scorecardresearch
Monday, 27 May, 2024
होमदेशबृजभूषण नहीं चुने जाएंगे दोबारा, पहलवानों से 6 घंटे की मुलाकात के बाद बोले ठाकुर- महिला होगी कमिटी अध्यक्ष

बृजभूषण नहीं चुने जाएंगे दोबारा, पहलवानों से 6 घंटे की मुलाकात के बाद बोले ठाकुर- महिला होगी कमिटी अध्यक्ष

पहलवानों के साथ 6 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के बाद खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, भाजपा नेता और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ 15 जून तक चार्जशीट दायर की जाएगी, तब तक किसी तरह का प्रदर्शन नहीं होगा.

Text Size:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को ब्रिज भूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानो से मुलाकात करने के बाद कहा कि 3 कार्यकाल पूरा कर चुके बृजभूषण सिंह और उनके सहयोगियों को दोबारा नहीं चुना जाएगा. साथ ही मामले में एक इंटरनल कमिटी बनाई जाएगी जिसका प्रतिनिधित्व एक महिला करेगी.

उन्होंने कहा कि पहलवानो के साथ उनकी बात चीत सकारात्मक रही और सारे फैसले वापस में बात-चीत करने के बाद लिए गए हैं, जिसमें कमिटी में दो महिला कोच को शामिल करने की बात भी कही कई है.

पहलवानों के साथ 6 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के बाद खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, भाजपा नेता और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ 15 जून तक दायर होगी चार्जशीट, तब तक किसी तरह का प्रदर्शन नहीं होगा.

उन्होंने आगे कहा कि “यही नहीं महिला खिलाड़ियों को सुरक्षा दी जाएगी. 30 जून तक रेस्लिंग फेडरेशन के चुनाव होंगे, ICC बनाई जाएगी, जिसका प्रतिनिधित्व एक महिला करेगी.”

ठाकुर ने कहा, “हमने पहलवानों को आश्वासन दिया है कि 15 जून तक जांच पूरी कर ली जाएगी और चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी.”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात के बाद पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि “सरकार ने हमें आश्वासन दिया है कि 15 जून से पहले पुलिस जांच पूरी कर ली जाएगी. हमने अनुरोध किया है कि पहलवानों के खिलाफ सभी एफआईआर वापस ली जानी चाहिए और उन्होंने इसके लिए हामी भर दी है. अगर 15 जून तक कोई कार्रवाई नहीं हुई तो हम अपना विरोध जारी रखेंगे.”

अमित शाह से बातचीत के बाद बुधवार को कुश्ती पहलवान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से बातचीत के लिए दोबारा पहुंचे हैं. इसमें बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हैं. उम्मीद है कि इस बातचीत से कुछ सकारात्मक निकलर सामने आएगा.

ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत पहलवान यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर डब्ल्यूएफआई प्रमुख को पद से हटाने और गिरफ्तारी को लेकर दबाव बनाने के लिए दो महीने से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

इससे पहले ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक कहा था कि वे सरकार के वार्ता प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और सर्वसम्मति से फैसला लेंगे.

मलिक ने कहा, ‘हम सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर अपने सीनियर्स और समर्थकों से बातचीत करेंगे. जब ये सभी लोग प्रस्ताव पर अपनी सहमति देंगे कि प्रस्ताव ठीक है, तभी हम मानेंगे. ऐसा नहीं होगा कि हम सरकार की किसी भी बात को मान लें और अपना धरना खत्म कर दें.

दिल्ली पुलिस कुश्ती खिलाड़ियों द्वारा बृज भूषण सिंह के खिलाफ लगाए आरोपों की एफआईआर के आधार  पर जांच कर रही है.

इससे पहले पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आमंत्रण पर उनके आवास पर पहुंचे हैं. किसान नेता राकेश टिकैत के भी बैठक में मौजूद हैं.

एक दिन पहले अमित शाह से हुई बातचीत के बाद पहलवान रेलवे की अपनी नौकरी पर वापस लौट गए हैं लेकिन उनका विरोध-प्रदर्शन अब भी जारी है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को किए ट्वीट में कहा है, “सरकार प्रदर्शनकारी पहलवानों से उनके मुद्दों को लेकर बातचीत के लिए इच्छुक है. मैंने इसके लिए पहलवानों को दोबारा आमंत्रित किया है.”


यह भी पढ़ें: कांग्रेस के ज्यादा सीटें पाने के बावजूद कैसे 2017 में बृजभूषण ने BJP को गोवा में दिलाई थी सत्ता


share & View comments