scorecardresearch
Friday, 1 March, 2024
होमसमाज-संस्कृति'बेशरम रंग' गाने पर उठे विवाद के बीच CBFC ने कहा- रिलीज के पहले 'पठान' मूवी में करने होंगे कुछ बदलाव

‘बेशरम रंग’ गाने पर उठे विवाद के बीच CBFC ने कहा- रिलीज के पहले ‘पठान’ मूवी में करने होंगे कुछ बदलाव

फिल्म 'पठान' हाल ही में सर्टिफिकेशन के लिए सीबीएफसी परीक्षा समिति के पास पहुंची और बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार फिल्म की उचित और पूरी तरह से जांच की गयी.

Text Size:

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने कहा कि ‘शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म ‘पठान’ के निर्माताओं को गाने सहित फिल्म में कुछ बदलाव करने और एक संशोधित संस्करण जमा करने की सलाह दी गयी है.’

फिल्म हाल ही में सर्टिफिकेशन के लिए सीबीएफसी परीक्षा समिति के पास पहुंची और बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार फिल्म की उचित और पूरी तरह से जांच की गयी.

सिद्धार्थ आनंद की ‘पठान’ जिसमें जॉन अब्राहम भी हैं, जनवरी 2023 में हिंदी, तमिल और तेलुगु में सिनेमाघरों रिलीज़ होगी.

कुछ दिन पहले इसके गानों में से एक ‘बेशरम रंग’ में दीपिका पादुकोण द्वारा पहनी गई भगवा रंग की बिकनी पर विवाद खड़ा हो गया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा, ‘पठान सीबीएफसी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक पूरी जांच प्रक्रिया से गुजरी है. समिति ने निर्माताओं को गाने सहित फिल्म में सुझाए गए बदलावों को लागू करने और थिएटर में रिलीज से पहले संशोधित संस्करण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

जोशी ने कहा कि ‘सीबीएफसी रचनात्मक अभिव्यक्ति और दर्शकों की संवेदनशीलता के बीच सही संतुलन खोजने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच बने विश्वास की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है और क्रिएटर्स को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए.’

फिल्म का ट्रैक सॉन्ग ‘बेशरम रंग’ 12 दिसंबर को रिलीज़ हुआ था जिसके बाद इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया था. कई लोगों ने गाने को पसंद किया, तो वहीं कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने गाने में पहने गए भगवा और हरे रंग के कपड़ों पर विवाद खड़ा कर दिया.

इंदौर में कुछ कार्यकर्ताओं के एक समूह ने फिल्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और दीपिका, शाहरुख के पुतले भी जलाए.

‘बेशरम रंग’ गाने के रिलीज़ के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म के गाने में बदलाव करने की मांग करते हुए कहा था कि यदि बदलाव नहीं किए गए तो फिल्म प्रदर्शन की राज्य में अनुमति दी जाए या नहीं इसके बारे में विचार करना पड़ेगा.

विवादों के बीच यशराज फिल्म्स ने हाल ही में फिल्म का दूसरा गाना ‘झूमे जो पठान’ रिलीज किया, जिसे प्रशंसकों से जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिली.


यह भी पढ़ें: दीपिका के भगवे कपड़े पर भड़के गृहमंत्री, बोले- सीन में बदलाव जरूरी नहीं तो MP में फिल्म प्रदर्शन पर करेंगे विचार


share & View comments