक पर विचार नहीं किया जाएगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को राज्यसभा में दो सीटें मिलने का भरोसा है. इसके अलावा, पार्टी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट की उम्मीद कर रही है.

कांग्रेस झारखंड से भी एक सीट की उम्मीद कर रही है जहां वह झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन में है. सूत्रों ने कहा कि झामुमो प्रमुख और सीएम हेमंत सोरेन ने आज रांची में अपनी पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई है, लेकिन कहा जाता है कि वह कांग्रेस को सीट देने के इच्छुक नहीं हैं.

कांग्रेस के शनिवार शाम तक राज्यसभा के अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की संभावना है.

वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, जिनका राज्यसभा कार्यकाल महाराष्ट्र से समाप्त हो रहा है, तमिलनाडु से विचाराधीन हैं क्योंकि कांग्रेस गठबंधन सहयोगी द्रमुक का समर्थन पाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और विवेक तन्खा सहित जी-23 के नेता भी विवाद में बताए जा रहे हैं.

इस बीच, टीम राहुल गांधी के अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला जैसे नेताओं के नाम भी विचाराधीन हैं.

राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और डॉ अजय कुमार भी नामांकन हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं. राजस्थान के एक आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति के एक नेता को शनिवार की बैठक में कांग्रेस की मंजूरी मिलने की संभावना है.

राज्यसभा के कई सदस्य 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त होंगे. 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे. उत्तर प्रदेश में जहां 11 सीटें खाली होंगी, वहीं छह सदस्य तमिलनाडु से सेवानिवृत्त होंगे और महाराष्ट्र, बिहार से पांच और आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सीटें खाली होंगी.

245 सदस्यीय सदन में फिलहाल भाजपा के 95 और कांग्रेस के 29 सदस्य हैं.


यह भी पढ़ें : कर्नाटक विधान परिषद चुनाव में 7 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, BJP को मिला बहुमत


 

share & View comments