Thursday, 8 December, 2022
होमदेशइस बार 15 अगस्त पर रायपुर में हर घर फहरेगा महिलाओं की ओर से तैयार किया गया तिरंगा

इस बार 15 अगस्त पर रायपुर में हर घर फहरेगा महिलाओं की ओर से तैयार किया गया तिरंगा

आजीविका मिशन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तिरंगा झंडा बनाने के लिए खादी का कपड़ा स्थानीय स्तर पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से खरीदे गए हैं और पॉलिस्टर का वस्त्र, कपड़ा मिलों से मंगाया गया है.

Text Size:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में इस साल 15 अगस्त को ‘हर घर झंडा’ कार्यक्रम के तहत राज्य के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा झंडा फहराया जाएगा.

बुधवार को जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया,’आजादी के अमृत वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर हर घर झंडा कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा झंडा फहराया जाएगा.’

उन्होंने कहा, ‘इस अभियान को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों की स्व-सहायता समूह की महिलाएं देश भक्ति की भावना के साथ तिरंगा झंडा तैयार कर रही हैं साथ ही स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त भी कर रही हैं.’

उन्होंने बताया, ‘दंतेवाड़ा जिले की पार्वती स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तिरंगा झंडा बनाया जा रहा है. ये महिलाएं झंडे बनाने के काम को महज काम नहीं बल्कि देश सेवा के रूप में देख रही हैं.”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

महासमुन्द जिले के कोमाखान की महिला स्व-सहायता समूह की यामिनी साहू ने बताया कि उन्हें हाल में ही डेढ़ हजार झंडे बनाने का ऑर्डर मिला है, इसके बाद और ऑर्डर मिलने वाले हैं.

साहू ने बताया कि उनके समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए झंडे जिले के घरों और सरकारी कार्यालयों में फहराए जाएंगे जो उनके लिए गौरव की बात है.

आजीविका मिशन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तिरंगा झंडा बनाने के लिए खादी का कपड़ा स्थानीय स्तर पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से खरीदे गए हैं और पॉलिस्टर का वस्त्र, कपड़ा मिलों से मंगाया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि महिला समूहों की सदस्यों द्वारा बनाए गए इन झंडों को किफायती दरों पर सी मार्ट के साथ गांव-गांव की उचित मूल्य की राशन की दुकानों पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के अवसर पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस महोत्सव के तहत 11 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलेगा. अभियान के दौरान देश के नागरिक अपने-अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराकर आजादी का जश्न मनाएंगे.

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से 11 से 17 अगस्त के मध्य मनाए जाने वाले स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान अपने घरों, संस्थानों, दुकानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर तिरंगा अभियान को सफल बनाने का आग्रह किया है.


यह भी पढ़ें: SC ने कहा- पांच साल से वकालत से दूर रहने वाले विधि स्नातकों को फिर से देनी होगी AIBE की परीक्षा


 

share & View comments