scorecardresearch
Tuesday, 27 February, 2024
होमएजुकेशनराष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पूरी प्रतिबद्धता से आगे बढ़ रहा है उप्र: योगी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पूरी प्रतिबद्धता से आगे बढ़ रहा है उप्र: योगी

सीए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के माध्यम से भारत एक बार फिर से दुनिया को नेतृत्व प्रदान करे और इस दिशा में उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है.

Text Size:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के माध्यम से भारत एक बार फिर से दुनिया को नेतृत्व प्रदान करे और इस दिशा में उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है.

मुख्यमंत्री ने यहां लोक भवन में 404 करोड़ रुपये की धनराशि से ‘पीएम श्री स्कूल योजना’ के तहत स्कूलों के आधुनिकीकरण कार्यक्रम की शुरुआत पर कहा कि राज्य में वर्तमान में लगभग पांच करोड़ बच्चे विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जबकि दुनिया के कई देशों कीआबादी भी पांच करोड़ नहीं है.

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नवचयनित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के वरिष्ठ प्रवक्ताओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये. साथ ही, उन्होंने परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट और परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व सहायक अध्यापकों को स्मॉर्ट क्लास के प्रमाणपत्र वितरित किये. इस कार्यक्रम से प्रदेश के विभिन्न जिलों से जनप्रतिनिधिगण भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के उद्देश्यों को पूरा करने की श्रृंखला में पांच सितम्बर 2022 को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने ‘पीएम श्री स्कूल योजना’ की घोषणा की थी. प्रदेश की स्कूली शिक्षा से जुड़े पांच करोड़ बच्चों को यह योजना एक नई प्रेरणा देगी.


यह भी पढ़ें: UK के नए वीज़ा नियम भारतीय छात्रों, श्रमिकों और उनके आश्रितों को कैसे करेंगे प्रभावित


 

share & View comments