scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमएजुकेशनविदेश में पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की पहली पसंद अमेरिका, ODR रिपोर्ट में हुआ खुलासा

विदेश में पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की पहली पसंद अमेरिका, ODR रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ओपन डोर्स रिपोर्ट द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक साल 2009-10 के बाद पहली बार भारत अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया.

Text Size:

नई दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई करने का पसंदीदा जगह बना हुआ है. अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी गई है. दूतावास द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि ओपन डोर्स रिपोर्ट (ओडीआर) के अनुसार अमेरिका पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों के लिए पहली पसंद है. इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022-23 के संयुक्त राज्य अमेरिका पढ़ाई करने जाने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़कर 35 प्रतिशत बढ़कर 268,923 पर पहुंच गया.

ओपन डोर्स रिपोर्ट द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक साल 2009-10 के बाद पहली बार भारत अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया. इसके अलावा यूएस से उच्च शिक्षा की डिग्री पाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 63 प्रतिशत बढ़कर 165,936 हो गई, जिससे पिछले साल की तुलना में लगभग 64,000 की वृद्धि है.

ओपन डोर्स रिपोर्ट क्या है

ओपन डोर्स रिपोर्ट अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जाता है. यह संयुक्त राष्ट्र में विदेशी छात्रों और स्कॉलर्स के लिए किया जाने वाला एक सर्वेक्षण है जिसमें पूरी दुनिया से आने वाले छात्र-छात्राओं का डेटा जुटाया जाता है. साथ ही इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ाई कर रहे विदेशी छात्र, उनकी डिग्री, उनका देश, उन्हें मिलने वाले वित्तीय सहायता और उनके शैक्षणिक स्तर के बारे जानकारी दी जाती है.


यह भी पढ़ें: काउंसलिंग के बाद भी भारत में 1,445 मेडिकल PG सीटें खाली, कारण जानने के लिए सरकार ने बनाया पैनल


 

share & View comments