Monday, 6 December, 2021
होमदेश'मान्यवर क्षमा प्रार्थी हूं,' ट्रोलिंग के बाद संभले अमिताभ बच्चन, 'कमला पसंद' के एड से हुए अलग, पैसे भी लौटाए

‘मान्यवर क्षमा प्रार्थी हूं,’ ट्रोलिंग के बाद संभले अमिताभ बच्चन, ‘कमला पसंद’ के एड से हुए अलग, पैसे भी लौटाए

महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है वह 79 साल के हो गए हैं. कमला पसंद पान मसाला का प्रचार कर बुरी तरह ट्रोल हुए अमिताभ बच्चन ने अपने बर्थ डे के दिन उस विज्ञापन से खुद को अलग कर लिया.

Text Size:

मुंबई: कमला पसंद पान मसाला का प्रचार कर बुरी तरह ट्रोल हुए अमिताभ बच्चन ने अपने बर्थ डे के दिन उस विज्ञापन से खुद को अलग कर लिया और इस प्रचार के लिए जो उन्हें राशि मिली थी उन्होंने इसे भी वापस कर दिया है.

महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है वह 79 साल के हो गए हैं.

कमला पसंद पान मसाला ब्रांड के प्रचार के लिए बच्चन को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. उनके कई प्रशंसकों ने इसको लेकर निराशा जाहिर की थी. ‘अमिताभ बच्चन कार्यालय’ की ओर से जारी एक ब्लॉग पोस्ट में रविवार रात बताया गया कि वह अब इस प्रचार से जुड़े नहीं हैं.

पोस्ट में कहा गया, ‘इस विज्ञापन के प्रसारण के कुछ दिन बाद बच्चन ने ब्रांड से संपर्क किया और पिछले सप्ताह इससे अलग हो गए. बच्चन जब इस ब्रांड से जुड़े थे तो उन्हें पता नहीं था कि यह विज्ञापन प्रतिबंधित उत्पाद से संबंधित विज्ञापन के तहत आता है.’

पोस्ट में बताया गया कि बच्चन ने अनुबंध खत्म कर दिया और प्रचार के लिए मिली राशि को वापस कर दिया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इस विज्ञापन में अमिताभ, रणवीर सिंह के साथ नजर आ रहे हैं. बता दें कि बॉलीवुड के कई अभिनेता पान मसाला का प्रचार कर रहे हैं जिसकी वजर से उन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ता रहा है. इन अभिनेताओं में शाहरूख खान और अजय देवगन भी शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: औवेसी पिछले जन्म के साथी ‘नकुल’ और मोहन भागवत ‘शकुनि मामा’- छुट्टी के लिए MP के इंजीनियर का अजीब पत्र


एनजीओ ने भी की थी पान मसाला ब्रांड से अलग होने की गुजारिश

पिछले दिनों अमिताभ बच्चन से एक एनजीओ National Organisation for Eradication of Tobacco के अध्यक्ष डॉ. शेखर साल्कर ने अमिताभ बच्चन को एक पत्र लिख कर अपील की थी कि वह पान मसाला ब्रांड को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों का हिस्सा न बनें.

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा था कि मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि तंबाकू और पान मसाला जैसे पदार्थ व्यक्ति खासकर युवाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बना रहता है. ऐसे में उन्हें इस तरह के विज्ञापनों से जल्द से जल्द हट जाना चाहिए.

वैसे तो अमिताभ बच्चन जब से कमला पसंद का यह विज्ञापन एयर हुआ है ट्रोल किए जा रहे हैं.

पान मसाला का एड क्यों किया

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन स उनके एक टॉप फैन विजय कालरा ने पूछा कि आपने आखिर पान मसाला का एड क्यों किया? इससे टटपुंजियो में और सदी के महानायक में कोई फर्क नहीं रह जाता है.

इस यूजर को बच्चन नजरअंदाज नहीं कर पाए थे और उन्होंने उसका मजेदार जवाब तो दिया लेकिन आखिर कार वो उस विज्ञापन से यह कहते हुए अलग हो गए कि उन्हें नहीं पता था कि वो किसी प्रतिबंधित उत्पाद का विज्ञापन कर रहे हैं.

अमिताभ ने 17 सितंबर को ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘ एक घड़ी खरीदकर हाथ में क्या बांध ली, वक्त पीछे ही पड़ गया मेरे.’

इस ट्वीट पर विजय कल्ला नाम के यूजर ने पूछा, ‘ प्रणाम सर, सिर्फ एक बात ही पूछनी है आपसे. क्या जरूरत है आपको भी कमला पसंद पान मसाले का विज्ञापन करना पड़ा फिर क्या फर्क है आपमें और इन टुटपुंजियों में.’

इसबर महानायक ने जवाब दिया, ‘ मान्यवर क्षमा प्रार्थी हूं किसी भी व्यवसाय में यदि किसी का भला हो रहा है तो ये नहीं सोचना चाहिए कि हम उसके साथ क्यों जुड़ रहे हैं. हां, यदि व्यवसाय हो तो हमें भी अपने व्यवसाय के बारे में सोचना पड़ा है.’

अमिताभ इसी ट्वीट में आगे लिखते हैं, ‘ अब आपको ये लग रहा है कि मुझे ये नहीं करना चाहिए था लेकिन इसको करने से हां मुझे भी धनराशि मिलती है लेकिन हमारे उद्योग में जो बहुत से लोग काम कर रहे हैं. जो की कर्मचारी हैं उनको भी काम मिलता है और धन भी. और मान्यवर टुटपुंजिया शब्द आपके मुख से शोभा नहीं देता और ना ही हमारे उद्योग के अन्य कलाकारों को भी शोभित करता है. आदर सहित नमस्कार करता हूं.’


यह भी पढ़ें: गंगा सफाई को लेकर BJP सरकार से भी सानंद को मिली थी निराशा, पत्र में मोदी को लिखा था छोटा भाई


 

share & View comments